Health

जाने कितना खतरनाक है H3N8 बर्ड फ्लू: चीन के हेनान प्रान्त में H3N8 स्ट्रेन के साथ पहला मानव संक्रमण किया गया दर्ज

तौसीफ अहमद 

डेस्क। चीन देश के हेनान प्रान्त में बर्ड फ्लू के एच3एन8 (H3N8) स्ट्रेन के साथ पहला मानव संक्रमण दर्ज किया गया है। मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से ये सुचना मिली थी। पहली बार किसी मानव के अन्दर H3N8 बर्ड फ्लू का पहला संक्रमण पाया गया है। वहीं चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) की ओर से जारी एक बयान में इस मामले की घोषणा की गई। लेकिन साथ ही ये कहा गया कि लोगों में इसके फैलने का जोखिम कम है। ऐसे में डरने की बात नहीं है।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने H3N8 के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि एक 4 वर्षीय लड़का इससे ग्रस्त हुआ था। एनएचसी के मुताबिक बुखार सहित कई लक्षण विकसित होने के बाद बच्चा H3N8 वायरस से संक्रमित पाया गया था। राहत की बात ये है कि उसके संपर्क में आया कोई भी इंसान इस वायरस की चपेट में नहीं आया था। एनएचसी के अनुसार बच्चा अपने घर में पाले गए मुर्गियों और कौवे के संपर्क में आया था। जिसके बाद उसमें बुखार सहित कई लक्षण देखे गए और जांच करने पर वो संक्रमित पाया गया।

वही स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि H3N8 संस्करण पहले दुनिया में घोड़ों, कुत्तों, पक्षियों में पाया गया है। हालांकि, एच3एन8 का कोई मानव मामला सामने नहीं आया है। यानी ये दुनिया का पहला मानव मामला है। वैरिएंट में अभी तक मनुष्यों को प्रभावी ढंग से संक्रमित करने की क्षमता नहीं थी। ऐसे में बड़े पैमाने पर महामारी का जोखिम कम है।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

5 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

5 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

5 hours ago