UP

विकास कार्यों की समीक्षा कर डीएम ने कसे अफसरों के पेंच, दिए निर्देश

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): सोमवार की शाम डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में शासन के सर्वोच्च प्राथमिकता वाले 37 सूत्रीय विकास कार्यक्रमों की मासिक समीक्षा बैठक ली, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। बैठक का सफल संचालन डीएसटीओ अरविंद कुमार ने किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने प्रशासकीय विभागों व कार्यदायी संस्थाओं को निर्देश दिया कि बेहतर समन्वय के साथ सभी आनगोईंग प्रोजेक्ट को निर्धारित समयावधि तथा शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार पूर्ण किया जाय। सभी पूर्ण परियोजनाओं में हस्तान्तरण से सम्बन्धित कार्यवाही को तत्काल पूराकर उन्हें जन उपयोग में भी लाया जाय।

डीएम ने कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना से काम करते हुए विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएं। विकास कार्यक्रमों का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन गुणवत्ता व समयबद्धता से सुनिश्चित हो। डीएम ने 50 लाख की लागत से ऊपर के विकास कार्यों की बृहद समीक्षा की, डीएसटीओ को निर्देश दिए कि 50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं में गठित कमेटी निर्माणाधीन कामों का विजिट कर सत्यापन करते हुए गुणवत्ता व समयबद्धता सुनिश्चित कराए। अद्यतन रिपोर्ट सीडीओ, डीएसटीओ के माध्यम से उन्हें अवगत कराए। डीएम ने डीएसटीओ को निर्देश दिए कि 25 लाख से ऊपर एवं 50 लाख से कम धनराशि वाली प्रत्येक परियोजना के कामों के सत्यापन के लिए सीडीओ के स्तर से दो सदस्यीय समिति का गठन किया जाए।

डीएम ने निर्देश दिए कि रोगी कल्याण समिति, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति की अद्यतन स्थिति जानी, उपलब्ध धनराशि का शत प्रतिशत सदुपयोग करने के निर्देश दिए। पीएम स्वनिधि योजना के तहत बैंकवार प्राप्त आवेदन के सापेक्ष स्वीकृति एवं धनराशि अंतरण की गहन समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन लाभार्थियों ने प्रथम लोन की अदायगी कर दी है, उन्हें प्राप्त आवेदन के सापेक्ष दूसरी लोन स्वीकृत करें। वहीं दूसरी लोन अदा करने वालों को तीसरे लोन स्वीकृत करे।

सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों का स्वयं भी समय-समय पर अनुश्रवण कराना सुनिश्चित करें। निर्देश दिए कि विकास कार्यो को नियत समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए। निर्देश दिए कि सभी अधिकारी सरकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार कराएं, ताकि पात्र व्यक्ति योजनाओं से जुड़कर भविष्य को संवारे।

बैठक में पीएम आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, पीएम ग्राम सड़क योजना, सामुदायिक शौचालय, पंचायत घर, ग्राम निधि भुगतान, सीएम कन्या सुमंगला योजना उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, सीएम नारी सम्मान योजना, ऑपरेशन कायाकल्प सहित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की एवं संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

Banarasi

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

7 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

8 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

9 hours ago