Categories: CrimeUP

1 करोड़ 40 लाख 44 हजार 440 रुपय के घोटाला मे जांच कमेटी गठित

यशपाल सिंह

आजमगढ़ : मुबारकपुर कस्बा में बुनकरों के उत्थान के लिए पंजीकृत 11 बुनकर समितियों के खिलाफ एक करोड़ 40 लाख, 44 हजार 440 रुपये मार्के¨टग इंसेंटिव अनुदान के घोटाले में हुई जांच के बाद कार्रवाई का मामला अभी थमा नहीं कि अब अन्य संदिग्ध समितियों की भी जांच के आदेश दे दिए गए हैं। इसके लिए जिलाधिकारी चंद्रभूषण ¨सह ने चार सदस्यीय अधिकारियों की टीम गठित की है।

मुबारकपुर की 11 बुनकर समितियों के खिलाफ शिकायत की जांच आख्या प्रस्तुत करने के बाद आयुक्त एवं निदेशक हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग ने गंभीरता से लेते हुए समितियों को सुनवाई का अवसर देते हुए गबन किए गए सरकारी धन को ब्याज सहित वसूली की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिए थे। साथ ही आवश्यकता अनुसार अन्य संदिग्ध समितियों के खिलाफ भी कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए जिलाधिकारी को निर्देशित किया है। क्योंकि 11 समितियों की जांच आख्या में तीन सदस्यीय टीम ने कस्बा मुबारकपुर के अन्य 150 बुनकर सोसायटियों द्वारा एनएचडीपी योजना के अंतर्गत प्राप्त मार्के¨टग इंसेंटिव अनुदान पत्रावली की रैंडम निरीक्षण करने पर जांच आख्या में आरोपी 11 बुनकर समितियों की तरह अनियमितता परिलक्षित होने की रिपोर्ट दी थी।

जांच आख्या में इस बात पर जोर दिया गया है कि बुनकर बाहुल्य कस्बा मुबारकपुर के बुनकरों को उनके उत्थान के लिए सरकार द्वारा संचालित अनुदान योजनाओं द्वारा देय अनुदान धनराशि का लाभ गरीब बुनकरों को प्राप्त नहीं हुआ है। निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी चंद्रभूषण ¨सह ने अन्य बुनकर समितियों की जांच के लिए समिति गठित की है। इसमें मुख्य कोषाधिकारी, सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक सहकारिता, अपर सांख्यिकी अधिकारी एवं सहायक आयुक्त हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग परिक्षेत्र मऊ को नामित किया गया है।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

21 hours ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

21 hours ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

22 hours ago

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

22 hours ago