रूस को मिली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता, युक्रेन ने कहा ‘अंतरराष्ट्रीय समुदाय के मुह पर तमाचा है यह फैसला’

शाहीन बनारसी

डेस्क: यूक्रेन की लाख आपत्तियों के दरकिनार कर रूस को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता मिल गई है। इस समाचार के बाद यूक्रेन ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया ज़ाहिर की है। यूक्रेन के विदेश मंत्री दमित्रो कुलेबा ने कहा है कि रूस का यूएन सुरक्षा परिषद का अध्यक्ष बनना अंतरराष्ट्रीय समुदाय के मुंह पर तमाचा है।

उन्होंने कहा, ”मैं सुरक्षा परिषद के मौजूदा सदस्यों से अपील करता हूं कि वे रूस की ओर से अध्यक्ष पद के किसी भी दुरुपयोग की कोशिश को सफल न होने दें। मैं ये याद दिला दूं इसमें रूस का होना गैर-कानूनी है।” बताते चले कि यूक्रेन ने सदस्य देशों से कहा था कि वो रूस को इसकी अध्यक्षता लेने से रोकें। लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

बताते चले कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सभी 15 सदस्यों को बारी-बारी से एक महीने के लिए परिषद की अध्यक्षता मिलती है। इसका मतलब सुरक्षा परिषद का नेतृत्व ऐसा देश करने जा रहा है, जिसके राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ कथित युद्ध अपराध में गिरफ़्तारी का वारंट जारी किया गया है। इंटरनेशनल क्रिमिनल कोर्ट (ये यूएन की संस्था नहीं है) ने पिछले महीने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के ख़िलाफ़ गिरफ़्तारी का वारंट जारी किया था। इसके पहले रूस को फरवरी 2022 में अध्यक्षता मिली थी। फरवरी में ही रूस ने यूक्रेन पर हमला किया था।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *