कानपुर नगर निकाय चुनाव: अचार संहिता ताख पर रख पोस्टरों से पटे बूथ ‘हलीम कालेज’ में हुआ मतदान, क्या जिम्मेदारो की नहीं पड़ी निगाह ?

आदिल अहमद

कानपुर: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में आज दुसरे और अंतिम चरण का मतदान संपन्न हो चूका है। मतदान के बाद अब 13 तारिख को रिज़ल्ट के लिए सभी प्रत्याशी इंतज़ार कर रहे है। चुनाव आयोग ने सख्त निर्देश आचार संहिता के पालन का दिया था। अब पालन कितना हुआ इसका अंदाजा तो आपको हलीम कालेज की दीवारों की तस्वीरो को देख कर ही लग जायेगा।

अमूमन पोलिंग बूथ के एक निश्चित दुरी तक किसी प्रत्याशी का बैनर अथवा पोस्टर रहता है तो प्रशासन उसको उखाड़ देता है। ज़्यादातर जगहों पर इसका ध्यान प्रत्याशी और उनके समर्थक खुद रखते है और पोलिंग के पहले बूथ के अगल बगल लगे पोस्टरों को खुद उखाड़ देते है। मगर कानपुर नगर निगम क्षेत्र के एक पोलिंग बूथ पर यह सब केवल कागज़ी बाते ही दिखाई दी। बूथ के दीवारों पर दिवार कम और पोस्टर अधिक दिखाई दिए।

चमनगंज के हलीम कालेज में बने बूथ पर पोलिंग शांति पूर्वक संपन्न हुई। दिन भर अधिकारियो का आवागमन जारी रहा। मगर कालेज की दीवारों पर लगे पोस्टरो पर किसी की नज़र नही गई और किसी ने कोई आपत्ति भी नही किया। देखने से ही समझ आ रहा था कि दीवारों पर पोस्टर की जगह कम पड़ गई है और पोस्टर ही दिवार बन गए है। ऐसे में आचार संहिता इस बूथ पर कितनी आदर्श रही इसको समझना मुश्किल बात तो नही है,

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *