UP

बाढ़ के चलते बोझवा के पास रेलवे ट्रैक कटने के बाद अभी तक नहीं शुरू हो पाई पलिया मैलानी रेल सेवा

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। लखीमपुर खीरी के पलिया जिले में बीते दिनों आई बाढ़ के चलते बंद हुआ रेल सफर अभी भी शुरू नहीं हो सका है। बाढ़ में क्षतिग्रस्त हुए रेल टैक के चलते मैलानी-बहराइच रेल प्रखंड पर संचालित इकलौती पैसेंजर नहीं चल पा रही है। एक नवंबर से रेल ट्रैक सही होने पर शुरू होने वाली रेल सुविधा अभी तक शुरू नहीं हो सकी है।

गौरतलब हो कि खीरी जिले में बनवसा बैराज से छोड़े गये 5 लाख क्यूसेक पानी से बाढ़ आ गई थी। इससे मैलानी पलिया रेल प्रखंड में भीरा-पलिया के बीच गांव बोझवा के पास रेल ट्रैक पर पानी चलने से करीब 80 मीटर लंबाई और 42 फिट गहराई से मिट्टी कट गई थी। भीरा में क्षतिग्रस्त रेलवे ट्रैक को सही करने का कार्य चल रहा है। मैलानी-पलिया रेलवे मार्ग पर भीरा बोझवा, मटहिया के पास रेलवे लाइन बुरी तरह से छतिग्रस्त हुई।

ट्रेनों का संचालन भी तुरंत प्रभाव से रोक दिया गया था। क्षतिग्रस्त रेलवे ट्रैक पर बाढ़ के पानी का दबाव कम होने के तुरंत बाद रेलकर्मी उसके मरम्मत में जुट गए। यह बोझवा और भीरा के मध्य क्षतिग्रस्त हुआ है। करीब 70 से 80 मीटर की लंबाई में और उसकी 40 से 45 फीट की गहराई में क्षतिग्रस्त हुआ है। इसको कर्मचारियों, मजदूरों की मदद से 24 घंटे लगातार काम करके उसे जल्द संचालन में लाने का प्रयास कर रहे हैं। वहीं ट्रेन का संचालन शुरू ना होने से आमजन में काफी परेशानी बढ़ गई है।

काम पूरा होने के बाद भी ट्रेन संचालन से पहले सुरक्षा को लेकर जांच होगी। साथ ही इसकी रिपोर्ट रेल महाप्रबंधक को भेजी जाएगी। समीक्षा होने के बाद कुछ कहा जा सकता है। मरम्मत का काम पूरा होने और सुरक्षा की समीक्षा होने के बाद ही संचालन शुरू करने को रेलवे बोर्ड निर्देश देगा।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

24 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

24 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

1 day ago