Special

दालमंडी में मिली अज्ञात लाश प्रकरण: साहब, पहचान तो मृतक को काफी लोग रहे है, बस नाम शायद एक या दो लोग ही जानते होंगे

तारिक़ आज़मी

वाराणसी: वाराणसी के चौक थाना क्षेत्र के दालमंडी स्थित गुदडी के पास स्थित मंदिर वाली गली में आज सुबह एक अज्ञात युवक की लाश मिलने से इलाके में सनसनी फ़ैल गई। इलाके में लाश मिलने की खबर क्षेत्र में सुबह तब पता चली जब आसपास के दुकानदार अपनी दुकानों को खोल रहे थे। पहले तो लोगो ने सोचा होगा कि कोई नशेबाज़ नशे में धुत होकर पड़ा है। मगर शंका होने पर लोगो ने देखा तो घटना की सुचना पुलिस को दिया। सुचना मिलने के बाद मौके पर पहुची पुलिस ने मृतक की शिनाख्त करवाने की कोशिश किया। मगर शिनाख्त न हो पाने की स्थिति में अज्ञात लाश का पंचनामा करके पोस्टमार्टम हेतु भेज दिया।

क्षेत्र में लाश मिलने पर कोई शिनाख्त के लिए सामने तो नही आया। मगर हकीकत तो ये है कि युवक को पहचान काफी लोग रहे थे। हमारे सूत्रों की माने तो मृतक को चेहरे से कई लोग जानते थे। मगर उसका नाम और उसकी पहचान क्या है ये सिर्फ शायद क्षेत्र के एक या दो युवको को ही पता होगा। दिन भर कानाफूसी का दौर इलाके में चलता रहा। कौन था? कहा था? कैसे था? की कानाफूसी पर हमारे सूत्रों ने भी ध्यान रखा था। मामूर के अनुसार कोई भी आगे आकर युवक की शिनाख्त के लिए बात करने को तैयार नही। बस बात ये यही खत्म होने की बात हो जाती है। जबकि अति विश्वस्त सूत्रों के अनुसार युवक होली के पहले से इलाके में रह रहा था और फेरी करके सामान भी बेचता था।

सूत्रों की माने तो होली के त्योहारी सीज़न में मृतक युवक गुदड़ी स्कूल के सामने बने “पेशाबखाने” के पास होली के रंग पुरे सीज़न में बेचा था। एक पैर से हल्का सा लंगड़ा कर चलने वाले इस मृतक युवक का नाम तो सामने नही आ पाया है और न कोई पहचान आई है। मगर ये बात क्षेत्र में सुगबुगाहट के दरमियान जानकारी में आई कि गुदड़ी स्कूल के पास इलाके के एक अन्य युवक के साथ मिल कर ये युवक रंग बेचता था और उसके साथ ही घूमता फिरता था। हाँ सही ये भी है कि होली के सीज़न से पहले युवक को किसी ने इलाके में पहले नही देखा था, ऐसा हमारे सूत्र बताते है।

आज सुबह मिली लाश के पहले भी हमारे सूत्रों ने बताया कि युवक को इलाके में देखा गया था। एक सूत्र का दावा माने तो चह्मामा कुआ के पास गली में बैठ कर ये युवक कल देर रात तक शायद गांजे का सेवन कर रहा था। जिसके बाद रफीक लस्सी वाले के सामने सहरी जगाने वाले कव्वाली गा रहे थे। रात्रि 1:30-2:00 के दरमियान ये युवक दो अन्य युवको के साथ रफीक लस्सी वाले के सामने पटरी पर खड़ा था। सूत्रों के अनुसार उन्ही दोनों युवको के साथ ये युवक बाराहा कटरा से पीतल वाली ताजिया के तरफ से होते हुवे चला गया था। जिसके बाद किसी अन्य सूत्र ने उस युवक को देखने की बात नही बताई है। हमारे सूत्रों के अनुसार युवक नई सड़क कपडा मार्किट के पास किसी फुटपाथ पर कपडा बेचने वाले युवक का नाम लेकर उससे मिलने की बात इलाके के एक दो लोगो से किया था।

बहरहाल, मृतक के शरीर पर लगी खरोचों से पुलिस अंदाज़ लगा रही है कि नशे में युवक गिर गया होगा और उसके बदन पर खरोच आई होगी जो दिखाई दे रही है, और उसकी मौत हो गई होगी। सड़क पर देर रात से पड़े रहने के कारण शरीर पर चीटियाँ भी लपट गई थी। जिसको मौके पर पहुचे इस्पेक्टर चौक शिवाकांत मिश्रा और काशीपूरा चौकी इंचार्ज अभिनव श्रीवास्तव ने मानवता के दृष्टिकोण से साफ़ किया था। युवक के बदन पर सिर्फ एक हरे रंग की टी-शर्ट और पेंट थी। कोई अन्य पहचान की वस्तु युवक के पास से नही मिली है। मृतक की आयु 35-40 वर्ष समझ में आ रही थी।

मृतक नशे में था और जिसकी पुष्टि उसके पास से आती नशे की बदबू से भी हो रही थी। हम अपने सुधि पाठको से आग्रह करते है कि यदि कोई इस लावारिस लाश को पहचानता है तो कृपया वाराणसी पुलिस कमिश्नरेट की चौक पुलिस से संपर्क करे। घटनाक्रम में थाना प्रभारी शिवाकांत मिश्रा ने कहा है कि मामले में छानबीन किया जा रहा है। मृतक के शिनाख्त की पूरी कोशिश किया जा रहा है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मामले में आगे भी कार्यवाही किया जायेगा।

pnn24.in

Recent Posts

“अर्ल ग्रे टी” का करे सेवन, मिलेंगे ये 5 फायदे

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: आजकल गर्मी के कारण जीना बेहाल हो गया है। भीषण गर्मी की…

19 mins ago

गाजीपुर लोकसभा चुनाव: चुनावी दंगल में मैदान में बचे अब 11 प्रत्याशी, अफजाल अंसारी की पुत्री नुसरत का परचा हुआ ख़ारिज

रेयाज अहमद गाजीपुर: लोकसभा चुनाव हेतु गाजीपुर की सियासी रण में अब कुल 11 प्रत्याशी…

2 hours ago

कब्ज़ की समस्या का घरेलु इलाज है ‘सब्जा बीज’, जाने कितने गुणों से भरपूर है यह प्राकृतिक उपहार

शिखा प्रियदर्शिनी डेस्क: कब्ज़ की समस्या आजकल बिल्कुल आम है। लोगों को कई कारणों से…

2 hours ago

अबकी बार 400 पार के नारे पर बोले खरगे ‘मैं शर्त लगाता हूं कि वे 200 पार नहीं कर रहे हैं’, बोले अखिलेश ‘इंडिया गठबंधन की सरकार बनने जा रही है’

आदिल अहमद लखनऊ। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने लखनऊ में समाजवादी पार्टी के…

2 hours ago

बोली कांग्रेस नेत्री अनुराधा यादव ‘भाजपा प्रत्याशी नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावको में कोई महिला प्रस्तावक नही होना, महिलाओं के प्रति भाजपा के उपेक्षात्मक होने की दलील है’

शफी उस्मानी वाराणसी: भाजपा प्रत्याशी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रस्तावको में कोई महिला प्रस्तावक नही…

2 hours ago