Politics

भारत जोड़ो यात्रा समापन: भारी बर्फ़बारी के बीच शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में हुई जनसभा में कई दलों के नेता हुए शामिल, जानें किसने क्या कहा

आदिल अहमद

डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में चल रही “भारत जोड़ो यात्रा” का आज समापन हो गया। 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की यात्रा करने के बाद रविवार को समाप्त हुई कांग्रेस की मेगा “भारत जोड़ो यात्रा” का समापन समारोह आज श्रीनगर में हो गया। कन्याकुमारी से शुरू हुई यात्रा ने काफी लम्बा सफ़र तय किया है। राहुल के साथ इस यात्रा में सफ़र तय कर रहे कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओ ने कदम से कदम मिलाये और हाथ थामे इस यात्रा के सफ़र को तय किया है। वो एक बहुत खुबसूरत सा कलाम है “मैं अकेले ही चला था जानिब-ए-मंजिल लोग मिलते गये और कारवां बनता गया।”

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ भी इस यात्रा में बहुत लोग शामिल हुए है। नेता से लेकर अभिनेता और खिलाडियों, युवाओ, आम नागरिको ने राहुल के साथ इस यात्रा में शामिल होकार उनके हौसले को बढ़ाया है। कन्याकुमारी से मुहब्बत और एकता पैगाम लेकर राहुल गांधी चले थे और लम्बे सफ़र तय करने के बाद आज राहुल की पदयात्रा का समापन हो गया। कश्मीर में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली “भारत जोड़ो यात्रा” के समापन अवसर पर आयोजित रैली में कांग्रेस नेताओं के साथ कई राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के नेताओं ने मंच साझा किया। कड़ी सुरक्षा और भारी बर्फबारी के बीच शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में कांग्रेस की रैली हुई।

इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के अलावा डीएमके, जेएमएम, बीएसपी, नेकां, पीडीपी, सीपीआई, आरएसपी, वीसीके और आईयूएमएल के नेताओं ने भाग लिया।  कन्याकुमारी से कश्मीर तक चल चली यात्रा के समापन पर भाकपा नेता डी राजा ने देश के सभी धर्मनिरपेक्ष दलों से एकजुट होने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, हम सभी ने देश की आजादी के लिए एक साथ लड़ाई लड़ी और देश को ब्रिटिश राज से मुक्त कराया। देश को भाजपा राज से मुक्त कराने के लिए सभी धर्मनिरपेक्ष दलों को एक साथ आना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के नेता उमर अब्दुल्ला ने कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से देश के पश्चिम से पूर्व की ओर एक और यात्रा करने को कहा। उन्होंने यात्रा के लिए कार्यकर्ताओं, पिता (फारूक अब्दुल्ला) और अपनी पार्टी की ओर से राहुल गांधी को बधाई दी। कहा कि यह यात्रा सफल रही है। अब्दुल्ला ने कहा कि राहुल जब पूर्व से पश्चिम की तरफ यात्रा करेंगे तो उनके साथ चलेंगे। देश को इस तरह की यात्रा की आवश्यकता थी। इससे यह साबित हो गया है कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो बीजेपी को छोड़कर एक नई सरकार चाहते हैं। सद्भाव और एक-दूसरे के साथ शांति और प्यार से रहना चाहते हैं। ऐसा माहौल बीजेपी नहीं दे सकती।

जनसभा में पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू-कश्मीर राहुल गांधी का अपना घर है। उम्मीद है कि गोडसे की विचारधारा ने जम्मू-कश्मीर से जो छीन लिया वह वापस मिल जाएगा। राहुल जम्मू-कश्मीर में आशा की किरण देख रहे हैं लेकिन देश को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राहुल गांधी ही कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक जोड़ सकते हैं। वह रोजगार समेत अन्य चीजों के लिए लगातार लड़ रहे हैं। आरोप लगाया कि आरएसएस और बीजेपी के लोग देश में गरीब को गरीब और अमीर को अमीर बना रहे हैं। हम कश्मीर की समस्या के लिए लड़ेंगे। उसको पूर्ण प्रदेश का दर्जा दिलाएंगे।

पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि जब मेरा भाई कश्मीर आ रहा था, तो मेरी मां ने उसके लिए एक संदेश भेजा। उसने कहा कि उसे घर जाने का एक अनूठा एहसास है। उनके परिवार के सदस्य उनका इंतजार कर रहे हैं। वे आते हैं और आंखों में आंसू लिए उन्हें गले लगाते हैं । उनका दर्द और भावनाएं उनके अपने दिल में प्रवेश कर रही हैं।

आरएसपी नेता प्रेमचंद्रन ने कांग्रेस नेता के साथ अपनी पार्टी की एकजुटता की घोषणा की। उन्होंने कहा, “एक ऐतिहासिक आंदोलन चलाया गया। राहुल गांधी ने साबित कर दिया है कि वह इन विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ लड़ने के लिए सही नेता हैं।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में जनसभा के बाद संपन्न हो गई। भारी बर्फबारी के बीच कई दलों के नेताओं ने लोगों को संबोधित किया। इससे पहले राहुल ने मौलाना आजाद रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में बर्फबारी के बीच तिरंगा फहराया।

Banarasi

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

16 hours ago