आगरा – पिनाहट,बाह क्षेत्र के समाचार नीरज परिहार के साथ, जाने कहा लिया झोला छाप डॉ ने महिला की जान

वन विभाग के वार्डन ने खनन के ठिकानों पर मारे छापे, खनन माफियाओं में हड़कंप
आगरा-पिनाहट।ब्लॉक क्षेत्र से सटी चंबल नदी से भारी मात्रा में खनन माफियाओं द्वारा हो रहे बालू खनन को रोकने पर कई बार खनन माफियाओं ने वनकर्मियों पर हमले किए हैं पिनाहट क्षेत्र में बालू खनन रोकने के लिए अब वन विभाग के अधिकारियों ने डेरा डाल लिया है। जानकारी के अनुसार ब्लॉक क्षेत्र मैं चंबल नदी से भारी मात्रा में बालू खनन खनन माफियाओं के ट्रैक्टरों और ऊंटों द्वारा किया जाता है।

बालू खनन को रोकने के लिए वन विभाग के कर्मचारी हर संभव प्रयास कर रहे हैं मगर खनन माफियाओं द्वारा उनके ऊपर हमले किए जा रहे हैं जिसमें उनकी जान जाने तक का खतरा मंडराने लगा है बीते दिनों  मंसुखपुरा क्षेत्र में खनन कर रहे खनन माफियाओं की ट्रेक्टरों पर छापेमारी करने गई टीम के कर्मचारियों पर खनन माफियाओं ने अपना निशाना बनाकर उन्हें रौंदने तक का प्रयास किया था। जिसमें वह बाल बाल बच गए और कर्मचारियों ने भाग कर अपनी जान बचाई वनकर्मियों पर लगातार हो रही हमले और क्षेत्र में बढ़ रही खनन की गतिविधियों को देखकर वन विभाग के अधिकारियों ने संज्ञान लेते हुए क्षेत्र में वन विभाग वार्डन सुरेश चंद राजपूत एवं डिप्टी रेंजर सर्वेश भदोरिया वन दरोगा विवेक सिंह की तैनाती टीम के साथ की गई है मंगलवार को सुबह से शाम तक वन विभाग के वार्डन ने अपनी टीम के साथ ब्लॉक क्षेत्र केक्यारी,पडुआपुरा,विप्रवाली,पलोखरा,    करकरौली, तसोड, मंसुखपुरा,महगोली,बीचकापुरा, देवगढ़,बरेन्डा आदि चंबल के घाटों से हो रहे अवैध बालू खनन के ठिकानों पर छापेमारी जिससे छापेमारी की सूचना पर खनन माफियाओं में हड़कंप मच गया और वह अपने ट्रैक्टरों और ऊंटो को लेकर भाग खड़े हुए खनन के ठिकानों को चिन्हित कर और बड़े खनन माफियाओं की लिस्ट बनाकर वन विभाग के उच्चाधिकारियों केो लखनऊ के लिए भेजी जा रही है। जिससे उन पर कड़ा शिकंजा कसा जा सके वार्डन द्वारा पूरी रणनीति टीम के साथ तैयार की गई है दिन-रात टीम हथियारों से लैस होकर खनन के ठिकानों पर छापेमारी करेगी और खनन करने वाले खनन माफियाओं को पकड़ कर उन्हें जेल का रास्ता दिखाएगी वहीं सरकारी कर्मचारियों के खनन माफियाओं से सांठगांठ होने  एवं खनन माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं करने पर भारतीय अधिनियम 1927 की धारा 66 के अंतर्गत का प्रावधान हैं जिसमें वन अपराध होता है जिसके अंतर्गत सरकारी कर्मचारियों के खिलाफ कारवाई की जा सकती है। इसी संदर्भ में वार्डन सुरेश  राजपूत ने बताया कि हम इस क्षेत्र में खनन रोकने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे और  खनन को रोकने के लिए रणनीति बनाई गई है। टीम ने डेरा डाल दिया है हमने अपने विभाग के वनकर्मी लक्ष्मीनारायण वन्यजीव रक्षक को खनन पर अंकुश नहीं लगाने पर विभाग के उच्चाधिकारियों को आरोप पत्र भेज कर कार्रवाई की मांग की है। पुलिस की सहायता के लिए पुलिस के उच्चाधिकारियों से बात की गई है। जिस पर उन्होंने पुलिस के सहयोग का आश्वासन दिया है। और कार्रवाई भी की जाएगी जल्द खनन माफियाओं को जड़ से उखाड़ फेंक दिया जाएगा।

झोलाछाप ने ली महिला की जान
आगरा-पिनाहट।कस्बा क्षेत्र के अंतर्गत गांव विप्राबली निवासी एक  बीमार महिला की झोलाछाप के इलाज से मौत हो गई गुस्साए परिजनों ने झोलाछाप ने क्लीनिक पर  जमकर हंगामा काटा सूचना मिलते ही झोलाछाप अपना क्लीनिक बंद करके फरार हो गया। जानकारी के अनुसार निशा पत्नी सुभाष उम्र 30 वर्ष निवासी विप्रावली का इलाज 2 दिन से कस्बा के नंदगवा रोड स्थित एक झोलाछाप डॉक्टर के क्लीनिक पर चल रहा था झोलाछाप के इलाज से सोमवार को अचानक बीमार महिला की तबीयत खराब हो गई और उसने अपना दम तोड़ दिया महिला की मौत से गुस्साए परिजनों ने क्लीनिक पर हंगामा किया हंगामा होता देख झोलाछाप डॉक्टर क्लीनिक बंद कर फरार हो गया देर शाम सीएससी पर कोई डॉक्टर मौजूद नहीं होने पर परिजनों ने महिला के शव का अंतिम संस्कार कर दिया। क्षेत्र में चल रहे दर्जनों झोलाछाप क्लीनिक संचालकों के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं करते हैं पूर्व में भी झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज से बच्चों और बड़ों की जाने जा चुकी हैं ग्रामीणों ने ऐसे झोलाछाप डॉक्टरों के खिलाफ अभियान चलाकर प्रशासन से कार्रवाई की मांग की है इसी संदर्भ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉक्टर अतुल भारती का कहना है कि मामला हमारे संज्ञान में नहीं है अगर कोई शिकायत करता है तो हम उक्त क्लीनिक संचालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कराएंगे
बेजुबान पर कुल्हाड़ी से हमला
आगरा-पिनाहट।थाना बसई अरेला क्षेत्र के अंतर्गत गांव अरनौटा निवासी अशोक कुमार की कीमती घोड़ी मंगलवार सुबह खेतों में चारा खा रही थी तभी दो अज्ञात लोगों ने कुल्हाड़ी से बेजुबान जानवर पर हमला कर दिया और उसे कई जगह घायल कर लहूलुहान कर दिया और भाग गए इसकी सूचना पर अशोक कुमार सहित दर्जनों ग्रामीण मौके पर एकत्रित हो गए उन्होंने इसकी सूचना डायल 100 पर की सूचना पर पहुंची पुलिस ने मामले की जानकारी लेकर जांच शुरू कर दी है वही घोड़ी स्वामी ने थाना बसई अरेला में अज्ञात लोगों के खिलाफ तहरीर दी है।
राशन डीलर की उप जिलाधिकारी से शिकायत
आगरा-पिनाहट।कस्बा क्षेत्र के मोहल्ला ताल की पार निवासियों ने राशन डीलर की राशन ना बांटने की शिकायत उप जिलाधिकारी बाह से की है। जिस पर उप जिलाधिकारी ने डीलर के खिलाफ जांच कार्रवाई करने की आदेश दिए जानकारी के अनुसार कस्बा क्षेत्र के अंतर्गत दलित बस्ती मोहल्ला तालकीपार के निवासियों का आरोप है के मोहल्ले का राशन डीलर देवदत्त ने पिछले कई महीनों से राशन नहीं बांटा है वही अपने चहतों के राशन कार्ड बनवा दिए हैं।और  बस्ती के लोगो के रासन कार्ड निरस्त करवा दिया है। महीने वीत जाने के बाद भी राशन डीलर उनके राशन कार्ड नहीं दे रहा है।जब राशन डीलर के दुकान पर हम लोग राशन लेने जाते हैं। तो दबंग डीलर द्वारा अभद्रताकर भगा दिया जाता है।और राशन नहीं दिया जाता इसी शिकायत को लेकर सभासद रामदास जाटव अपने बस्ती के लोगों के साथ मंगलवार को उप जिला अधिकारी बाह से मिले और दबंग डीलर के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जिस पर उप जिलाधिकारी ने प्रशासनिक कर्मचारियों को राशन डीलर के खिलाफ जांच कर कारवाई के आदेश दिए हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *