Politics

काग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने 6 ग्राफ शेयर कर भारत के अर्थव्यवस्था की तुलना किया श्रीलंका से, कहा “लोगों का ध्‍यान भटकाने से तथ्‍य नहीं बदलेंगे, भारत काफी हद तक श्रीलंका जैसा दिखता है”

संजय ठाकुर

डेस्क: कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भारत की अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर एक ट्वीट के माध्यम से केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर हमला किया है। एक ग्राफ के माध्यम सरकार पर हमला बोलते हुए भारत की तुलना संकटग्रस्‍त श्रीलंका से की है। इस ग्राफ में बेरोजगारी, ईंधन की कीमतों और सांप्रदायिक हिंसा में दोनों देशों का ग्राफ लगभग एक जैसा नजर आ रहा है।

अपने पोस्‍ट में राहुल ने छह ग्राफिक्‍स शेयर किए है। जिसमें तीन भारत और तीन श्रीलंका के हैं। उन्‍होंने लिखा, ‘लोगों का ध्यान भटकाने से तथ्‍य नहीं बदलेंगे। भारत काफी हद तक श्रीलंका जैसा दिखता है। ग्राफ में दोनों देशों की 2017 से बेरोजगारी को दिखाया गया है जो 2020 में चरम पर थी। यही वह वर्ष था जब भारत ने कोरोनावायरस महामारी के चलते लॉकडाउन लागू किया था।

2021 में बेरोजगारी की इस स्थिति में कुछ सुधार देखा जा सकता है। दूसरे ग्राफ में भारत और श्रीलंका में पेट्रोल की कीमतों की तुलना की गई है। यह कीमतें 2017 से उछाल पर है और वर्ष 2021 में चरम पर हैं। तीसरे ग्राफ में दोनों देशों में सांप्रदायिक हिंसा को ग्राफ के माध्‍यम से दर्शाया गया है, दोनों ही देशों में 2020-21 में इसका ग्राफ ऊपर चढ़ा है। इस पोस्‍ट के डेटा, आर्म्‍ड कनफ्लिक्‍ट लोकेशन एंड इवेंट डेटा प्रोजेक्‍ट, लोकसभा अनस्‍टार्ड क्‍वेश्‍चंस, सीएमआईई, प्‍लानिंग एंड एनालिसिसि सेट, सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका और सीलोन पेट्रोलियम कारपोरेशन के हवाले से हैं।

गौरतलब हो कि हमारा पड़ोसी मुल्क श्रीलंका इस समय अभूतपूर्व आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। देश में इस समय खाद्य सामग्री, बिजली और ईंधन की भारी कमी है। आर्थिक कु्प्रबंधन और कोरोना लॉकडाउन के कारण पर्यटन उद्योग के ठप पड़ने के कारण ऐसी स्थिति निर्मित हुई है। हालात इतने खराब हैं कि श्रीलंका सरकार ने बुधवार को कहा कि उसके समुद्री किनारे पर लगभग दो महीने से पेट्रोल से लदा जहाज खड़ा है, लेकिन इसका भुगतान करने के लिए उसके पास विदेशी मुद्रा नहीं है। श्रीलंका ने अपने नागरिकों से अपील किया है कि वे इस ईंधन के लिए ‘कतार में खड़े होकर इंतजार नहीं करें।”

pnn24.in

Recent Posts

गर्भवती महिला के बलात्कार और हत्या मामले में आरोपी जगराम मीणा के घर को लगाया भीड़ ने आग, आग लगाने वाली भीड़ के ही 8 लोग उन शोलो में झुलसे

शफी उस्मानी डेस्क: राजस्थान के दौसा जिले में रेप के बाद प्रेग्नेंट महिला की हत्या…

15 hours ago

अरविन्द केजरीवाल की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा ‘लोकसभा चुनावो के मद्देनज़र अंतरिम ज़मानत याचिका पर विचार कर सकते है’

आफताब फारुकी डेस्क: कथित भ्रष्टाचार के मामले में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री…

17 hours ago