Special

बिहार विधानसभा उपचुनाव: मुकामा में भाजपा ने पाया हार तो गोपालगंज में ओवैसी के सहारे मिली जीत, जाने क्यों हो रही विपक्षी पार्टियां चिंतित

तारिक़ आज़मी

डेस्क: बिहार में भाजपा से गठबंधन टूटने के बाद आरजेडी और जदयू के गठबंधन में बनी सरकार के लिए यह उपचुनाव प्रतिष्ठा का विषय था। मोकामा और गोपालगंज में हुवे उपचुनाव में आरजेडी के दोनों ही जगह से उम्मीदवार थे। यह चुनाव कही न कही भाजपा और सत्तारूढ़ गठबंधन के लिए प्रतिष्ठा का विषय बना हुआ था। चुनावी नतीजे आये और आरजेडी ने मुकामा विधानसभा चुनाव तो जीत लिया। मगर गोपालगंज की सीट पर भाजपा का कब्ज़ा बरक़रार रहा। गोपालगंज की सीट पर भाजपा ने 2 हज़ार मतो से कड़ी टक्कर में जीत हासिल किया।

यहाँ मोकामा नही बल्कि गोपालगंज सीट ने सबका ध्यान अपनी तरफ खीचा है। जहा एक तरफ भाजपा अपनी जीत की ख़ुशी मना रही है वही दूसरी तरफ सपा, तृणमूल, महागठबंधन के लिए एक चिता का विषय ओवैसी बन गए है। जिसके लिए शायद विपक्ष जो भाजपा को रोकने के मनसूबे बना रहा है उसको ओवैसी के लिए भी चिंतित होते देखा जा रहा है। वही कुछ राजनितिक जानकारों का मत है कि ओवैसी ने जदयू से अपना हिसाब गोपालगंज में आरजेडी प्रत्याशी की हार में मुख्य भूमिका निभा कर बराबर कर लिया है।

दरसलल मोकामा की सीट पर आरजेडी आसानी जीत गई। चुनाव इस सीट पर लगभग एकतरफा हो गया और भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा। मगर गोपालगंज में धड़कने बढा देने वाले चुनाव ने भाजपा को जीत का सेहरा पहना दिया। यहाँ भाजपा ने 2 हज़ार के करीब मतो से अपनी जीत कांटे की टक्कर में दर्ज किया। मगर पुरे परिणामो पर अगर नज़र डाले तो इस जीत में ओवैसी की पार्टी एआईएम्आईएम् की बड़ी भूमिका रही है।

ओवैसी की पार्टी ने यहाँ 12000 वोट पाए। ये तो हकीकी ज़मींन पर पुख्ता है कि ओवैसी को मुस्लिम समुदाय का मत मिला है। अब अगर यहाँ से ओवैसी के प्रत्याशी को हटा दिया जाए तो यह 12 हजार मत शायद अधिकतर आरजेडी के पाले में जाते जो भाजपा की राह को मुश्किलों से भर देते। यहाँ बसपा ने भी 8 हज़ार वोट पाए और उसने भी मुस्लिम मत कुछ अपने तरफ किया। मगर इसको इतनी गंभीरता से नही देखा जा सकता है। ये ज़रूर है कि ओवैसी की पार्टी को मिलने वाला वोट अगर उधर न जाता तो दूसरा आप्शन उसके पास सिर्फ आरजेडी थी।

इस मामले में कई जानकारों का कहना है कि जिस तरह तेजस्वी ने ओवैसी की पार्टी का आरजेडी में विलय किया था उसका बदला ओवैसी ने ले लिया। यह पहली बार नहीं है कि ओवैसी ने तेजस्वी यादव को नुकसान किया हो। बिहार विधानसभा चुनाव के वक्त भी सीमांचल, यानी पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज जैसे इलाकों में ओवैसी ने अच्छी पकड़ बना ली थी और पांच सीटें जीत ली थीं। इसके अलावा करीब 10 से ज़्यादा सीटों पर विपक्ष को नुक्सान भी पहुचाया था। यानी कुल मिला कर सिमांचल में ओवैसी की पार्टी ने 10 सीट पर भाजपा को फायदा पहुचाया था। हाल ही में तेजस्वी ने ओवैसी की पार्टी के सभी विधायकों को अपनी पार्टी में मिलाकर बिहार में ओवैसी की पार्टी ही खत्म कर दी थी। बिहार की राजनीति के जानकार मानते हैं कि इसी का बदला ओवैसी ने तेजस्वी से लिया है।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

12 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

14 hours ago