रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने दिया रेल यात्रियों को बड़ा तोहफा :अब मिलेगा बेहतर खाना

करिश्मा अग्रवाल (विशेष संवाददाता)
रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय रेल में यात्रा करने वाले यात्रियों  को बड़ा तोहफा देते हुए रेलवे की नई कैटरिंग पॉलिसी जारी कि है और कहा है कि फिर से आईआरसीटीसी को देश भर में ट्रेनों में खानपान की व्यवस्था संभालेगी।रेल खाने को लेकर यात्रियों की शिकायतें और गड़बड़ियां आम बात है इसलिये खराब खाने की शिकायतों को दूर करने के लिए ट्रेनों में भोजन सप्लाई करने की जिम्मेदारी एक बार फिर  भारतीय रेलवे ने अपनी जगह इंडियन रेलवे कैटरिंग ऐंड टूरिजम कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) को दी है.

रेलमंत्री सुरेश प्रभू बताया कि अब यात्रियों को स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना देने की पूरी जिम्मेदारी रेलवे की होगी।अब तक भारतीय रेल ट्रेनों में खाने के लिए निजी कंपनियों को ठेका दिया जाता था।इस पॉलिसी के तहत   ट्रेनों में खाना नहीं पकाया जाएगा बल्कि ट्रेन की पैंट्री में सिर्फ ऐसी व्यवस्था होगी कि बेस किचन से आया हुआ भोजन गर्म रहे।अब आईआरसीटीसी का उन बेस किचन पर सीधा नियंत्रण होगा, जहां खाना पकाया जाता है. अब तक खाना कहां पकेगा और कैसे पकेगा, इसका फैसला कंट्रैक्टर ही करते थे। हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री के सेवा प्रदाताओं के जरिए यात्रियों तक इस भोजन को पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी। खाना बनाने और परोसने तक का सारा काम हॉस्पिटैलिटी सेक्टर से जुड़ा स्टाफ ही देखेगा।इसमें जानी-मानी फूड चेन कंपनियों को भी जोड़ा जाएगा। नई पॉलिसी आने के बाद किसी ट्रेन में खाना सप्लाई करने के लिए नए लाइसेंस नहीं निकाले जायेंगे और पुराने कॉन्ट्रैक्ट खत्म होने के बाद उन ट्रेनों में खाना देने का जिम्मा आईआरसीटीसी संभालेगा। इससे जिन ट्रेनों में दूसरी कम्पनियों के पास कैटरिंग का ठेका है उनका कॉन्ट्रैक्ट पूरा होने के बाद जिम्मेदारी आईआरसीटीसी के पास आ जाएगी.नई कैटरिंग पॉलिसी में महिला सशक्तिकरण हेतु कैटरिंग ठेकों में महिलाओं को भी एक तिहाई आरक्षण की व्यवस्था का प्रावधान कहा जा रहा है कि नई नीति सभी स्टेशनों पर 33 फीसदी स्टॉल महिलाओं को दिए जाएंगे. 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *