Others States

‘मनीष सिसोदिया को जेल या बेल,’ ज़मानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट सुनाएगा फैसला

ईदुल अमीन

डेस्क: दिल्ली के पूर्व उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की ज़मानत याचिका पर आज दिल्ली हाई कोर्ट फ़ैसला सुनाएगा। कथित शराब घोटाला मामले में गिरफ्तार सिसोदिया ने कोर्ट से छह हफ़्ते की अंतरिम जमानत की मांग की है। उनकी याचिका पर सुनवाई करते हुए तीन जून को हाई कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था। उन्होंने ज़मानत के लिए कोर्ट में अपनी बीमार पत्नी का हवाला दिया है और कहा कि वे उनकी देखभाल करने वाले अकेले कस्टोडियन हैं।

इससे पहले कोर्ट ने उन्हें पुलिस हिरासत में कुछ घंटों के लिए अपनी पत्नी से मिलने की अंतरिम राहत दी थी, लेकिन उनके घर पहुंचने से पहले ही उनकी पत्नी की तबीयत बिगड़ी गई थी जिसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। ईडी ने सबूतों की छेड़छाड़ की आशंका जताते हुए ज़मानत याचिका का विरोध किया है।

गौरतलब है कि साल 2020 में दिल्ली सरकार ने शराब माफ़ियाओं पर नकेल कसने और राजस्व बढ़ाने के उद्देश्य से नई शराब नीति प्रस्तावित की। 17 नवंबर, 2021 को दिल्ली में नई आबकारी नीति लागू कर दी गई। नई आबकारी नीति के तहत दिल्ली को 32 ज़ोन में बांटा गया। इनमें 30 एमसीडी, 1 एनडीएमसी और कैंटोनमेंट क्षेत्र, 1 दिल्ली एयरपोर्ट का ज़ोन था। ज़ोन के हिसाब से शराब की दुकानें तय की गई थीं।

एमसीडी के प्रति ज़ोन में जहां 27 शराब की दुकानें खुलनी थीं, वहीं एनडीएमसी और कैंटोनमेंट क्षेत्र में 29 और दिल्ली एयरपोर्ट ज़ोन में 10. शराब पीने की उम्र 25 से घटाकर 21 कर दी गई थी। – शराब के कारोबार से दिल्ली सरकार ने ख़ुद को अलग करते हुए सभी दुकानें निजी हाथों में सौंप दी थीं।

अनिवार्य एमआरपी के बजाय शराब के रेट ख़ुद तय करने की स्वतंत्रता दी गई। नई नीति के कई प्रावधान तो अभी लागू होने बाकी ही थे कि इसके पहले दिल्ली के मुख्य सचिव ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी और दिल्ली शराब नीति सवालों के घेरे में आ गई। बताते चले कि ईडी ने 22 अगस्त 2022 को शराब घोटाले में मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था।

Banarasi

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

4 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

4 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

4 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

4 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

4 hours ago