अम्बेडकरनगर के प्रमुख समाचार अनंत कुशवाहा के संग

सड़क हादसों में पांच घायल
अम्बेडकरनगर। जिले के अलग-अलग स्थानों पर हुई सड़क दुर्घटना में पांच लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार हंसवर थानान्तर्गत ढेकवा निवासी शैफवन (17) पुत्र रईस शुक्रवार की सुबह अपने घर से मोटर साइकिल से गांव के निकट बाजार में जाते समय विपरीत दिशा से आ रही मोटर साइकिल की टक्कर से गंभीर रूप से घायल हो गये। वहीं दूसरी सड़क दुर्घटना में अकबरपुर थानान्तर्गत महमदपुर निवासी राममिलन (35) पुत्र मनीराम गुरूवार की शाम अपने घर के निकट बाजार से मोटर साइकिल से लौटते समय अचानक सामने आये साइकिल सवार युवक को बचाने के प्रयास में गंभीर रूप से घायल हो गये। अन्य सड़क दुर्घटना में प्रतापगढ़ जिले के कन्हई थानान्तर्गत नेउरा निवासी भानमती (70) पत्नी रामनरेश, अलीगंज थानान्तर्गत फरीदपुर निवासी रामनायक (30) पुत्र रामउजागिर, उपरोक्त पतानुसार मोहम्मद तौसीम (24) पुत्र मोहम्मद नतीम गुरूवार की शाम कहीं जाते समय गंभीर रूप से घायल हो गये। सभी घायलों को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया।
जहरीला पदार्थ खाने से दो की हालत गंभीर
अम्बेडकरनगर। जहरीला पदार्थ खाने से दो लोगों की हालत गंभीर हो गयी। परिजनों द्वारा उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया जिनकी हालत गंभीर बनी हुई है। जानकारी के अनुसार इब्राहिमपुर थानान्तर्गत नसूरउल्लाह निवासी निशा (18) पुत्री सीताराम शुक्रवार की सुबह अपने घर पर संदिग्ध परिस्थितियों में जहरीला पदार्थ खा लेने से हालत गंभीर हो गयी। वहीं दूसरी घटना में प्रतापगढ़ जिले के कन्हई थानान्तर्गत नेउरा निवासी देबी दयाल मौर्या (40) पुत्र रामसमुझ गुरूवार की शाम बेहोशी की हालत अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर पडे़ मिले। स्थानीय लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया जहां चिकित्सक ने उसे जहर खुरानी का शिकार बताया है।
जटरोफा का फल खाने से बिगड़ी बच्चों की हालत
अम्बेडकरनगर। भीटी थना क्षेत्र के धरमपुर गांव के एक दर्जन बच्चों ने जटरोफा फल खा लिया जिससे उनकी हालत गंभीर हो गयी। स्थानीय लोगों की मदद से एम्बुलेन्स के जरिए उन्हे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया गया। जानकारी के अनुसार गुरूवार की शाम धरमपुर गांव के एक दर्जन गांव में खेल रहे थे। खेलते-खेलते बच्चों ने अनजाने में जटरोफा फल खा लिया। खाने के कुछ देर बाद ही धीरे-धीरे सभी बच्चों की हालत गंभीर हो गयी। जब इसकी सूचना ग्राम प्रधान को मिली तो उन्होने एम्बुलेन्स के जरिए सभी बच्चों को जिला चिकित्सालय भेजवा दिया। परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल हो गया। हालांकि शुक्रवार की सुबह होते ही सभी बच्चों की हालत खतरे से बाहर हो गयी। जटरोफा फल खाने वाले बच्चों में हिमांशु, नंदिनी, दीक्षा, देवांश, अंशिका, सुमन, शिवानी, सोनम, भोला, दीपांशु, दीपांशी, मंगेश शामिल थे। हालांकि चिकित्सक ने बताया कि सभी बच्चों की हालत खतरे से बाहर है।
जिले में श्रद्धा व भक्ति के साथ मनाया गया महाशिवरात्रि का पर्व
