UP

आजादी का अमृत महोत्सव: कलेक्ट्रेट में हुई एक दिवसीय फोर्टिफिकेशन 2023 कार्यशाला, डीएम ने दिलाया सुरक्षित खाद्य, स्वस्थ समाज का संकल्प

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के तत्वावधान में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट में फोर्टिफिकेशन-2023 कार्यशाला आयोजित हुई। इस कार्यशाला में बड़ी संख्या में जिले के खाद्य कारोबारी शामिल हुए। डीएम ने कहा कि आमजन को जानकारी दें कि किस प्रकार से फोर्टीफाइड खाद्य पदार्थों के सेवन से पोषक तत्वों की भरपाई शरीर को होती है। फूड फोर्टिफिकेशन को लेकर जनता को जागरूक करने के लिए पूरे जिले में व्यापक जागरुकता कैंपेन चलाया जाए।

डीएम ने कहा कि पोषक तत्वयुक्त (फोर्टिफाइड) खाद्य पदार्थों का उपयोग करने में आ रही भ्रांतियों को दूर करने में स्वयंसेवी संगठनों एवं जनप्रतिनिधियों की अहम भूमिका है। ऐसे में हमें इसके प्रचार-प्रसार के लिए नियोजित अभियान चलाना होगा। इसके लिए शिक्षा विभाग एवं आईसीडीएस विभाग को पहल करनी होगी ताकि आम आदमी को पता चल सके कि इस चावल में कितने पोषक तत्व शामिल हैं एवं इसका प्रयोग करने से पोषण के स्तर में कितना सुधार होगा।

एडीएम संजय सिंह ने शिशुओ, गर्भवती महिलाओं, उम्रदार लोगों के लिए फॉर्टीफाइड फूड के फायदे बताएं। खाने में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी को दूर करने में फॉर्टीफाइड फूड का सेवन बेहद लाभदायक है। सहायक आयुक्त (फूड) कौशलेंद्र शर्मा ने कहा कि फूड फॉर्टिफिकेशन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें खाद्य पदार्थों में आर्टिफिशियल तरीके से पौष्टिक तत्वों को डाला जाता है। किसी भी खाद्य पदार्थ की प्रोसेसिंग के समय जब उसके अंदर के प्राकृतिक पोषण नष्ट हो जाते हैं, तो उसमें ज़रूरी होता है कि उपर से पोषण मिलाया जाए।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी (सीएफएसओ) रामाशीष मौर्य ने बताया कि फूड फॉर्टिफिकेशन एक ज़रूरी प्रक्रिया है। कई बार हम केवल एक तरह का खान पान करते है और डाइट में अन्य पोषण तत्वों को शामिल ही नहीं करते। ऐसे में हम किसी ना किसी पोषण की कमी के शिकार हो जाते है। इस दौरान अभिहीत अधिकारी ने फोर्टीफाइड खाद्य पदार्थों की विस्तृत जानकारी स्थानीय व्यापारियों को दी। एक दिवसीय कार्यशाला एफएसओ जावेद अख्तर सिद्दीकी, जय कुमार सोनी, प्रीति वर्मा, विपिन कुमार सिंह, अरविंद सिंह, कुलदीप दीक्षित, मनोज कुमार प्रथम, मनोज कुमार द्वितीय सहित बड़ी संख्या में खाद्य कारोबारी मौजूद रहे।

Banarasi

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

13 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

14 hours ago