Morbatiyan

तारिक़ आज़मी की मोरबतियाँ: वाराणसी नगर निगम की है जादुई सीवर व्यवस्था, थोड़ी सी बारिश में सीवर बन जाता है फव्वारा और उसकी धुन पर मेनहोल का ढक्कन भी करता है डांस, नही यकीन तो वीडियो देख ले

तारिक़ आज़मी

वाराणसी: वाराणसी सिटी स्मार्ट सिटी बन चुकी है। अब स्मार्ट सिटी का सुपर स्मार्ट नगर निगम है तो फिर हर चीज़ और हर व्यवस्था भी हमारे यहाँ स्मार्ट होती है। कहा पुरानी कहावत पर आप पड़े है कि “जिसने भी छुआ वह स्वर्ण हुआ, लोग कहे मुझे मैं पारस हु, मेरा जन्म महाशमशान मगर मैं जिंदा शहर बनारस हु।” आप इसी में खोये थे और समय गुज़र गया। अब हमारा शहर बनारस स्मार्ट सिटी हो गया है और इसका नगर निगम वाराणसी सुपर से भी दो सीढ़ी ऊपर का स्मार्ट हो गया है।

अब स्मार्ट सिटी की हर बात थोडा बकिया सिटी से अलग होनी चाहिए। आपके शहर में सीवर भर जाता है तो ओवरफ्लो होता होगा। जी समझ सकता हु सबके शहर में ऐसा ही होता है। असल में आपका शहर स्मार्ट नही है। हमारे यहाँ स्मार्टनेस तो इतनी है कि हमारे यहाँ थोड़ी बहुत बरसात में सीवर भर जाता है तो ओवरफ्लो नही होता है बल्कि फव्वारा बन जाता है। ऐसा वैसा फव्वारा नही जादुई फव्वारा बन जाता है और इसकी जादुई धुन पर मेनहोल का भारी भरकम ढक्कन भी डांस करने लगता है। डांस भी ऐसा वैसा नही गजब का एकदम झक्कास स्टाइल वाला डांस। आपको यकीन नही हो रहा है तो इस वीडियो को आप देख ले।

देखा आपने वीडियो, अब तो आपको यकीन आया। समझते नही है आप तारिक आज़मी की मोरबतियाँ को आप हमेशा मज़ाक में ही ले लेते है। भाई कभी तो मेरे मज़ाक को भी सीरियस ले लिया करे। ये वीडियो आज रात लगभग 11 बजे के करीब का कमच्छा चौराहे का है। हमारा गुज़र हो रहा था तब तक बादलो की बारिश हेतु ड्यूटी शायद भेलूपुर थाना क्षेत्र में लग गई होगी। असल में अब बारिश शहर और जनपद में नहीं इस बार बारिश थाना क्षेत्रो के अनुसार बनारस में हो रही है। आज शुरुआत थोडा बहुत आदमपुर जैतपुरा थाना क्षेत्र से हुई। उसके बाद थोडा बहुत चेतगंज और चौक थाना क्षेत्र के निवासियों को भी बारिश ने राहत दिया। इसके बाद सिगरा और लक्सा तथा दशाश्वमेघ थाना क्षेत्र को हल्की राहत देने के बाद रात लगभग 10:45 के करीब ज़बरदस्त राहत भेलूपुर और लंका थाना क्षेत्र के निवासियों को बादल दे रहा था।

हम ठहरे निरीह प्राणी। अपनी फटफटईया से चल पड़े थे लंका की तंदूरी चाय पीने की रास्ते में बारिश ने हमारा रास्ता रोक कर चेकिंग चालु कर दिया था। बिजली ने कड़क कर हड़का दिया कि खबरदार आगे जाओगे तो भीग जाओगे। तो हम ठहरे भोले भाले नागरिक दुबक लिए धीरे से कमच्छा चौराहे के पास ही। चौचक बारिश ने भेलूपुर थाना क्षेत्र निवासियों को राहत दिया और फिर जब बारिश रुकी तो हम सोचे कि निकल लो वरना कही ये बारिश लक्सा थाना क्षेत्र में चेकिंग न लगा बैठे। तभी हमारी नज़र कमच्छा के इस मैजिकल सीवर पर पड़ी। ज़बरदस्त तरीके से उबल रहा था जैसे कोई फव्वारा निकल रहा हो। वेग इतना तेज़ की इसकी धुन पर सीवर का ढक्कन जो खुदही बड़ा भारी भरकम होता है उछल उछल कर डांस कर रहा था। आसपास खड़े लोग इस मनमोहक जल क्रीडा को देख रहे थे।

हम तो भाई सच बताये कि इतना मोहित हो गए कि इस जादुई सीवर का वीडियो आपको दिखाने के लिए अपना जूता भीगा बैठे है। देखिये आप कितना मनमोहक दृश्य है। बस सवाल नगर निगम के जलकल विभाग के जीएम् साहब से एक ही है कि अगर कही इस सीवर के चपेट में कोई इंसान आ जाता है तो शहर के किस छोर पर जाकर उसकी तलाश करना होगा? या फिर वही वह भी ऐसे ही डांस करता रहेगा। हमारे सवाल का जवाब तो शायद नगर निगम देगा नही क्योकि हमारा सवाल सही है ये हमको पता है। जब तक आप इस वीडियो को देख कर इस मैजिकल सीवर सिस्टम का आन्नद ले।

pnn24.in

Recent Posts

आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा ‘भाजपा घबरा गई है और पीएम मोदी परेशान है’

तारिक खान डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने दावा किया है कि…

4 hours ago

बहुचर्चित आनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में फिल्म अभिनेता साहिल खान गिरफ्तार

आदिल अहमद डेस्क: छत्तीसगढ़ के बहुचर्चित ऑनलाइन महादेव सट्टा ऐप मामले में मुंबई पुलिस ने…

4 hours ago

आरक्षण मुद्दे पर बोले अमित शाह ‘भाजपा की आरक्षण खत्म करने की कोई मंशा नही है’

आफताब फारुकी डेस्क: कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों द्वारा भाजपा नेताओं के बयानों को आधार…

4 hours ago

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

5 hours ago