इंजन में खराबी के कारण हेलीकाॅप्टर हुआ क्रैश, जांच के आदेश

मो आफताब फ़ारूक़ी

काशाम्बी। भारतीय वायुसेना का हेलीकाॅप्टर चेतक बुधवार की सुबह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इंजन में तकनीकी खराबी आने के कारण बम्हरौली से प्रशिक्षण के लिए उड़ान भर चुके हेलीकाॅप्टर को पिपरी थाना क्षेत्र के कटहुला गांव में इमरजेंसी लैडिंग दी गयी। पायलटों की सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। चेतक से पायलटों को सुरक्षित बचा लिया गया। चेतक दुर्घटनाग्रस्त होने की जानकारी जैसे ही अधिकारियों को हुई तो अधिकारी मौके पर पहुंच गए। दमकल की गाड़ियों को मौके पर बुला लिया गया।

सुबह जब प्रशिक्षण वाला हेलीकाॅप्टर के दुर्घटना की जानकारी मिली तो भारी फोर्स के साथ अधिकारी मौके पर पहुंच गए। हालाकि हेलीकाॅप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से कोई जनहानि नहीं हो सकी। गांववालों को जैसे ही हेलीकाॅप्टर क्रैश होने की जानकारी मिली तो गांव वाले इकट्ठा हो गए। उधर हेलीकाॅप्टर किन कारणों से दुर्घटनाग्रस्त हुआ, इसके लिए अधिकारियों ने जांच के आदेश दिए हैं। रक्षा मंत्रालय के पीआरओ बसंत बी पाण्डेय ने बताया कि हेलीकाॅप्टर नियमित रूप से बुधवार को इलाहाबाद से उड़ान भरने के बाद ट्रेनिंग के दौरान वायुसेना का हेलिकॉप्टर कौशाम्बी के कटहुला में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सेना के मुताबिक उसमें बैठे दोनों पायलटों को सुरक्षित निकाल लिया गया। बमरौली स्थित वायुसेना के मध्यकमान में हेलिकाॅप्टर प्रशिक्षण उड़ान पर था। बम्हरौली के निकट इसमें तकनीकी खराबी आने के बाद पायलट ने उसे उतारने की कोशिश की, लेकिन उसे सफलता नहीं मिली और हेलीकाॅप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि दोनों पायलट इससे सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे। दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दे दिये गये हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *