Special

जॉन एलिया: एक अज़ीम शायर, जो दो दशक पहले दुनिया से रुखसत हुआ मगर आज भी जवां दिलो की है धड़कन, पढ़े जॉन एलिया के कुछ मशहूर अश’आर

तारिक़ आज़मी

जॉन एलिया..! उर्दू शायरी  की दुनिया में बड़े ही अदब से ये नाम लिया जाता है। उत्तर प्रदेश के अमरोहा में 14 दिसंबर, 1931 को जन्मे जॉन एलिया ने उर्दू शायरी को एक नया मकाम दिया था। उनके अशआर जमीन से जुड़े हुवे रहते थे। मुशायरो के मंचो पर सिगरेट का कश लेते हुवे जॉन एलिया ने जो शेर कह दिया वह बेशक उर्दू अदब के फलक पर एक चमकीले सितारे की तरह आज भी कायम है।

जॉन एलिया भारत के बंटवारे के कुछ साल बाद 1957 में कराची जा बसे। कराची में उनकी मुलाकात जानी मानी पत्रकार जाहिदा हिना से हुई। जाहिदा हिना और जॉन एलिया की शादी हुई। मगर शादी वर्ष 1984 में टूट गई। जिसके गम में जॉन एलिया इस कदर डूब गए की वह घर से बाहर ही नही निकलते। जॉन एलिया के सबसे करीबी दोस्त हुआ करते थे सलीम जाफरी। सलीम जाफरी जॉन एलिया को इस सदमे से बाहर निकलने में मदद करते है और उनकी 5 सालो की लम्बी कोशिश कामयाब होती है तथा आखिर जॉन एलिया वापस मंचो पर आते है।

एक महफ़िल में जॉन एलिया ने अपने इस दर्द को बयान भी किया था। जॉन ने सलीम की सदारत में हो रही इस महफ़िल के लिए कहा था कि अगर सलीम जाफरी न होता तो आप जॉन एलिया को आप नही जानते रहते। उन्होंने इस महफ़िल में कहा था कि “आप सामी नही है, ये खानवादा है” उन्होंने अर्ज़ किया था कि बेदिली।।! क्या युही दिन गुज़र जायेगे, सिर्फ जिंदा रहे हम तो मर जायेगे।” उन्होंने आगे कहा था कि “ये खराबतियाँने खैराब बाख्ता, सुबह होते ही सब काम पर जायेगे।

जॉन ने एक शेर में कहा था कि “कितने दिलकश हो तुम, कितना दिलजू हु मैं, क्या सितम है कि हम लोग मर जायेगे।” उन्होंने कहा था कि “मेरी अक्ल-ओ-होश की सब हालाते, तुमने सांचे में जुनू के डाल ली, कर लिया था मैंने अहद-ए-तर्क-इश्क, तुमने फिर बाहे गले में डाल ली। जॉन एलिया के सबसे करीबी दोस्त सलीम जाफरी के इन्तेकाल के बाद जॉन काफी टूट गए थे। शर्म, दहशत, झिझक, परेशानी, नाफ़ से काम क्यों नही लेती। आप, वो, जी ये सब क्या है? तुम मेरा नाम क्यों नही लेती।” सलीम जाफरी के इन्तेकाल के बाद टूटे हुवे जॉन एलिया को लोगो ने देखा और महसूस किया था।

एक महफ़िल में जॉन ने सलीम को याद करते हुवे कहा था कि सलीम के जाने के बाद से अब महफ़िलो में मन नही लगता है। जॉन ने अपनी इस महफ़िल जिसको जानकार बताते है कि उनकी आखिरी महफ़िल थी में अपनी एक पुराने ग़ज़ल को पेश किया था और जॉन इसमें आंसुओ से रोने लगे थे। उन्होंने अपने ग़ज़ल के कलाम में कहा था कि ”हालत-ए-हाल के सबब, हालत-ए-हाल ही गई, शौक में कुछ नही गया, शौक की ज़िन्दगी गई।” उन्होंने इसके आगे जो शेर कहे वह वाकई आज भी अजर अमर है।

  • बाद ही तेरे जाने जां, दिल में रहा अजब समां
    याद रही तेरी यहाँ, फिर तेरी याद भी गई।
  • एक ही सानेहा तो है, और वो ये कि आज तक
    बात नही कही गई, बात नही सुनी गई।
  • उसके बदन में दीन-ए-मुह, हमने सुखन में,
    और फिर उसके बदन के वास्ते, एक कबा भी सी गई।
  • सहमे ख्याल-ए-यार में, की न बसर शबे खिराज
    जबसे ये चाँद न गया, जबसे ये चांदनी गई।
  • उसकी उम्मीद-ए-नास्ता, हमसे ये मांग था कि आपका
    उम्र गुज़ार दीजिये, उम्र गुज़ार दी गई।
  • उसके विसाल के लिए, अपने कमाल के लिए
    हालत-ए-दिल थी ख़राब, और ख़राब की गई।
  • उसकी गली से उठ के मैं, आन पड़ा था अपने घर
    एक गली की बात थी और गली गली गई।
  • मेरा फिराक जानेजां, रिश्ता क्या मेरे लिए
    यानी तेरे फ़िराक में खूब शराब पी गई।

इस ग़ज़ल के आखरी शेर के बाद बताया जाता है कि जॉन एलिया फुट फुट कर सलीम जाफरी के याद में रोने लगे थे और फिर किसी और महफ़िल में वह नही गए। जॉन एलिया का इसके बाद 8 नवंबर 2002 को इन्तेकाल हो गया था। अज़ीम शायर मजरुह सुल्तानपुरी ने जॉन एलिया के मुताल्लिक एक शानदार अलफ़ाज़ कहे थे। जॉन महफिल में खुद बैठे थे और कहा जाता है कि जॉन एलिया महफ़िल की जान हुआ करते थे। उस महफ़िल में जॉन एलिया का तार्रुफ़ मजरुह साहब ने ये कहकर करवाया था कि “ये बदबख्त शायरों का शायर है।” बेशक मजरुह साहब के लफ्ज़ जॉन एलिया के लिए गलत नही थे। आज जब दो दशक गुज़र चुके है और जॉन साहब अगर हयात में होते तो बेशक उनकी उम्र 91 बरस होती। एक 20 साल पहले इस दुनिया से रुखसत हो चुके शख्स के अलफ़ाज़ आज भी नवजवानों की पहली पसंद है।

जॉन एलिया के अब तक पांच गजल संग्रह प्रकाशित हुए हैं। उनके गद्य का भी कलेक्शजन ‘फर्नूद’ छप चुका है। जौन एलिया अंत में क्षय रोग के शिकार हुए थे। जॉन एलिया की शायरी में दर्द और जिंदगी के कई चेहरे नजर आते हैं। आज भी युवाओं द्वारा उन्हें काफी पढ़ा और सुना जाता है। 2020 में पंजाबी रैपर के कैप ने जौन एलिया की शायरी को “बुलावा” सॉन्ग में अपनी आवाज से पिरोया था। आइये उनके कुछ शानदार अशआर आपके नज्र करते है,

  • सारी दुनिया के ग़म हमारे हैं,
    और सितम ये कि हम तुम्हारे हैं।
  • ये मुझे चैन क्यूँ नहीं पड़ता,
    एक ही शख़्स था जहान में क्या?
  • बहुत नज़दीक आती जा रही हो,
    बिछड़ने का इरादा कर लिया क्या ?
  • क्या कहा इश्क़ जावेदानी है…!
    आख़िरी बार मिल रही हो क्या ?
  • बिन तुम्हारे कभी नहीं आई,
    क्या मिरी नींद भी तुम्हारी है?
  • दिल की तकलीफ़ कम नहीं करते,
    अब कोई शिकवा हम नहीं करते।
  • नया इक रिश्ता पैदा क्यूँ करें हम,
    बिछड़ना है तो झगड़ा क्यूँ करें हम?
  • गँवाई किस की तमन्ना में ज़िंदगी मैंने,
    वो कौन है जिसे देखा नहीं कभी मैंने?
  • तुम्हारी याद में जीने की आरज़ू है अभी,
    कुछ अपना हाल सँभालूँ अगर इजाज़त हो?
  • आज बहुत दिन ब’अद मैं अपने कमरे तक आ निकला था,
    जूँ ही दरवाज़ा खोला है उस की ख़ुश्बू आई है।
pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

14 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

15 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

16 hours ago