Health

सरकारी, निजी चिकित्सालयों में मना कन्या जन्मोत्सव, प्रशासन ने दिलाया बेटियों को बचाने, बढ़ाने का संकल्प

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): महिला कल्याण विभाग के तहत “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना” के तहत डीएम के निर्देश, डीपीओ संजय निगम के मार्गदर्शन में जिला महिला अस्पताल सहित निजी चिकित्सालय मे उत्साह, उल्लास, उमंग से कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम मे नवजात कन्याओं को प्रमाणपत्र व तोहफे दिए गए।

खीरी जिले में “बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” योजना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार और डीएम के निर्देश पर जनपद खीरी की जिला महिला चिकित्सालय सहित निजी क्षेत्र के सृजन नर्सिंग होम, कल्याणी हॉस्पिटल, चोपड़ा नर्सिंग होम में एक अनोखा कार्यक्रम आयोजित हुआ। इसके तहत नवजात शिशुओं से अस्पताल में केक कटवा कर कन्या जन्मोत्सव मनाया गया। इस मौके पर करीब आधा दर्जन अभिभावकों को बधाई पत्र मिष्ठान बेबी किट आदि का वितरण कर सम्मानित किया गया।

कन्या जन्मोत्सव के दौरान चिकित्सालयों में नवजात कन्याओं के अभिभावकों को कन्या गौरव प्रमाणपत्र दिए गए। जिला समन्वयक निक्की गुप्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत प्रदेश सरकार की ओर से बेटी के जन्म पर दो हजार रुपए प्रदान जा रहे है। यह एक जन जागरुकता का विषय है, ताकि हर कन्या के जन्म को एक उत्सव के रूप मे मनाए। उन्हें हर प्रकार की सुविधा मिले। उन्हें एक अच्छा माहौल मिले, इस के लिए शासन प्रशासन पूर्ण रूप से तत्पर है।

वही गत दिवस को भी जिला महिला चिकित्सालय में कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम का भव्य आयोजन हुआ। कार्यक्रम में सात नव जन्मी कन्याओं को महानिदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डॉ0 लिली सिंह ने बेबी किट और बधाई पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर एसीएमओ डा0 वीसी पंत, अधीक्षिका जिला महिला चिकित्सालय डा0 ज्योति मल्होत्रा, एवं अन्य स्टाफ उपस्थित रहे।

Banarasi

Recent Posts

चुनाव आयोग से मुलाकात कर ‘आप’ नेताओं ने दर्ज करवाया आपत्ति, कहा ‘चुनाव आयोग कार्यवाही नही कर रहा है’

मो0 कुमेल डेस्क: आम आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज…

17 hours ago

महाराष्ट्र में बोले पीएम मोदी ‘कांग्रेस डोजियर भेजती थी, हम घर में घुस कर मारते है’

अनुराग पाण्डेय डेस्क: महाराष्ट्र के लातूर में मंगलवार को एक चुनावी रैली को संबोधित करते…

21 hours ago

अमेरिका ने माना ‘इसराइली सेना ने किया मानवाधिकार का उलंघन’

ईदूल अमीन डेस्क: अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने पाया है कि इसराइली सेना की पांच…

24 hours ago