UP

ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी सर्वे प्रकरण: अदालत में दाखिल हुई मस्जिद पक्ष के जानिब से सर्वे कमिश्नर के निष्पक्षता के खिलाफ याचिका, 2 बजे होगी सुनवाई

ए0 जावेद/ मो0 साजिद

वाराणसी: अदालत के हुक्म की तामील करते हुवे कल हुवे श्रृंगार गौरी-ज्ञानवापी सर्वे का आज दूसरा और आखरी दिन है। कल ही मस्जिद पक्ष के अधिवक्ताओं ने सर्वे कमिश्नर के निष्पक्षता पर संदेह व्यक्त करते हुवे कमिश्नर के हाथो में अपना पत्र सौप दिया था। इस क्रम में आज सुबह मुस्लिम पक्ष के अधिवक्ता ने कोर्ट कमिश्नर के खिलाफ अदालत में याचिका याचिका दायर कर कोर्ट कमिश्नर पर आरोप लगाया है कि वह एक वादी की तरह काम कर रहे है। इस याचिका पर आज दोपहर दो बजे सुनवाई होनी है। वही कोर्ट कमिश्नर के नेतृत्व में सर्वे कमीशन 3 बजे सर्वे करने आयेगे।

मस्जिद पक्ष के अधिवक्ता अभय नाथ यादव ने कोर्ट में दायर याचिका के माध्यम से यह बताया है कि कोर्ट कमिश्नर पार्टी बन कर काम कर रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को भी सर्वे के दौरान और मीडिया से बातचीत में ये आरोप लगाया था। सिविल जज सीनियर डिविज़न दिवाकर कुमार की अदालत में दाखिल इस अर्जी में कहा गया है कि सर्वे कमिश्नर निष्पक्ष रूप से कार्य नही कर रहे है। ऐसे में सर्वे कमिश्नर को बदला जाना चाहिए। अदालत इस मामले में आज दोपहर लंच बाद यानि 2 बजे सुनवाई करेगी। भारी गहमागहमी के बीच दाखिल इस याचिका पर अदालत में सुनवाई के दरमियान भी भारी भीड़ रहने की संभावना है।

बताते चले कि कल कोर्ट कमीशन की कार्यवाही के दौरान कोर्ट कमिश्नर ने ज्ञानवापी मस्जिद के पश्चिम जानिब हलको का बारीक से सर्वेक्षण किया। जब कोर्ट कमिश्नर ने मस्जिद का ताला खुलवाने की बात की तो विपक्ष के अधिवक्ता अभय नाथ यादव ने कड़ा प्रतिकार किया और कहा कि मस्जिद के अंदर जाने का आदेश कोर्ट ने नहीं दिया है। यादव ने कहा था कि वो शनिवार को कोर्ट में प्रार्थना पत्र देकर कोर्ट कमिश्नर को बदलने की मांग करेंगे। इस दरमियान कोर्ट कमिश्नर के हाथो में पत्रक सौपते हुवे उनकी निष्पक्षता पर भी सवाल उठाया गया था।

दूसरी तरफ सर्वे के पहले दिन शुक्रवार को हुए हल्ला-हंगामा, धार्मिक नारेबाजी और सर्वे के दौरान की घटना के मद्देनजर आज शनिवार के सर्वे के लिए पुलिस कमिश्नरेट ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। एडवोकेट कमिश्नर ने जिला मजिस्ट्रेट से कहा है कि हम बैरिकेडिंग के अंदर जाएंगे और सर्वे का काम होगा। वही दूसरी तरफ आज दाखिल याचिका पर सुनवाई और उस पर आने वाले निर्णय पर भी आज का सर्वे निर्भर करता है।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

4 hours ago