करियप्पा मार्ग को टू-लेन ही बनना था, सेना से पर्याप्त भूमि न मिलने का सरकार का बहाना झूठ का महल है – शैलेन्द्र सिंह

(जावेद अंसारी) 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस में कांग्रेस के मंडलीय प्रवक्ता और छावनी क्षेत्र के पार्षद एवं पूर्व उपाध्यक्ष शैलेंद्र सिंह ने केंद्र सरकार पर करियप्पा मार्ग मामले पर हमला बोलते हुए कहा की भाजपा सरकार की करियप्पा मार्ग को फोरलेन सड़क बनाने की घोषणा एक छलावा मात्र है।

दरअसल सरकार फोरलेन नहीं टू लेन सड़क ही बनाना चाहती है और फोरलेन सड़क के लिए सेना की ओर से पर्याप्त भूमि नहीं दिए जाने का बहाना बना रही है। वास्तुस्थिति यह है कि सेना से सरकार ने जितनी जमीन की मांग की थी सेना ने उतनी भूमि दे दी है। शैलेंद्र सिंह नें बताया कि एक व्यक्ति ने (नाम गुप्त रखने की शर्त पर) आरोप लगाया है कि सरकार की फोरलेन सड़क बनाने की घोषणा जनता के बीच चुनाव पूर्व राजनीतिक प्रॉपागंडा था, दरअसल सरकार के एेजेडे में फोरलेन सड़क बनाना था ही नही। यह भी मोदी के अनगिनत झूठे वादों में से एक था।
अब जबकि चुनाव जीतकर भाजपा सरकार बना चुकी और वादा निभानें की बारी आयी है तो दोष सेना पर मढ़ा जा रहा कि फोरलेन बनाने लायक भूमि सेना ने दी ही नही, जबकि सच्चाई यह है सरकार नें सेना से केवल टूलेन रोड बनाने भर की भूमि मॉगी थी जो सेना दे दी। 
शैलेंद्र सिंह ने मांग की है कि सेना पर झूठा दोषारोपण करने की बजाए सरकार वह पत्र सार्वजनिक करें जिसमें सेना से फुलवरिया फोरलेन मार्ग हेतु जमीन मांगी गई थी, और सेना की ओर से सरकार को दी गई भूमि के कागजात भी पब्लिक करे, इससे स्पष्ट हो जाएगा कि सेना से फोरलेन की आवश्यकता के अनुरूप जमीन मांगी ही नहीं गई और जितनी भी मांगी गई वहां सेना ने दे दी है।
आगे शैलेंद्र सिंह ने कहा झूठ बोलना कोई भाजपा से सीखे 4 मार्च को प्रधानमंत्री ने काशी को मानव इतिहास का सबसे पुराना नगर बताते हुए कहा कि काशी शहर में मां गंगा है, भोले बाबा हैं, अनेक तीर्थ हैं। यहां से ऐतिहासिक महापुरुषों की गाथाएं जुड़ी हैं। काशी की आत्मा को बनाए रखते हुए काशी का कायाकल्प करना है। प्रधानमंत्री मोदी ने काशीवासियों से कहा कि जिस रिंग रोड का काम वर्षों से अटका पड़ा था, वो अब शुरू हो चुका है। एयरपोर्ट से शहर आने वाली सड़क भी फोर लेन हो रही है।
पीएम मोदी ने कहा कि बुनकरों की स्थिति सुधारने के लिए भी पहल हो चुकी है, काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि काशी को तारों के झुंड से मुक्ति दिलाने के उनके वादे पर भी काम हो रहा है। तारों को अंडरग्राउंड करने पर 600 करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च किया गया है। एक बार फिर से कटाक्ष करते हुए शैलेंद्र सिंह ने कहा कि भाजपा जनता को आश्वासन दे रही है जनता के संग छल किया जा रहा है, मोदी जी ने ये भी कहा था कि यूपी में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनेगी तो काशीवासियों के लिए उनके सपनों को पूरा करने में कोई रुकावट नहीं आएगी, ऐसा उनका विश्वास है।
मोदी जी ने कहा था कि पूरे पूर्वी भारत को हेल्थ का एक पूरा हब बनाने की दिशा में काम आगे बढ़ रहा है। बनारस, गोरखपुर, इलाहाबाद सभी जगहों पर आरोग्य की दृष्टि से विकास हो रहा है। शैलेंद्र सिंह ने कहा झूठ का विकास करा रहे हैं मोदी जी, फोरलेन सड़क नहीं टू लेन सड़क ही बनाना चाहते हैं और फोरलेन सड़क के लिए सेना की ओर से पर्याप्त भूमि नहीं दिए जाने का बहाना बना रही है। यह गलत है, और हम अारटीआई के माध्यम से यह जानकारी जरूर प्राप्त कर लेगें कि सरकार ने सेना से कितनी भूमि की मॉग की थी और इसके विपरीत सेना ने सरकार को कितनी भूमि सड़क बनानें के लिए आंवनटित की, जिस दिन ऐसा हो जाएगा दूध और पानी अलग-अलग हो जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.