UP

पैक्स चुनाव: प्रशासन ने चुनाव अधिकारियों को दिया प्रशिक्षण, बताएं कायदे कानून

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): खीरी की सभी 125 साधन सहकारी समितियों में पैक्स निर्वाचन 2023 को निष्पक्ष, निर्भीक, शांतिपूर्ण कराने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली। गुरुवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व एसपी गणेश प्रसाद साहा की संयुक्त अध्यक्षता में साधन सहकारी समितियों पैक्स चुनाव के नियुक्त निर्वाचन अधिकारियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आहूत हुआ।

डीएम ने कहा कि खीरी की सभी 125 साधन सहकारी समितियों (पैक्स) चुनाव 2023 को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण, निर्विघ्न निर्वाचन संपन्न कराने की जिम्मेदारी चुनाव अधिकारियों के कंधों पर है। इस चुनाव में आपका किरदार अहम है, इसलिए प्रशिक्षण में बताए कायदे कानूनों को भली-भांति समझ ले, ताकि चुनाव के दौरान किसी प्रकार की दुविधा ना रहे। पूरी निष्पक्षता और ईमानदारी से इस महत्वपूर्ण निर्वाचन को संपन्न कराएंगे।

एसपी गणेश प्रसाद साहा ने चुनाव अधिकारियों में जोश भरा। पूरी निष्ठा, ईमानदारी से पैक्स चुनाव में सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन करें, ताकि चुनाव में निष्पक्षता एवं पारदर्शिता से ही निर्वाचित पदों पर लोग चुने जाएं। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने प्रशिक्षण में भाग लेने आए अधिकारियों को पैक्स निर्वाचन के संबंध में विस्तृत जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया। एडीएम संजय सिंह ने कहा कि उप्र राज्य सहकारी समिति निर्वाचन आयोग लखनऊ की निर्वाचक मार्गदर्शिका में वर्णित नियमों का भली-भांति अध्ययन अवश्य कर ले।

सहायक आयुक्त, निबंधक (सहकारिता) पीके मिश्रा ने पैक्स निर्वाचन की पूरी प्रक्रिया के विषय में बताया। पैक्स निर्वाचन में नामांकन किस प्रकार किए जाएंगे। मतदान के लिए क्या-क्या तैयारी आवश्यक है। मतगणना के संबंध में विस्तृत रूप से बताया गया। पैक्स निर्वाचन के संबंध में प्रशिक्षकों से विभिन्न प्रकार की पृच्छा की। उनके सवालों का समुचित उत्तर उन्हें दिया गया। इस पैक्स चुनाव प्रशिक्षण कार्यशाला में 125 चुनाव अधिकारी एवं 45 रिजर्व चुनाव अधिकारियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया। प्रशिक्षण के दौरान सभी चुनाव अधिकारियों को सहकारी निर्वाचन मार्गदर्शिका भी वितरित की गई।

एआरसीएस प्रमोद कुमार शुक्ला ने पैक्स चुनाव 2023 की जानकारी देते हुए बताया कि 11 मार्च को अनंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन होगा। 12 मार्च को आपत्तियां ली जाएंगी। 13 मार्च को अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होगी। 14 मार्च को नामांकन 15 मार्च को आपत्ति निस्तारण, 16 मार्च को वैध नामों की सूची का प्रदर्शन एवं चिन्ह आवंटन, 18 मार्च को मतदान, 19 मार्च को पैक्स के सभापति, उपसभापति एवं अन्य समितियों को भेजे जाने वाले प्रतिनिधियों का चयन चुनाव होगा।

Banarasi

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

16 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

17 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

18 hours ago