National

ओडिशा ट्रेन हादसा: पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और भारतीय कारोबारी गौतम अदानी ने पीडितो की मदद के लिए किया ये घोषणा

तारिक़ खान

डेस्क: ओडिशा ट्रेन दुर्घटना के पीड़ितों की मदद करने के लिए पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग और भारतीय कारोबारी गौतम अदानी सामने आए हैं। शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर में हुए इस हादसे में 275 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने ट्वीट कर कहा कि वे इस दुख की घड़ी में जान गंवाने वाले मृतकों के बच्चों की शिक्षा का ध्यान रखेंगे। उन्होंने ऐसे बच्चों को सहवाग इंटरनेशनल स्कूल की बोर्डिंग सुविधा में शिक्षा देने की बात कही है।

कारोबारी गौतम अदानी ने भी रविवार को ट्वीट कर ट्रेन दुर्घटना को बेहद विचलित करने वाला बताया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “उड़ीसा की रेल दुर्घटना से हम सभी बेहद व्यथित हैं। हमने फैसला लिया है कि जिन मासूमों ने इस हादसे में अपने अभिभावकों को खोया है, उनकी स्कूली शिक्षा की जिम्मेदारी अडाणी समूह उठाएगा।” ‘पीड़ितों और उनके परिजनों को संबल और बच्चों को बेहतर कल मिले यह हम सभी की संयुक्त जिम्मेदारी है।’

बताते चले कि शुक्रवार यानी दो जून की शाम करीब 7 बजे की बात है। ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस दक्षिण की ओर चेन्नई जा रही थी। वहीं, हावड़ा सुपरफ़ास्ट एक्सप्रेस ट्रेन उत्तर की ओर जा रही थी। इसी बीच कोरोमंडल एक्सप्रेस लूप लाइन पर आई और पहले से वहां खड़ी मालगाड़ी से टक्कर हुई। पटरी से उतरने के बाद कोरोमंडल एक्सप्रेस के जो डिब्बे दूसरी पटरी पर गए थे वो वहां से गुज़र रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस से जा टकराए। इसके साथ ही यह भीषण हादसा हुआ।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को दो लाख रुपये और मामूली रुप से घायलों को 50,000 रुपये देने की घोषणा की। पीएमओ ने प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष से मृतकों के परिजनों को दो लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाने की घोषणा की। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मृतकों के परिवार को 5-5 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपये मुआवजा देने की बात कही है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने मृतकों के परिवार के लिए पांच लाख रुपये और घायलों के लिए एक लाख रुपये आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रुप से घायल लोगों को पांच-पांच लाख और घायलों के लिए एक-एक लाख रुपये के मुआवज़े की घोषणा की है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने प्रदेश के मृतकों के परिजन के लिए पांच-पांच लाख रुपये के मुआवज़े का एलान किया है।

गंभीर रूप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपये की मदद दी जाएगी, साथ ही तीन महीनों तक उनकी मदद की जाएगी। कम चोट वालों को 25-25 हज़ार रुपये दिए जाएंगे। मारे गए बंगाल के लोगों के परिजनों और घायलों को तीन महीने तक हर महीने दो हजार की आर्थिक मदद और साथ ही राहत सामग्री और रोजगार योजना के तहत सौ दिनों का रोज़गार दिया जाएगा।

Banarasi

Recent Posts

हांगकांग और सिंगापूर में बिक्री प्रतिबंधित होने के बाद अब एवरेस्ट और एमडीएच मसालों की गुणवत्ता अमेरिका ने भी जांचने का दिया आदेश

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका की खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता जांचने वाली एजेंसी FDA (फ़ुड एंड…

3 hours ago

अभी भी सुलग रही मणिपुर में हिंसा की चिंगारी, सीआरपीऍफ़ कैम्प पर हमला, दो जवान शहीद

ईदुल अमीन डेस्क: मणिपुर में जल रही नफरत की अग्नि ठंडी होने का नाम नही…

3 hours ago

जाने क्या है ‘इतेफादा’ का मायने जिसका प्रयोग इसराइल के खिलाफ हो रहे अमेरिका में प्रदर्शन के दरमियान पोस्टरों पर हो रहा है

शाहीन बनारसी डेस्क: अमेरिका के कुछ जानेमाने विश्वविद्यालयों में पिछले कुछ दिनों से ग़ज़ा को…

24 hours ago