Categories: International

पाकिस्तान में चेहलुम के ज़ायरीन पर अत्याचार, हफ़्तों से हज़ारों लोगों कर रहे प्रदर्शन

आदिल अहमद // समीर मिश्रा.

पाकिस्तान में हज़ारों श्रद्धालुओं ने सरकार के विरुद्ध धरना प्रदर्शन कर रखा है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के विभिन्न शहरों के हज़ारों श्रद्धालु लगभग 550 बसों के माध्यम से इमाम हुसैन अलैहिस्सलाम के चेहलुम (अरबईन) में भाग लेने के लिए ईरान से जुड़ी हुई पाकिस्तान की तफ़्तान सीमा से गुज़रना चाहते हैं लेकिन सुरक्षा बलों ने उन्हें क्वेटा से आगे बढ़ने से रोक दिया है। पुलिस का कहना है कि सुरक्षा कारणों से इन लोगों को आगे बढ़ने से रोका गया है। पाकिस्तान की सरकार का कहना है कि इन लोगों को सुरक्षा प्रदान करना संभव नहीं है इस लिए इन्हें सीमा की ओर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। पाकिस्तान के कुछ सूत्रों का कहना है कि सरकार, सऊदी अरब के इशारे पर यह काम कर रही है पाकिस्तान श्रद्धालु बड़ी संख्या में कर्बला न पहुंच सकें।

कर्बला में इमाम हुसैन के चेहलुम और उससे पहले पैदल ज़ियारत में अब अधिक समय नहीं बचा है और इन श्रद्धालुओं को ईरान के भीतर भी कम से कम दो दिन की यात्रा करनी पड़ेगी और फिर ईरान की सीमा से कर्बला तक पहुंचने में भी एक दिन लगेगा इस लिए अगर उन्हें यथाशीघ्र तफ़्तान सीमा जाने की इजाज़त न दी गई तो वे अरबईन के कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सकेंगे जिसका वे एक साल से इंतेज़ार कर रहे हैं।

पाकिस्तानी सरकार के रवैये से क्रोधित श्रद्धालुओं ने कई दिन से क्वेटा में धरना प्रदर्शन कर रखा है। पाकिस्तान के एक वरिष्ठ शिया धर्मगुरू अल्लामा राजा नासिर अब्बास ने बताया है कि क्वेटा में हज़ारों शिया श्रद्धालु असहाय हो कर बैठे हुए हैं और सरकार सुरक्षा के बहाने चार सौ से अधिक बसों को जाने की अनुमति नहीं दे रही है और कह रही है कि 140 बसों को चार सुरक्षा कारवानों के साथ भेजा जाएगा बाक़ी सब वापस चली जाएं। उनका कहना था कि हज़ारों श्रद्धालु बीस दिनों से अपने वैध दस्तावेज़ों के साथ हर साल की तरह इस साल भी ज़ियारत के लिए जाने की प्रतीक्षा में हैं लेकिन सरकार उनके साथ शत्रुतापूर्ण रवैया अपनाए हुए है। एक अन्य शिया धर्मगुरू ने कहा है कि अगर सरकार अपने नागरिकों को सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकती तो उसे सत्ता में बाक़ी रहने का कोई अधिकार नहीं है।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

19 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

19 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

21 hours ago