Categories: ReligionSpecial

जीवित्पुत्रिका व्रत के लिए जरूरी है बरियार का पौधा

बापू नंदन मिश्रा

भारतीय संस्कृति एक ऐसी संस्कृति है जो भी इस संसार में वस्तु वृक्ष अथवा जीव जंतु यदि दिख रहे हैं। अस्तित्व में हैं तो उसको किसी ना किसी रूप में इस समस्त सृष्टि में जुड़ाना उसका निश्चित ही है। बस इसी तरह एक वृक्ष जो एक वर्ष में एक ही दिन खोजा जाता है। जब मां अपने पुत्र के लिए 24 घंटे बिना पानी के रह कर जीवित्पुत्रिका व्रत करती हैं। उस वृक्ष का नाम बरियार है। जो इस बदलते मौसम और वातावरण को देखते हुए लुप्त होता जा रहा है।

आज प्रातः जब जब बरियार का पौधा ढूंढने निकला तो ढूंढते ढूंढते दूर तक देखा चारों तरफ लोग उसकी तलाश में थे। लेकिन वह अकेला पौधा किसी झाड़ियों के बीच अपने आप को बचाए हुए, अपने अस्तित्व को सुरक्षित किए हुए थे। यह एक ऐसा पौधा है जो भगवान राम और हमारी मां की बातों को दूत बनकर पहुँचाता है। अर्थात मां को अपने बेटे के जीवन के लिए कहे हुए वचनों को भगवान राम से जाकर सुनाता है। जब मां  कहती है “ये अरियार का बरियार जा के कहिहअ राजा रामचन्द्र जी से गणेश क माई खर जीयूतिया भूखल हई।   ‘सोने की लाठी चानी की मूठ मोर बेटा मार के अईहअ मराके मत अईहअ”।

इतना ही नहीं बल्कि उसी बरियार के साथ हमारी माताएं बैठती हैं, और माता सीता को संदेश देती है। अर्थात यू कहें यह एक ऐसा वृक्ष है, जो एक वर्ष में एक ही दिन तो आता है, लेकिन अत्यंत महत्वपूर्ण वृक्ष है।

pnn24.in

Recent Posts

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

1 hour ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

1 hour ago

दिल्ली के शास्त्री पार्क में बोले पीएम मोदी ‘जो लोग भ्रष्टाचार रोकने आये थे, वही आज हज़ारो करोड़ के घोटालो में जेल जा रहे है’

आफताब फारुकी डेस्क: दिल्ली के शास्त्री पार्क में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए…

1 hour ago