Categories: Crime

मतदान के दिन बंद रहेगे वाहन, प्रेक्षकों ने सुरक्षा व्यवथा का जायजा

मो आफ़ताब फ़ारूक़ी
इलाहाबाद। विधानसभा चुनाव के  मद्देनजर पुलिस लाइन में मंगलवार को प्रेक्षकों सुरक्षा व्यावस्था का जायजा लिया। मतदान के दिन वाहनों पर प्रतिबन्ध रहेगा। एसएसपी ने प्रेक्षकों से बताया कि जनपद के 12 विधान सभाओं मंे कुल 39 थाने हैं। 11 क्षेत्राधिकारियों के माध्यम से इनपर नियंत्रण रखा जाता है। सभी विधान सभा में सीपीएमएफ द्वारा सुरक्षा की जायेगी तथा मतदान के दिन मतदान केन्द्रांे पर इनकी तैनाती होगी। इसके अलावा वेबकास्टिंग के माध्यम से भी सुरक्षा की जायेगी।

उन्हांेने पे्रक्षकों को बताया कि जहां भी अतिरिक्त पुलिस फोर्स की आवश्यकता होगी वहां सिविल पुलिस से सुरक्षा की जायेगी। इसके अलावा विधानसभा के थानों द्वारा भी पेट्रोलिंग की जायेगी। इन सब के अतिरिक्त यूपी 100 के वाहन भी चुनाव के दिन पेट्रोलिंग करेंगे तथा किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर तत्काल पहुंचेंगे। उन्हांेने कहा कि सभी थाने की पुलिस और थानाध्यक्ष के साथ पेट्रोलिंग करेगी। उन्हांेने बताया कि क्यूआरटी भी पेट्रोलिंग करेगी। प्रत्येक तहसील मुख्यालय पर अतिरिक्त फोर्स रहेगी और जहां भी आवश्यकता पड़ेगी वहां तत्काल मूव करेगी।

जिलाधिकारी ने बताया कि सीपीएमएफ के अलावा आरएएफ तथा पीएसी के जवान भी होंगे जो मतदान के दिन बूथों पर होंगे। उन्हांेने बताया कि इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे और प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर वीडियोग्राफी होगी तथा स्टील फोटोग्राफी भी होगी। उन्हांेने बताया कि कलेक्ट्रेट में एक कंट्रोल रूम होगा जो विधान सभावार नियंत्रण करेगा। उन्हांेने बताया कि संवेदनशील तथा अतिसंवेदनशील बूथों पर अतिरिक्त सुरक्षा होगी। उन्हांेने बताया कि सेक्टर तथा जोनल मजिस्ट्रेट भी तैनात रहेंगे और सेक्टर वाइज फोर्स लगेगी। उन्होंने बताया कि अन्तर्राज्यीय सीमाओं पर बैरियर लगेगा जिन पर भारी फोर्स तैनात होगी। उन्हांेने बताया कि नदियों में भी जहां से आन जाना होगा वहां जल पुलिस द्वारा पेट्रोलिंग की जायेगी।
प्रेक्षकों ने कहा कि वोट देने के पश्चात कोई भी मतदाता बूथ पर नहीं रूकेगा। ऐसी व्यवस्था की जाये कि मतदाता वोट देने के बाद तत्काल परिसर खाली कर दे। उन्हांेने कहा कि जहां कम फोर्स हो वहां के रास्तों को देख कर उसका नक्शा सम्बन्धित थानों को दे दें ताकि कोई सूचना मिले तो कम समय मंे फोर्स वहां पहंुच जाय। प्रेक्षकों ने कहा कि मतदान के दिन यातायात डायवर्जन होगा। जिलाधिकारी ने बताया कि बड़े वाहनों को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया जायेगा तथा उनको बाइपास से रास्ता दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि अनिवार्य वाहनों जैसे एम्बुलेंस को नहीं रोका जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि जिस रूट से ईवीएम मशीन जायेगी उधर का रास्ता बिल्कूल साफ होगी।
pnn24.in

Recent Posts

अपने आशिक के साथ रहने के लिए रुपाली ने उजाड़ लिया खुद का सुहाग, पत्नी रुपाली ने पति गणेश के पैसो से सुपारी देकर करवाया गणेश का क़त्ल

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र में एक दिल दहला देने वाली घटना ने इंसानियत को झकझोर…

5 hours ago

बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘जब मुल्क आज़ाद हुआ तो गांधी थे, हम गांधी के हिन्दुस्तान में शामिल हुवे, मोदी के हिंदुस्तान में नही

निसार शाहीन शाह डेस्क: जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फ़ारूक़ अब्दुल्लाह ने धर्म…

5 hours ago

हरियाणा: तीन निर्दल विधायको के समर्थन वापसी के बाद पढ़े कितने खतरे में है वहाँ भाजपा सरकार

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा में बीजेपी सरकार को समर्थन देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने…

5 hours ago

नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में फिर से करना पड़ रहा है विरोध का सामना, प्रदर्शनों का जारी है सिलसिला

मो0 कुमेल डेस्क: इसराइल के पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में एक बार…

5 hours ago