UP

दरियादिल लखनऊ पुलिस: जेल से ऋषभ को लाकर करवाना था मेडिकल, मेडिकल के बाद पुलिस कर्मियों ने घुमाया उस कैदी को मॉल, वीडियो हुआ वायरल तो सस्पेंड हुवे 4 ज़िम्मेदार पुलिसकर्मी

तारिक़ खान

लखनऊ: लखनऊ पुलिस की ‘दरियादिली’ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जहा 11 मामलों में आरोपी बंदी को मॉल घुमाते हुवे पुलिस कर्मी सीसीटीवी फुटेज में दिखाई दे रहे है। बताया जाता है कि कैदी जेल में बंद था। उसे मेडिकल के लिए अस्पताल भेजा गया था, लेकिन जेल वापस लौटने से पहले पुलिस ने कैदी को थोड़ा ‘चिल’ करने के लिए मॉल में छोड़ दिया। वो घूमा-फिरा, खाना खाया, शॉपिंग की। फिर सभी साथ जेल पहुंचे। मामले में 4 पुलिसवालों को सस्पेंड किया गया है।

दो दिन पहले वीडियो वायरल हुआ, तो पुलिस में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में कमिश्नर ने जांच के आदेश दिए। रिपोर्ट के बाद दरोगा समेत चारों पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया। 16 मार्च को डीसीपी, मुख्यालय पीके तिवारी ने 4 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। ड्यूटी में लापरवाही और अनुशासनहीनता में दोषी पाए गए सब इंस्पेक्टर रामसेवक, हेड कॉन्स्टेबल चालक रामचंद्र प्रजापति, कॉन्स्टेबल अनुज धामा और कॉन्स्टेबल नितिन राणा सस्पेंड हुए हैं।

बताया जा रहा है कि शहीद पथ स्थित एक मॉल में कैदी को घुमाने का यह वीडियो 7 मार्च का है। कैदी का नाम ऋषभ राय है। लखनऊ जिला जेल से पुलिसकर्मी ऋषभ का मेडिकल कराने के लिए बलरामपुर अस्पताल लेकर आए थे। इसी दौरान करीब एक घंटे तक उसको मॉल घुमाने के लिए ले गए। वहां वह सीसीटीवी में कैद हो गया। वीडियो में पुलिसकर्मी, कैदी के साथ उनका वकील भी दिख रहा है। नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कैदी की पहचान मड़ियांव के फैजुल्लागंज के रहने वाले ऋषभ राय के तौर पर हुई है। उम्र 24 साल। 8 जून 2022 को पुलिस ने ऋषभ को अवैध पिस्टल और कारतूस के साथ पकड़ा था। तब से ही वो जेल में है। उसके खिलाफ हत्या की कोशिश और जालसाजी समेत कुल 11 मामले दर्ज हैं।

ऋषभ पिछले कुछ मुकदमों में वो खुद के नाबालिग होने का दावा कर रहा था। उसी को लेकर मेडिकल होना था। दो पुलिसकर्मियों की कस्टडी में ऋषभ को मेडिकल के लिए भेजा गया। मेडिकल का काम पूरा हुआ, लेकिन पुलिस की गाड़ी जेल जाने की बजाय शहीद पथ पर मौजूद एक मॉल के बाहर रुकी। समय दिन में 3 बजकर 17 मिनट। पहले पुलिसवाले मॉल में मौजूद एक रेस्टोरेंट से गुजरे। पीछे आरोपी ऋषभ और उसके कुछ साथी आए। कैदी ने खाना खाया और कुछ खरीदारी भी की। पुलिस को इस बात की भनक नहीं थी कि वहां सीसीटीवी लगा हुआ है। वो सभी करीब आधे घंटे तक मॉल में रहे। रिपोर्ट के मुताबिक, विडियो में लखनऊ बार काउंसिल के पूर्व उपाध्यक्ष दिलीप सिंह भी हैं। ऋषभ सिंह इनका करीबी बताया जा रहा है।

pnn24.in

Recent Posts

न्यूज़ क्लिक मामला: एचआर हेड अमित चक्रवर्ती बने सरकारी गवाह, दिल्ली हाई कोर्ट ने दिया अमित की रिहाई का आदेश

तारिक़ खान डेस्क: दिल्ली हाई कोर्ट ने न्यूज़क्लिक के एचआर प्रमुख अमित चक्रवर्ती की रिहाई…

3 hours ago

रफाह पर हमले के मामले में इसराइल के पूर्व प्रधानमंत्री ने नेतन्याहू को दिया चेतावनी, कहा ‘अब युद्ध रोकना होगा’

आदिल अहमद डेस्क: रफाह पर इसराइली हमले को लेकर देश के पूर्व प्रधानमंत्री एहुद ओलमर्ट…

3 hours ago

कांग्रेस ने अशोक गहलोत को अमेठी जबकि भूपेश बघेल को रायबरेली का प्रवेक्षक नियुक्त किया

अनुराग पाण्डेय डेस्क: उत्तर प्रदेश की अमेठी और रायबरेली सीट के लिए कांग्रेस पार्टी ने…

3 hours ago