Categories: International

वेनेज़ुएला के भविष्य के निर्धारण का हक़ केवल इस देश की जनता को हैः ट्रम्प को पुतीन की चेतावनी

आफताब फारुकी

रूस के राष्ट्रपति ने अपने अमरीकी समकक्ष को सचेत किया है कि वेनेज़ुएला के भविष्य के निर्धारण का अधिकार केवल इस देश की जनता को हासिल है।

विलादिमीर पुतीन ने डोनल्ड ट्रम्प से टेलीफ़ोन पर बात करते कहा कि वेनेज़ुएला के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप और बल प्रयोग करके इस देश की सत्ता बदलने की कोशिश वेनेज़ुएला में राजनैतिक संकट के समाधान के भविष्य को नुक़सान पहुंचाएगी। ज्ञात रहे कि हालिया हफ़्तों में अमरीका ने वेनेज़ुएला के सरकार विरोधियों का समर्थन करके इस देश में विद्रोह की कोशिश की है। विपक्षी नेता ख़्वान ग्वाइदो ने अमरीक व उसके घटकों के स्पष्ट समर्थन से 23 जनवरी को अपने आपको देश का राष्ट्रपति घोषित कर दिया था।

अमरीका व रूस के राष्ट्राध्यक्षों ने अपनी टेलीफ़ोनी वार्ता में इसी तरह माॅस्को, बीजिंग व वाॅशिंग्टन के बीच नए त्रिपक्षीय परमाणु समझौते के बारे में भी विचार विमर्श किया। ट्रम्प ने इस वार्ता के बाद ट्वीट करके रूसी राष्ट्रपति के साथ टेलीफ़ोनी वार्ता को “लम्बा व अच्छा संवाद” बताया और कहा कि रूस और चीन के साथ अमरीका का इकट्ठा होना बहुत अच्छी बात है। ज्ञात रहे कि अमरीका ने 2 फ़रवरी को मध्यम दूरी के परमाणु मीज़ाइलों की संधि आईएनएफ़ निलंबित कर दिया था।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

2 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

2 hours ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

2 hours ago