कानपुर – घाटों के किनारे प्लास्टिक पूरी तरह से बैन

मां गँगा को अविरल और निर्मल बनाने में जो जरूरी कदम होंगे प्राथमिकता से उठाये जाय
समीर मिश्रा के साथ मनीष गुप्ता 
कानपुर। आज गँगा स्वच्छता के दूसरे अभियान में आज जिलाधिकारी कानपुर नगर  सुरेन्द्र सिंह द्वारा परमठ मन्दिर में स्वछता को लेकर सफाई अभियान और जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि जन जागरूकता बहुत जरूरी है, जागरूकता न होने की दशा में गंदगी फैलती है, इसको दूर करने के लिये आम जनता को भी आगे आना चाहिये गंभीर सफाई के लिए उन्होंने कहा कि गंगा घाटों को स्वच्छ रखने के लिए क्षेत्रीय लोगों में ही क्वार्डिनेटर बनाये जायेंगे जो गंगा स्वच्छता अभियान  के तहत घाटों की निगरानी भी  रखेंगे।
जिलाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ गंगा दिवस के अगले चरण में एक नई पहल चालू की जायेगी ,जो भी भक्त मंदिर में दूध पॉलीथिन में लेकर चढ़ाते हैं उनको रोका जाएगा। उन्होंने कहा मंदिर में दुकानदारों को जिलाप्रशासन द्वारा 100 एम एल के स्टील के ग्लास दिए जाएँगे , जिससे की लोग भविष्य में प्लास्टिक और पोलोथिन वह प्लास्टिक  के ग्लास का इस्तेमाल न करें। उन्होंने कहा कि भले ही ग्लास कागज का होता है लेकिन उससे भी कचड़ा होता है ऐसी दशा में स्टील ग्लास उपयोग किये जायेंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि मंदिर में फूल ले जाने वाली टोकरियों की संख्या बढ़ाने के लिये जिला प्रशासन अपनी तरफ से टोकरियाँ भी देगा उन टोकरियों पर गंगा स्वछता अभियान और नमामि गंगे के स्लोगन लिखे होंगे जिससे इन टोकरियों और स्लोगन के माध्यम से भी लोगों में स्वछता के प्रति जागरूकता आएगी। साथ ही उन्होंने बताया कि नगर निगम इस गंगा स्वछता अभियान में विशेष भूमिका निभा रहा है। मन्दिर में चढ़ने वाले फूलों को नगर निगम द्वारा एकत्र किया जा रहा है। जिससे कचड़ा होने से भी बचाया जाएगा और इन फूलों के माध्यम से दूसरे प्रयोग होंगे।
साथ ही उन्होंने कहा कि मन्दिर परिसर में जो भी लोग नालियों पर अतिक्रमण किये हुये हैं उस अतिक्रमण को हर हाल में जरुर से जरुर हटाया जायेगा। साथ ही परिसर में फैले अन्य प्रकार के अतिक्रमण को भी सख्ती से हटाया जाएगा जिससे मन्दिर परिसर और घाट दोनों ही स्वच्छ और सुन्दर दिखे। जिलाधिकारी ने कहा कि मन्दिर परिसर और घाट पर अतिक्रमण करके रह रहे परिवारों को काशीराम आवास योजना के तहत कालोनियों में आवास देने की व्यवस्था की जायेगी। मंदिर और गंगा घाट पर अतिक्रमण किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जायेगा इसे सख्ती से हटवाया जायेगा।
जिलाधिकारी ने गँगा घाट का निरीक्षण भी किया, निरीक्षण के दौरान उन्होंने ठेकेदार को निर्देशित किया कि घाटों पर लगाये जा रहे टाइल्स को सफाई से लगायें और मजबूती का भी विशेष ध्यान रखें। उन्होंने घाटों पर हो रही पेन्टिंग के बारे में कहा कि पेंटिंग अच्छी की जाये और अच्छी क्वालिटी में की जाये, जिससे कभी भी  भविष्य में पानी आने पर खराब न हो।
इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा गंगा स्वच्छता को लेकर आमजन लोगों को शपथ भी दिलाई गई। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार का मिशन है कि 2018 तक खुले में शौच मुक्त किया जाना है। लेकिन जिलाप्रशासन खुले में शौच को हर हाल में रोकने को प्राथमिकता दे रहा है। जिसके अन्तर्गत सन 2017 के अंत तक जिले को हर हाल में खुले में शौच मुक्त कर दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान और नमामि गंगे अभियान के तहत हर तरह की साफ सफाई रखने के लिये जिला प्रशासन का साथ देने के लिये आम जनता  लोगों को भी आगे आना चाहिये। इस अवसर पर नगर आयुक्त श्री अविनाश सिंह, ए0डी0एम0 सिटी श्री धर्मेंद्र सिंह सहित विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं के लोग उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *