UP

निघासन में समूह की महिलाएं तैयार करेंगी बच्चों का पोषाहार, डीएम ने किया टीएचआर प्लांट का शुभारंभ, किया समर्पित

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): ब्लॉक निघासन के ग्राम चखरा में आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से कुपोषित बच्चों, गर्भवती व धात्री महिलाओं को वितरित किए जाने पोषाहार का निर्माण करने की शुरुआत हुई।शनिवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने डीसी एनआरएलएम राजेंद्र श्रीवास, बीडीओ राकेश सिंह के साथ पूजा-अर्चना कर चखरा में रोशनी प्रेरणा लघु उद्योग स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित टीएचआर (टेक होम राशन) प्लांट का शुभारंभ किया, जो निघासन व रमियाबेहड़ ब्लॉक के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को पोषाहार उपलब्ध कराएगा।

डीएम ने प्लांट को बटन दबाकर चालू करने के साथ ही उसमें अनाज डालकर पोषाहार निर्माण कार्य शुरू कराया है। डीएम ने कहा कि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं से नारी शक्ति लगातार आर्थिक समृद्धि की ओर बढ़ रही है। महिलाओं की समृद्धि में यह प्लांट बड़ी भूमिका निभाएगा। बच्चों को ताजा पोषाहार मिलने से कुपोषण मुक्त खीरी का सपना साकार होगा। आंगनबाड़ी के बच्चों, गर्भवती महिलाओं को बांटा जाने वाला पोषाहार अब स्थानीय स्तर पर पुष्टाहार निर्माण इकाई के जरिए समूह की महिलाएं तैयार करेंगी।

स्थानीय स्तर पर पोषाहार तैयार होने से बाहर से मंगाने पर होने वाला खर्च बचेगा और स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं को रोजगार मिलेगा। इस दौरान डीएम ने प्लांट का निरीक्षण किया। इसके उत्पादन क्षमता आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की। प्लांट मे कार्य कर रही दीदियो ने बताया कि रौशनी प्रेरणा लघु उद्योग का संचालन ग्रापं चखरा के चार ग्राम संगठन से चयनित 14 समूहों की बीस महिलाये द्वारा किया जा रहा है।

बीडीओ राकेश सिंह ने बताया कि प्लांट मे कार्य कर रही दीदियो का प्रशिक्षण कराया जा चुका है। प्रशिक्षण के बाद प्लांट द्वारा 45 मी.टन उत्पादन किया जा चुका है, जिसका शीघ्र वितरण करा दिया जायेगा। बताते चले कि सरकार ने जिले में पोषाहार निर्माण करने के लिए पुष्टाहार निर्माण इकाई (टेक होम राशन) प्लांट लगाने की योजना बनाई, जिससे जनपद में कुल नौ टीएचआर प्लांट लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया, जिससे सभी 15 ब्लॉकों समेत शहरी क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों को पोषाहार उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना से लाभार्थियों को ताजा पोषाहार मिलेगा और वहीं महिला समूहों को टीएचआर प्लांट के संचालन की जिम्मेदारी मिलने से उनकी सदस्यों को रोजगार मिलेगा।

टीएचआर प्लांट के संचालन का जिम्मा संभाल रही दीदियो ने बताया कि प्लांट मे अलग-अलग लाभार्थियों के लिए छह प्रकार की रेसिपी से उत्पाद तैयार किया जा रहा। सर्वप्रथम गेहूं व चना की सफाई की जाती। इसके बाद ट्राली से धुलाई की जाती है। इसके बाद भुनाई रोस्टर से सभी प्रकार के पदार्थो की भुनाई कर अलग अलग टेंको मे स्टॉक कर् हेमर मिल द्वारा गेहूं, मूंग, चना, चीनी व मुगफली के दाने मिलाकर पिसाई कर बाई ब्रो मशीन से छनाई कर मिक्सर मे सोयाबीन तेल, प्रीमिक्स दूध पाउडर व मसाले मिलाये जाते है। उसके बाद तैयार उत्पाद की पैकिंग मशीन से पैकेटो की पैकिंग की जाती है। प्लांट पर छह माह से 03 वर्ष, 03 से 06 वर्ष, गर्भवती धत्रियों के लिए, कुपोषित बच्चों के लिए अलग अलग प्रकार के व्यजन तैयार कर पैकिंग की जाती है।

कार्यक्रम में बीडीओ राकेश सिंह, डीसी-एनआरएलएम राजेंद्र श्रीवास, प्रधान गजराज, सचिव धीरेन्द्र मौर्य, बीएमएम अभिषेक शुक्ला, सैय्यद आमिर, क्लस्टर कोर्डिनेटर रमन पाण्डेय, अंदेश कुमार, सुमित पाल, पंकज पाल, विनोद कुमार, प्लांट मे कार्य रही दीदी, समूह की दीदियाँ व गांव के लोग भी उपस्थित रहें।

Banarasi

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

23 hours ago