UP

जिला स्वच्छता समिति: डीएम ने ली समीक्षा, दिए निर्देश

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): जनपद स्वच्छता समिति एवं जिला स्वच्छ भारत मिशन मैनेजमेण्ट कमेटी की कलेक्ट्रेट में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज 2 के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2022-23 हेतु ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबन्धन कार्य कराकर ओडीएफ प्लस माडल ग्राम बनाने हेतु चयनित राजस्व ग्रामों की कार्ययोजना पर चर्चा हुई। डीएम ने निर्देश दिये कि ग्राम पंचायतों में बनने वाले रिसोर्स रिकवरी सेण्टर (आरआरसी) का निर्माण शासन द्वारा निर्धारित मानक व माडल के अनुरूप कराया जाय।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने व्यक्तिगत शौचालय एवं सामुदायिक शौचालय की प्रगति जानी। ओडीएफ प्लस घोषित गांव की एस्पायरिंग, राइजिंग एवं मॉडल स्तर पर प्रगति जानी एवं जरूरी निर्देश दिए। फूलबेहड़ ब्लॉक की प्रगति खराब होने पर एडीओ पंचायत को फटकार लगाते हुए इसका कारण जानते हुए प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में मॉडल हेतु चयनित ग्राम पंचायतों की प्रगति की जानकारी देते हुए डीपीआरओ ने बताया कि 121 ग्राम पंचायत चयनित है, जिसमें ब्लाक फूलबेहड़ लखीमपुर एवं बांकेगंज की प्रगति शिथिल है, डीएम ने संबंधित को फटकार लगाई। बैठक में खाद एवं सोक्ता गड्ढा निर्मित किए जाने के लिए आवंटित धनराशि के सापेक्ष व्यय की ब्लॉकवार प्रगति की भी विस्तृत समीक्षा हुई।

सीडीओ ने जनपद में पूर्व से निर्मित जर्जर शौचालय की तत्काल मरम्मत कराते हुए जियो टैग करवाने हेतु समस्त एडीओ को निर्देशित किया। उक्त के साथ यह भी निर्देश दिया कि 15वें वित्त की टाइड ग्रांट की धनराशि का प्रयोग ओडीएफ प्लस के कार्य हेतु ही किया जाए। जनपद में हर घर जल योजना के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में पानी की टंकियों का निर्माण हो रहा है। अतः अब अनावश्यक रूप से हैंडपंप रिबोर इत्यादि पर धनराशि व्यय होने पर नियमानुसार जांच कराते हुए विधिक कार्यवाही हेतु सभी एडीओ को कठोर चेतावनी दी गई।

बैठक की शुरुआत में सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने बैठक की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता बताइ। बैठक का संचालन डीपीआरओ सौम्यशील सिंह ने किया। हर ब्लॉक में एक प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट की होगी स्थापना, 05 यूनिट के लिए हुआ धनावंटन जनपद के प्रत्येक ब्लॉक में एक प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना की जानी है। अभी पीडब्लूयू स्थापना हेतु 05 स्थलो यथा: बांकेगंज ब्लॉक की ग्रट नंबर 11, दौराला की देवी पुरवा कुंभी की गोला देहात मितौली की मितौली पसगवा की औरंगाबाद में प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट की स्थापना के लिए 16 लाख की दर से कुल 80 लाख  की धनराशि प्राप्त हुई है।

डीपीआरओ सौम्यशीन सिंह ने बताया कि 2011 की जनगणना के अनुसार पांच हजार से कम आबादी वाली 10 ग्राम पंचायत (गोपालापुर, मिर्जापुर सुनौरा, मिर्जापुर, बैदाखेड़ा, मिदनियांगढ़ी, झाराखेमपुर, बौधियाकला, मुरारखेड़ा ग्राम, कुसमौरी, क़सावल) एवं पांच हजार से अधिक आबादी वाली 05 ग्राम पंचायत (जलालपुर, बिजुआ, साहबगंज ग्रन्ट, औरंगाबाद, सिसोरा नासिर) को मॉडल बनाए जाने हेतु चयनित किया जा चुका है, बैठक में उक्त 15 मॉडल ग्रामों की डीपीआर का अनुमोदन किया गया।

पीडी केके पांडेय, डीपीआरओ सौम्यशील सिंह, सीवीओ डॉ सोमदेव सिंह, स्टेट कंसलटेंट एसवीएम संतोष कुमार सिंह, एडीपीआरओ संजय मिश्र, सभी सहायक विकास अधिकारी पंचायत मौजूद रहे।

Banarasi

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

16 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

16 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

18 hours ago