Special

ज्यादा रेत निकालने के लिए मजदूरों की जगह पोकलेन मशीन से खदान में हो रहा खनन

सरताज खान

लोनी। लोनी के पचायरा गांव के सामने यमुना नदी के बीच बांध लगाकर यमुना की धार को मोड़कर यमुना के बीच से बड़ी पोकलेन मशीनों द्वारा अवैध रूप से खनन किया जा रहा है। पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। अगर यमुना के बीच से बालू खनन नहीं रोका गया तो जलचर प्राणियों का अस्तित्व नष्ट हो जाएगा और बाढ़ के समय अलीपुर बांध को भी खतरा उत्पन्न हो जाएगा। रेत खनन के लिए पोकलेन मशीनों पर प्रतिबंध के बावजूद खदान में खुलेआम खनन किया जा रहा है। वह भी बिना किसी व्यवधान के, यमुना की रेत खदान में यह सब तब हो रहा है, जब मशीनों से रेत निकाली जाना पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

बता दें कि यमुना का सीना चीर लोनी में बालू खनन माफिया सक्रिय हो गए है। लोनी के पचायरा गांव के सामने यमुना नदी के बीच बांध लगाकर यमुना की धार को मोड़कर यमुना के बीच से बड़ी पोकलेन मशीनों द्वारा अवैध रूप से खनन किया जा रहा है। बालू खनन से जहां प्रदेश सरकार को रोजाना लाखों रूपए राजस्व का चूना लगाया जा रहा है। वही पर्यावरण को भी भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। अगर यमुना के बीच से बालू खनन नहीं रोका गया तो जलचर प्राणियों का अस्तित्व नष्ट हो जाएगा और बाढ़ के समय अलीपुर बंद को फिर से खतरा उत्पन्न हो जाएगा।

हालांकि पहले कई बार क्षेत्र वासी मामले की शिकायत अधिकारियों से कर चुके है। लेकिन उसके बावजूद भी आज तक कार्रवाई नही की गई है। आपको बता दें कि खनन में चलाए जा रहे हाइवा डंपरों को नो एंट्री में भी खुलेआम धड़ल्ले से मुख्य मार्गों पर फर्राटे मारते हुए देखा जा सकता है और ट्रैफ़िक पुलिसकर्मी हाइवा से आंख बंद कर छोटे वाहनों के पीछे पड़े रहते है कि मानो लोनी के मार्गो को छोटे वाहनों ने ही तोड़ रखा हो।

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

वाराणसी: साजिद ने पहले पढ़ी मस्जिद में नमाज़, फिर बाहर निकल कर अपनी लाइसेंसी गन से मार लिया खुद को गोली

शफी उस्मानी वाराणसी: वाराणसी के भेलूपुर थाना क्षेत्र के कंकड़ वीर मस्जिद के बाहर एक…

21 mins ago

धर्मेन्द्र ने ही किया था अपनी माँ यशोदा और दिव्यांग भाई का बेरहमी से क़त्ल, घटना को लुट की शक्ल देने से रहा नाकाम और ऐसे आया पुलिस के घेरे में

सरताज खान गाज़ियाबाद (लोनी): सोमवार की रात लोनी बॉर्डर थाना अंतर्गत गुलाब वाटिका कॉलोनी में…

17 hours ago

रफाह हमले को देखते हुवे अमेरिका ने रोका इसराइल को जाने वाली बमो की खेप

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका का कहना है कि रफ़ाह हमले को देखते हुए उसने इसराइल…

18 hours ago