कब्ज़ की समस्या का घरेलु इलाज है ‘सब्जा बीज’, जाने कितने गुणों से भरपूर है यह प्राकृतिक उपहार

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: कब्ज़ की समस्या आजकल बिल्कुल आम है। लोगों को कई कारणों से कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग इस समस्या के समाधान हेतु बहुत सारी दवाईयां खाते है मगर जल्दी इस चीज से छुटकारा नही मिल पाता है। मगर कुछ ऐसे उपाय है जिनके प्रयोग से आप कब्ज़ की समस्या से जल्द ही छुटकारा पा लेंगे।तो आइये हम आपको बताते है कब्ज से छुटकारा पाने के लिए कुछ जरूरी उपाय-

सबसे पहले हम आपको बता दे कि कब्ज पाचन की गड़बड़ी के कारण होती है। अगर आपका पाचन खराब है और पेट साफ करने में परेशानी आ रही है, तो सब्जा के बीज आपके लिए कमाल कर सकते हैं। कुछ लोग पेट की गंदगी साफ करने के लिए दवा लेते हैं, लेकिन आप नेचुरल तरीके से कब्ज का इलाज कर कर सकते हैं।

सब्जा बीज, जिसे तुलसी बीज या बेसिल सीड्स भी कहा जाता है, कई गुणों से भरपूर होते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। इनमें से एक है कब्ज का इलाज करना। यहां जानिए कैसे सब्जा के बीज कब्ज से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं।

सब्जा बीज में हाई फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, विटामिन के और विटामिन सी होता है। ये तत्व आपकी पाचन प्रक्रिया को सुधारते हैं और आपको कब्ज से राहत दिलाते हैं। कब्ज के इलाज के लिए रात में सब्जा बीज का सेवन करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। सब्जा बीज को पानी में भिगोकर रखें, जिससे ये फूल जाएं। अगर आप चाहें, तो इसे दूध के साथ भी ले सकते हैं। आप इसे रात को भिगोकर खा सकते हैं, जिससे सुबह पेट साफ होने में मदद मिलेगी। चाहे तो आप इसे सुबह खाली पेट भी ले सकते हैं।

सब्जा बीज में मौजूद फाइबर पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है और अपच को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा ये बारीक रूप से पीसे हुए होते हैं, इसलिए आपके आंतों को सुखद अनुभव मिलता है और आपकी पाचन प्रक्रिया को सुधारता है।

डिस्क्लेमर: अगर आपको किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या है या अगर आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *