बिहार भागलपुर – सरस्वती पूजा कल, बाजार में उमड़ी भीड़

गोपाल आनंद 
भागलपुर : विद्यादायिनी मां सरस्वती की पूजा की तैयारी।विभिन्न जगहों पर की जा रही है. स्कूल, विभिन्न शिक्षण संस्थान व अन्य जगह होनेवाली सरस्वती पूजा को लेकर पंडाल को सजाने का काम शुरू हो गया हैं. दिन भर मां सरस्वती की प्रतिमा ले जाने का सिलसिला जारी रहा.

फल मंडी, फूल मंडी से लेकर मिठाई दुकानों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही.मां सरस्वती की प्रतिमा पर चमकीले परिधान का प्रचलन बढ़ गया है. मूर्तिकार प्रदीप पाल ने बताया कि यह सस्ता व आकर्षक होता है. अधिकतर श्रद्धालु प्रतिमा स्थापित करने से पहले परिधान सजाते हैं. कई ऐसे श्रद्धालु भी हैं, जो प्रतिमा निर्माण के समय ही पसंदीदा परिधान के लिए अतिरिक्त पैसे दे देते हैं.    बुधवार को दिन भर है शुभ मुहूर्त: वसंत पंचमी माघ शुक्ल पक्ष में एक फरवरी बुधवार को है. प्रात: 7:51 बजे वसंत पंचमी का शुभारंभ होगा और पूरे दिन रहेगा. इससे किसी भी समय पूजा की जा सकती है. उत्तरा भाद्र नक्षत्र में वसंत पंचमी का आगमन हो रहा है. इसलिए शुभ योग बन रहा है. विद्या की देवी सरस्वती का अवतार इसी दिन हुआ था. मौसम साफ रहेगा.  पंडित रमेश चंद्र झा ने बताया वसंत पंचमी के आगमन और शुभ मुहूर्त के अंतर्गत पूजा करना विद्यार्थियों व अन्य लोगों के लिए फलदायी होता है. यह पूजा खासकर विद्यार्थियों व विद्या से जुड़े कार्य करने वालों के लिए है. इसलिए कि मां सरस्वती को विद्या की देवी  माना गया है.दिन भर बाजार मैं छात्र-छात्रओं की भीड़ उमड़ी रही।इससे बाजार क्षेत्र में जाम की स्थिति दिन भर बनी रही.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *