UP

बीएसए ने किया प्रधानाध्यापकों से संवाद

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी: खीरी में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह के मार्गदर्शन-निर्देशन में सभी ब्लॉकों में परिषदीय विद्यालयों में शैक्षिक सत्र की गतिविधियों को नियोजित करने के संबंध में संवाद कार्यक्रम आयोजित हो रहे है। गुरुवार को तृतीय चरण में बीएसए डॉ0 लक्ष्मीकांत पाण्डेय ने ब्लॉक पलिया व निघासन ब्लॉक में बीईओ की मौजूदगी में प्रधानाध्यापकों से संवाद किया। बीएसए ने सभी प्रधानाध्यापक को उनके गुरुत्व पद का बोध कराते हुए उनसे बेसिक शिक्षा की उन्नति के लिए कदम से कदम मिलाकर चलने की अपील की और सभी से निपुण भारत मिशन की सफलता के लिए अपना पूर्ण योगदान देने का आह्वान किया।

बीएसए ने शिक्षकों को दायित्व बोध कराते हुए शैक्षिक उन्नयन व उनकी भूमिका, सहभागिता पर चर्चा की। शिक्षक संपूर्ण शिक्षा जगत के लिए जरुरी है इनके बिना एक सभ्य समाज की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। शिक्षक अपने विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति पर फोकस करें। बच्चे स्कूल क्यों नहीं आते हैं, शिक्षक संबंधित बच्चों के अभिभावकों से मुलाकात कर स्कूल नहीं आने के कारणों का पता लगाएंगे, साथ ही बच्चों को समय से स्कूल भेजने के लिए अभिभावकों को प्रोत्साहित करें। बीएसए ने बताया कि महानिदेशक, स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक ने ग्रीष्मावकाश के बाद विद्यालयों में सभी गतिविधियों को सुचारू रूप से नियोजित करने के निर्देश जारी हुए है, जिनका ससमय क्रियान्वयन किया जाना है।

मध्यान्ह भोजन की नियमित व्यवस्था, शिक्षकों की उपस्थिति, कायाकल्प के 19 पैरामीटर्स का संतृप्तीकरण जल्द पूर्ण कर लिया जाए। विद्यालय विकास कार्यों की सूची तैयार कर बीईओ के जरिए अवगत कराए। बीएसए ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि डीबीटी से छात्र-छात्राओं के यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते मोजे, स्वेटर के लिए अभिभावकों के खाते में अंतरित धनराशि का सदुपयोग हो गया है और छात्र-छात्राएं निर्धारित यूनिफॉर्म, स्कूल बैग, जूते मोजे आदि के साथ विद्यालय में उपस्थित हो। कंपोजिट स्कूल ग्रांट की धनराशि के उपभोग प्रमाण पत्र उपलब्ध कराए। चिन्हित जर्जर, अप्रयुक्त विद्यालय भवन बच्चों के प्रयोग में ना लाया जाए।

मानव संपदा पोर्टल पर अध्यापकों के अवकाश के लंबित मामलों का निस्तारण समय से सुनिश्चित हो। शारदा पोर्टल व समर्थ ऐप पर अद्यतन सूचना फीड हो। जनपद से यू डाइस 2021-22 की फीड डाटा में विसंगतियों को शीघ्र निस्तारित करा लिया जाए। छात्र-छात्राओं व शिक्षकों की विद्यालय में उपस्थित पर विशेष जोर दिया। 75 फीसदी से अधिक उपस्थिति वाले विद्यालयों को पुरस्कृत किया जाएगा। बताते चलें कि संवाद कार्यक्रम प्रथम चरण में मंगलवार को नकहा, मितौली, बेहजम, द्वितीय चरण में बुधवार को कुम्भी, बांकेगंज संपन्न हुए। चरणबद्ध रूप से सभी ब्लॉकों में संवाद कार्यक्रम आयोजित होंगे। इन संवाद कार्यक्रमों में संबंधित ब्लाकों के खंड शिक्षा अधिकारी एवं सभी प्रधानाध्यापक इंचार्ज प्रधानाध्यापक मौजूद रहे।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

14 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

15 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

15 hours ago