UP

श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी सर्वे प्रकरण: वादी पक्ष के मस्जिद की बैरिकेटिंग के अन्दर न जाने देने के आरोपों पर बोले प्रतिवादी पक्ष के एड0 तौहीद, कहा अदालत ने नही दिया है मस्जिद में सर्वे का हुक्म

ए0 जावेद/ शाहीन बनारसी

वाराणसी: वाराणसी के श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी सर्वे प्रकरण में आज सर्वे ख़त्म होने के बाद लौटे वादी पक्ष के अधिवक्ताओं ने बताया आरोप लगाते हुवे कहा कि पहले दिन मां शृंगार गौरी की पूरी वीडियोग्राफी करवा ली गयी है। मस्जिद परिसर में लगी बैरिकेडिंग के अंदर जाने से हमें दूसरे पक्ष ने रोक दिया है। कोर्ट कमिश्नर ने कल शाम 3 बजे दोबारा सर्वे के लिए बैरिकेडिंग के अंदर जाने की बात कही है और कोर्ट के आदेश के मद्देनजर डीएम को स्थिति से अवगत कराते हुए उन्हें पूरी जानकारी दे दी है।

वही इस आरोप के बाद अब प्रतिवादी पक्ष से अधिवक्ता तौहीद ने अपने बयान में कहा है कि अदालत ने मस्जिद के सर्वे का हुक्म नही दिया है। अदालत के आदेश को गौर से हर तरीके से पढ़े तो स्पष्ट होता है कि अदालत ने प्लाट नंबर 9130 पर सर्वे करने का हुक्म दिया है। इस प्लाट के लिए वाद में कोई नवय्यत नही दाखिल है और न ही चौहद्दी दाखिल है। आज इसी आधार पर सर्वे हुआ है और मस्जिद के पश्चिम जानिब पड़े कुछ पत्थरो से जमी धुल को हटाकर वहा की वीडियोग्राफी करवाया गया है।

इसके पहले वादी पक्ष के अधिवक्ताओं ने बताया था कि आज 3 घंटे कोर्ट कमिश्नर द्वारा ज्ञानवापी परिसर में सर्वे और वीडियोग्राफ़ी का कार्य किया गया। इसमें शृंगार गौरी का सर्वे और वीडियोग्राफी पूरी करवा ली गयी है। कोर्ट के आदेश के बावजूद प्रतिवादी पक्ष ने हमें बैरीकेडिंग के अंदर नहीं जाने दिया और हमें मना कर दिया। ऐसे में हम वापस लौट आये हैं। कोर्ट कमिश्नर ने इस संबंध में जिला मजिस्ट्रेट से बात की है और उन्हें बता दिया है कि कल हम लोग बैरीकेडिंग के अंदर जाएंगे। आज प्रतिवदी पक्ष ने हमें अंदर नहीं जाने दिया और वो सर्वे को लटकाना चाहते हैं। कल हम बैरीकेडिंग के अंदर जाएंगे और पूरे परिसर का सर्वे और वीडियोग्राफ़ी करेंगे।

वही दूसरी तरफ परिवादी पक्ष के एड0 तौहीद ने कहा कि हमको सर्वे कमिश्नर की निष्पक्षता पर शक है और हमने इस सम्बन्ध में उनकी निष्पक्षता पर शक ज़ाहिर करते हुवे उन्हें एक पत्र भी सौपा है। कल सुबह अदालत में भी इसके मुताल्लिक अर्जी डाली जायेगी और सर्वे कमिश्नर को बदलने की मांग किया जायेगा। सर्वे कमीशन को मस्जिद के बैरिकेटिंग से बाहर जो सर्वे करना हो करे, मगर मस्जिद के अन्दर का अदालत ने कोई हुक्म नही दिया है। वैसे भी हमारे द्वारा यह वाद सुप्रीम कोर्ट में दाखिल किया गया है जिसकी जल्द ही सुनवाई शुरू हो जायेगी। ऐसे में बिना अदालत के हुक्म हम किसी को ऐसे सर्वे करने के लिए मस्जिद में दाखिल होने की अनुमति नही देंगे।

बहरहाल, आज पुरे अमन-ओ-आमान के साथ भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच अदालत द्वारा नियुक्त सर्वे कमिश्नर की मौजूदगी में सर्वे हुआ है। कल शनिवार को दोपहर तीन बजे दुबारा सर्वे टीम अपना सर्वे करने के लिए आएगी। वही वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट ने इस मामले में सुरक्षा के पुरे इंतज़ाम कर रखे है। चप्पे चप्पे पर पैनी नज़र रखा जा रहा है। गलियों में पैदल गश्त जारी है। इस दरमियान पुरे शहर में अमन-ओ-आमान कायम है।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

20 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

21 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

21 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

21 hours ago