Others States

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राष्ट्रपति मुर्मू से मदद की अपील करते हुए कहा- आदिवासियों के सरना को मिले अलग धर्म का दर्जा

मो0 कुमेल

डेस्क: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से अपील की कि वे आदिवासियों के ‘सरना’ को एक विशिष्ट मान्यता प्राप्त धार्मिक श्रेणी के रूप में शामिल करने के प्रस्ताव के लिए केंद्र की मंजूरी दिलाने में मदद करें। राज्य के आदिवासी समाज में ‘सरना’ के अनुयायी प्रकृति की पूजा करते हैं और लंबे समय से एक अलग धार्मिक पहचान की मांग कर रहे हैं।

उनकी अपील है कि भविष्य की जनगणना के लिए ‘सरना’ को अलग धार्मिक पहचान के तौर पर शामिल किया जाए।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राष्ट्रपति मुर्मू से संविधान की आठवीं अनुसूची में तीन आदिवासी भाषाओं- हो, मुंडारी और कुदुख को शामिल करने का भी अनुरोध किया।

बताते चले कि द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति बनने से पहले झारखंड की राज्यपाल रह चुकी हैं। झारखंड सरकार इन भाषाओं को पहले ही राज्य में दूसरी भाषा का दर्जा दे चुकी है। सोरेन ने कहा, “अगर केंद्र द्वारा इन मांगों को स्वीकार कर लिया जाता है, तो राज्य के आदिवासियों के अस्तित्व की रक्षा की जा सकेगी।”

Banarasi

Recent Posts

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

4 hours ago

गर्लफ्रेंड ने शादी से किया इंकार तो BF ने रस्सी से जकड़कर किया रेप… दोनों गालों पर लोहे की गर्म रॉड से लिखा अपना नाम AMAN

फारुख हुसैन लखीमपुर-खीरी: खीरी जनपद से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है,…

4 hours ago