अम्बेडकरनगर। ग्रामीण क्षेत्र में भी महाशिवरात्रि पर्व को श्रद्धा, भक्ति, भावना पूर्ण ढंग से मनाने की धूम रही। इस अवसर पर शिव भक्तों ने भांग, धतूर, बेलपत्र, बेर, गाय के दूध आदि सामग्रियों के साथ शिवालयों में पहुंचकर जलाभिषेक के साथ विशेष पूजा अर्चना की। भक्तों की पूजा आराधना से जल्दी ही प्रसन्न होने वाले देवों के देव महादेव की पूजा आराधना के लिए शिव भक्तों की भारी भीड़ क्षेत्र के शिवालयों में सुबह से ही देखने को मिली। महाशिवरात्रि का पर्व शिव भक्तों द्वारा क्षेत्र में स्थित शिवालय व मंदिरों को सजा धजा कर जलाभिषेक एवं पूजा अर्चना के साथ बड़े धूमधाम से मनाया गया। अपने भक्तों की पूजा अर्चना से जल्द ही खुश होकर मनोवांछित फल देने वाले अवघड दानी भोले शंकर के दर्शनों व जलाभिषेक के लिए बसखारी, शुकुल बाजार, किछौछा, पुलिस चैकी लाहटोरवा, मसडा मोहनपुर सहित आदि ग्रामीण क्षेत्रों के शिवालयों में शिव भक्तों की काफी भीड़ रही।शिवालयों में सुबह से शिवभक्तों खासकर महिलाओं ने अपने अपने क्षेत्र में स्थित शिवालय में पहुंचकर अपने मनवांछित फल प्राप्ति के लिए पूजा-अर्चना किया। वही इस अवसर पर क्षेत्र में स्थित शिवालयों मे कई स्थानों पर मेले का आयोजन किया गया तो कहीं-कहीं भंडारे का भी आयोजन रात्रि में करने का कार्यक्रम शिवरात्रि के पावन पर्व पर बनाया गया है।
आलापुर प्रतिनिधि के अनुसार महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर ग्रामीणांचलों में स्थित शिव मंदिरों में भक्त जनों ने शिवलिंग पर जल चढ़ा कर पूजन अर्चन किया। शुक्रवार को भोर से ही हर हर महादेव ऊॅ नमः शिवाय के जयकारों से शिवालय गुंजायमान हो उठे। आलापुर तहसील क्षेत्र के रामनगर, चहोड़ाघाट, सरयू नगर, जहांगीरगंज, राजेसुल्तानपुर समेत कई अन्य स्थानों पर स्थित शिव मंदिरों में लोगों ने सुबह से दोपहर तक पूजन अर्चन एवं शिवलिंग पर जलाभिषेक किया। इस दौरान कई स्थानों पर मेले का भी आयोजन किया गया जिसका ग्रामीणों ने जमकर लुफ्त उठाया। वही रामनगर विद्युत उपकेंद्र परिसर में महाशिवरात्रि पर्व के मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं का रेला उमड़ा रहा और दूरदराज से पहुंचे श्रद्धालु पूजन अर्चन करने में जुटे रहे।
दबंगो ने वृद्ध पर किया ईट से हमला, इलाज के दौरान मौत
अम्बेडकरनगर। सम्पत्ति विवाद को लेकर एक वृद्ध को गांव के ही तीन दबंगों ने ईट से हमला कर गंभीर रूप से घायल कर दिया। वृद्ध के भाई ने उसे जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी। मामला मालीपुर थाना क्षेत्र के उमरन सैदपुर गांव का है। जानकारी के अनुसार उपरोक्त पतानुसार दूधनाथ (88) पुत्र स्व0 रामहित बीते बुधवार को अपने घर पर सो रहे थे। जमीनी विवाद को लेकर गांव के ही तीन दबंग विन्दू, लल्लू व वीरेन्द्र ने ईट-गुम्मो से दूधनाथ पर हमला कर दिया। जिससे वे गंभीर रूप से घायल हो गये। बीच बचाव करने आये दूधनाथ के भाई रामअचल (80) पुत्र स्व0 रामहित को भी दबंगों ने मारा-पीटा। भाई रामअचल ने गंभीरावस्था में दूधनाथ को बीते गुरूवार को जिला चिकित्सालय में भर्ती करवाया जहां इलाज के दौरान शुक्रवार की सुबह घायल वृद्ध की मौत हो गयी। जब इसकी सूचना मृतक के परिजनों को मिली तो कोहराम मच गया। बीते गुरूवार को घायल वृद्ध के भाई ने उक्त थाने में तीन दबंगों के विरूद्ध तहरीर दी तो थानाध्यक्ष ने उसे डांट कर भगा दिया।
सियासी दलों का जनसम्पर्क अभियान तेज
घर-घर जाकर मतदाताओं से कर रहे सम्पर्क
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में आगामी नौ मार्च को होने वाले मतदान के लिए सभी प्रमुख सियासी दलों के उम्मीदवारों ने जनसंपर्क अभियान तेज कर दिया है कहीं किसी प्रत्याशी द्वारा नुक्कड़ सभा तो कहीं जनसंपर्क के जरिए माहौल बनाए जाने का प्रयास किया जा रहा है।नेताओं का जनसंपर्क अभियान काफी तेज भी हो गया है।सपा प्रत्याशी संगीता कन्नौजिया अपने समर्थकों वरिष्ठ सपा नेत्री विद्या सिंह भारती सपा विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष अश्वनी यादव पूर्व जिपस रामअचल यादव रणजीत सिंह यादव पूर्व प्रमुख हीरालाल यादव मोहम्मद मोबीन सुनील एडवोकेट मुकेश कनौजिया जयेंद्र कन्नौजिया राघवेंद्र कनौजिया जिला पंचायत सदस्य अनवर सादात अंसारी उर्फ मुन्ना एडवोकेट मो0अजमल युवजन सभा के जिलाध्यक्ष प्रदुम्मन यादव बबलू जिला उपाध्यक्ष अजीत यादव रमेश यादव पुजारी उमेश चैहान संजीव जयपाल हेमंत अनुज अंशुल यादव मनोज यादव रामअवव प्रजापति शिवशंकर निषाद रामचेत प्रधान संघ अध्यक्ष घनश्याम यादव पूर्व प्रधान रविंद्र यादव रजनीकांत प्रधान गण सुरेश वासुदेव रमेश मिश्र राधेश्याम के अलावा युवा सपा नेता सुनील कुमार मौर्य अखिलेश यादव पपलू कांग्रेस नेता जगदीश दुबे विनय मिश्रा निरजूराम पुष्पलता समेत कई अन्य समर्थकों के साथ क्षेत्र में नुक्कड़ सभा व जनसंपर्क में जुटी हुई है।वहीं भाजपा प्रत्याशी अनीता कमल अपने समर्थकों जिला उपाध्यक्ष दिनेश पांडे मोहित भार्गव अरविंद उपाध्याय अवधेश कमल कमलेश मिश्रा आशीष जायसवाल अभय राकेश कुमार नीरज सिंह विनय कुमार समेत कई अन्य समर्थकों के साथ क्षेत्र में अपने पक्ष में माहौल बनाने में जुटी हैं।वहीं बसपा प्रत्याशी त्रिभुवन दत्त अपने समर्थकों तारिक जमाल सिद्दीकी जाकिर हुसैन अजय एडवोकेट राहुल रामचरन आसाराम त्यागी महेंद्र निषाद राजेश दीपक हिमांशु समेत कई अन्य पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ क्षेत्र में जनसंपर्क में जुटे हुए हैं वहीं बहुजन मुक्ति पार्टी के उम्मीदवार राजमणि भी क्षेत्र में जनसंपर्क अभियान को परवान चढ़ा रहे इसके अलावा निर्दल प्रत्याशी भी क्षेत्र में जुटे हुए हैं जैसे-जैसे मतदान नजदीक आता जा रहा है क्षेत्र का सियासी पारा भी बढ़ता जा रहा है।
एनएसएस छात्राओं ने चलाया स्वास्थ्य एवं स्वच्छता अभियान
अम्बेडकरनगर। रमाबाई राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय, अकबरपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के पांचवे दिन शिविरार्थी छात्राओं ने चयनित ग्रामों में पूर्ण स्वास्थ्य एवं स्वच्छता अभियान चलाकर लोगों को प्लास्टिक हटाने के लिए प्रेरित किया। साथ ही साथ ग्रामवासियों को स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार एवं स्वच्छ पेय आदि के बारे में जानकारी दी। प्रभारी कार्यक्रम अधिकारी डा0 मनोज गुप्ता तथा कार्यक्रमाधिकारी डा0 सीमा यादव के निर्देशन में दूसरे पहर महाविद्यालय के सभागार में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो0 शेफाली सिंह की अध्यक्षता में की स्वास्थ्य परिचर्चा का आयोजन किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए डा0 अनुराग पांडेय, एवं डा0 वंदना ने बताया कि स्वस्थ, जीवन शैली, मानसिक एवं भावनात्मक लचीलापन, बौद्धिक कौशल एवं ज्ञान का विकास, आध्यात्मिक गहराई, सामाजिक खुशहाली, एवं आत्म बोध ही स्वस्थ रहने का आधार है। शिविरार्थी छात्राओं प्रज्ञा, स्वार्णांकिता, नेहा, स्वर्णिमा, उपासना, अंतिमा आदि ने स्वागत गीत एवं सरस्वती वंदना प्रस्तुत किया। इस अवसर पर परिचर्चा को आगे बढ़ाते हुए विशिष्ट अतिथि के रूप में रेड क्रास सोसाइटी के प्रवक्ता नजरूल बारी ने छात्राओं का प्राथमिक उपचार हेतु प्रशिक्षित किया और विभिन्न आकस्मिताओं के समय तत्काल दी जाने वालवी प्राथमिक उपचार चिकित्सा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस अवसर पर महाविद्यालय के अन्य प्रवक्तागण डा0 अरूण कांत, गौतम सिंह, डा0 चन्द्रभान, कुंवर संजय भारती, डा0 सुधा, डा0 राजेश यादव, डा0 नंदन सिंह, डा0 महेन्द्र प्रकाश, डा0 अखिलेन्द्र प्रताप सिंह भी उपस्थित रहे। परिचर्चा के उपरान्त डा0 पांडेय एवं डा0 वंदना ने निःशुल्क जांच शिविर लगाकर शिविरार्थी छात्राओं के स्वास्थ्य जांच कर दवाआंे का निःशुल्क वितरण किया।
कई दिग्गजों की सियासी कौशल का गवाह बनेगा आलापुर का चुनाव
प्रत्याशियों को अपनों से ही मिल रही कड़ी चुनौती
दुष्यन्त यादव
आलापुर, अम्बेडकरनगर। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में होने वाले मतदान में प्रत्याशियों को तो आपस में चुनौती मिल ही रही है साथ ही साथ दिग्गजों को भी अपने समर्थकों के पक्ष में माहौल बनाने में पसीना छूट रहा है। ऐसे में आलापुर का सियासी परिणाम दिग्गजों की साख के लिए चुनौती भी है। आलापुर का सियासी परिणाम कई दिग्गजों के सियासी कौशल की परीक्षा भी है तथा सियासी भविष्य का गवाह भी बनेगा। सर्वाधिक प्रतिष्ठा समाजवादी पार्टी के नेताओं की जुड़ी है। आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र में सपा ने स्वर्गीय चंद्रशेखर कन्नौजिया की पत्नी संगीता कन्नौजिया को अपना उम्मीदवार बनाया है। इसी विधानसभा क्षेत्र के वर्तमान सपा विधायक भीम प्रसाद सोनकर, पूर्व जिलाध्यक्ष तथा सहकारी बैंक के पूर्व चेयरमैन रामशकल यादव, पूर्व प्रदेश सचिव योगेन्द्रनाथ त्रिपाठी, ब्लाक प्रमुख धर्मराज यादव, एससी-एसटी आयोग की सदस्य विद्या सिंह भारती, ब्लॉक प्रमुख प्रतिनिधि एवं पूर्व जिपस बलिराम, सपा युवजनसभा के जिलाध्यक्ष प्रदुम्मन यादव, जिला उपाध्यक्ष अजीत यादव, जिला पंचायत सदस्य अनवर सादात अंसारी उर्फ मुन्ना एडवोकेट, अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य अब्दुल समद उर्फ पप्पू की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। वहीं भाजपा प्रत्याशी अनीता कमल पूर्व विधायक त्रिवेणी राम की पुत्रवधू हैं जिससे उनकी भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है इसके अलावा भाजपा जिला उपाध्यक्ष दिनेश पान्डे पूर्व विधायक जयराम विमल वरिष्ठ भाजपा नेता यमुना प्रसाद चतुर्वेदी पूर्व जिला उपाध्यक्ष दशरथ यादव इसी विधानसभा क्षेत्र से ताल्लुक रखते हैं। इन नेताओं के लिए यह चुनाव सियासी कौशल की परीक्षा भी है। इसके अलावां बसपा प्रत्याशी त्रिभुवन दत्त की तो प्रतिष्ठा दांव पर ही है साथ ही साथ उनके समर्थकों की भी प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। ऐसे में आलापुर सुरक्षित विधानसभा क्षेत्र का यह विधानसभा चुनाव दिग्गजों की साख के लिए चुनौती बना हुआ है।
भाकपा की नुक्कड़ सभा आयोजित
अम्बेडकरनगर। शुक्रवार को भारत की कम्युनिस्ट पार्टी की चुनावी जनसभा बरियावन बाजार में अनिरूद्ध प्रसाद चैबे की अध्यक्षता में किया गया जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में नान्हू, संदीप प्रजापति, रामनिरंजन कन्नौजिया, राधेश्याम वर्मा, नरसिंह गौतम, इन्द्रजीत राजभर, अमर सिंह, रामसंवारे शर्मा, अलीबाबा, अवधेश विश्वकर्मा, रत्ना निषाद, राजेश यादव आदि ने सभा को संबोधित कर अपने प्रत्याशी राजाराम निषाद के लिए मतदान की अपील की। भारत कम्यूनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी राजाराम निषाद ने सभा को संबोधित करते हुए कहा आवश्यकता आधारित गरीब जनता का हक ईमानदारी से भारत कम्युनिस्ट पार्टी के संघर्षों से ही मिल सकता है। पिछली सरकारों ने आम जनता के बीच भेद-भाव व जाति-पाति का जहर घोल दिया है। सभा में राजाराम निषाद ने क्षेत्रीय जनता से अपने पक्ष में मतदान करने के लिए अपील की।
डीएम, एसपी के तबादले की मांग को लेकर चुनाव आयोग को भेजा पत्र
अम्बेडकरनगर। अजय सिपाही के 11 समर्थकों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर जेल भेजने के बाद कटेहरी विधानसभा क्षेत्र का चुनावी माहौल बदल रहा है। क्षेत्र के क्षेत्र पंचायत सदस्यों, जिला पंचायत सदस्य शालिनी सिंह व ग्राम प्रधानों ने मुख्य निर्वाचन आयुक्त को शपथ पत्र भेज कर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी भीटी व थानाध्यक्ष महरूआ पर उत्पीड़न करने का आरोप लगाया है। क्षेत्र पंचायत सदस्यों ने निष्पक्ष चुनाव के लिए अधिकारियों का स्थानान्तरण किये जाने की मांग की है। क्षेत्र पंचायत सदस्य राहुल, ममता सिंह, शनिचरा, राकेश सिंह, ज्वाला प्रसाद, अभिषेक, राजितराम, वंशीलाल, कांति, पूर्व प्रधान पूरन काशी, प्रधान विजय सिंह, आदि ने भेजे गये शिकायती पत्र में कहा है कि अजय प्रताप सिंह कटेहरी ब्लाक के ब्लाक प्रमुख हैं तथा कटेहरी विधानसभा से प्रत्याशी है। इसी विधानसभा से बसपा के टिकट पर पूर्व मंत्री लालजी वर्मा भी चुनाव लड़ रहे है। वे आये दिन खुद व समर्थको के द्वारा धमकी दे रहें है तथा हमला करा रहे है। जिला प्रशासन अजय प्रताप सिंह के विरूद्ध झूठे मुकदमे लिख कर उनका उत्पीड़न कर रहा है। जन प्रतिनिधियों ने निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए अधिकारियों का स्थानान्तरण किये जाने की मांग की है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *