Categories: Crime

ट्रम्प को सत्ता से हटाने के लिए कांग्रेस के सदस्यों की गुप्त वार्ता

समीर मिश्रा
अमरीका के कुछ संचार माध्यमों ने रिपोर्ट दी है कि कांग्रेस के कई सदस्यों ने देश के राष्ट्रपति को सत्ता से हटाने के लिए गुप्त रूप से वार्ताएं शुरू कर दी हैं। इंडिपेंडेंट समाचारपत्र की वेबसाइट ने अमरीकी मीडिया के हवाले से लिखा है कि वाइट हाउस में डोनल्ड ट्रम्प के पहले सौ दिन अनेक अप्रिय घटनाओं के साक्षी रहे हैं और कांग्रेस के सदस्य इस बात की समीक्षा कर रहे हैं कि उन्हें किस प्रकार सत्ता से हटाया जाए? न्यूयार्कर पत्रिका ने अपनी एक रिपोर्ट में उन दो रास्तों का उल्लेख किया है जिनके माध्यम से कांग्रेस के सदस्य राष्ट्रपति को सत्ता से हटा सकते हैं।

इनमें से कांग्रेस में राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ महाभियोग है जबकि दूसरा रास्ता संविधान की धारा के 25वें पूरक के माध्यम से राष्ट्रपति को अपदस्त करना है। इस पूरक में विशेषज्ञों को यह अधिकार दिया गया है कि अगर राष्ट्रपति मानसिक रूप से अयोग्य हो तो उसे उसके पद से हटाया जा सकता है।

वर्ष 1967 में अमरीकी संविधान में जोड़े जाने वाले 25वें पूरक में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि अगर यह निश्चित हो जाए कि राष्ट्रपति अपने अधिकारों और दायित्वों का पालन नहीं कर सकता तो उसे पद से हटाया जा सकता है। अलबत्ता यह तै करना उप राष्ट्रपति या मंत्री मंडल के अधिकांश सदस्यों और कांग्रेस की ओर से नियुक्त एक स्वाधीन गुट के माध्यम से होना चाहिए। यह पहली बार नहीं है जब अमरीकी राष्ट्रपति के ख़िलाफ़ महाभियोग चलाने या उन्हें अपदस्त करने की कोशिशों के बारे में रिपोर्टें सामने आई हैं। इससे पहले भी कांग्रेस के कुछ सदस्यों द्वारा इस संबंध में गुप्त रूप से बातचीत किए जाने की ख़बरें आई थीं।
pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

12 mins ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

15 mins ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

19 mins ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

24 mins ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

28 mins ago