सोमालियाः अश्शबाब के हमले में 70 लोगों की मौत

समीर मिश्रा
सोमालियाः सोमालिया में सक्रिय चरमपंथी संगठन अश्शबाब ने सैनिक अड्डे पर हमला कर दिया जिससे 70 लोग मारे गए और कई घायल हो गए। अश्शबाब ने सोमालिया के अर्ध स्वायत्त राज्य पिंट द्वीप में स्थित सैनिक अड्डे को निशाना बनाया। स्थानीय लोगों का कहना है कि चरमपंथियों ने हमले के दौरान आम नागरिकों के गले काटे जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। सोमालिया के अधिकारी  इसे  इस वर्ष का सबसे खराब आतंकवादी हमला करार दे रहे हैं।
सोमालिया के वाणिज्यिक हब कहलाने वाले क्षेत्र बोसासो  से 100 किलोमीटर पश्चिम में  स्थित सैन्य  छावनी पर   पहले एक विस्फोट किया गया जिसके बाद चरमपंथी इसके अंदर घुस गये और  गोलीबारी शुरू कर दी। एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी अहमद मोहम्मद ने बताया कि अनुमान के अनुसार इस हमले में 70 लोग मारे गए लेकिन  निश्चित  संख्या  का अभी तक पता नहीं चल सका है।
सैन्य अड्डे के पास स्थित लोगों ने बताया कि हमले के दौरान आतंकवादियों  ने अपने सामने आने वाले हर व्यक्ति को बेरहमी से मार डाला। एक प्रत्यक्षदर्शी अब्दुल बासित हसन ने बताया कि आतंकवादियों ने महिलाओं के भी गले काटे। अहमद मोहम्मद का कहना है कि हमलावरों में आत्मघाती हमलावर भी  शामिल थे जिन्होंने तीन दिशाओं  से सैन्य अड्डे पर हमला किया जिसके कारण सेना को पीछे हटना पड़ा।
एक और वरिष्ठ सैन्य अधिकारी कर्नल हाशमी अहमद ने बताया कि हमले के बाद अतिरिक्त  सैन्य बल छावनी में पहुंचे  जिन्होंने चरमपंथियों  को भागने पर  मजबूर किया।
उन्होंने बताया कि हमलावरों की संख्या 100 के करीब हो सकती है। अल-शबाब का दावा है कि उन्होंने हमले में 61 सैनिकों को मार डाला जबकि सैन्य अड्डे से बड़ी संख्या में हथियार और गोला बारूद और दर्जनों वाहन भी साथ ले गए हैं। इस द्वीप में सक्रिय अश्शबाब के आतंकवादी, दाइश से मिल चुके हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *