क्लीन काशी ग्रीन वाराणसी

वाराणसी (वीनस दीक्षित)
सबसे प्राचीनतम नगरी काशी किसी पहचान कि मोहताज न होते हुये भी ओंधे मुँह क्यों पड़ी है?ऐसा हम नहीं बल्कि पक्का माहोल कि तंग सकरी कचरे से पटि गालियां को देख हम जैसे नागरिक को कहने पर मजबूर करती है।अभी हाल ही मे काशी को मैट्रो सिटी बनाने का प्रस्ताव भी पास हुआ है हाईटेक बनाने के लिये जाने अनजाने पेड़ों को काटा जा रहा है।ऐसे में काशी में प्रदूषण की अधिकता देखने को मिल सकती है।गंभीर बीमारी जैसे एलर्ज़ी, बीपी,हार्ट अटेक, से बचना किसी चुनोती से कम नहीं होगा। स्थानिय वासियों कि मुसीबत को कम करने का बीड़ा एक गैर सरकारी संथा शिक्षा-दीक्षा फाउण्डेशन ने उठाया है।
साथी ही काशी को ग्रीन एण्ड क्लीन बनाने का संकल्प  भी लिया है। पर्यावरण के प्रति साथी हाथ बढ़ाना नियम फॉलो करने   और काशी  को स्वच्छ हरयाली युक्त  बनाने के लिये अपना सहयोग देने की अपील नागरिकों से की गयी।
 इसी क्रम में काशी के सभी थानों को फूलों के पौधों से महकाने के उद्देश्य से शिक्षा-दीक्षा फाउण्डेशन वाराणसी के सभी थानों में फूलों के पौधारोपण का कार्यक्रम चला रहा है ताकि बनारस के सभी थानों का माहौल सकारात्मक व खुशनुमा बना रहे और वहाँ पर काम करने वाले पुलिसकर्मियों व आने वाले फरियादियों पर अच्छा असर पड़े। जिसके अंतर्गत पिछले दिनों चोलापुर थाने से इस मुहिम की शुरुआत की गई थी जिसमें एसपी ग्रामीण अमित कुमार और क्षेत्राधिकारी चोलापुर अभिनव यादव ने पौधारोपण कर कार्यक्रम का आगाज किया था ।
 इसी क्रम में शिक्षा-दीक्षा फाउण्डेशन ने पुनः आज सिगरा थाने में फूलों का पौधारोपण किया जिसमें एसएसपी वाराणसी नितिन तिवारी ने पौधारोपण कर कार्यक्रम को गति दिया। कार्यक्रम की शुरुआत फाउण्डेशन के अध्यक्ष अमित झा व उपाध्यक्ष नाज़रा नूर ने एसएसपी वाराणसी नितिन तिवारी को फूल का पौधा भेंट कर की। 
एसएसपी वाराणसी नितिन तिवारी ने कहा कि थानों में फूलों का पौधारोपण करना वाक़ई में अपने आप में एक नई व सकारात्मक पहल है, उम्मीद है यह संस्था अपने उद्देश्यों पर खरी उतरेगी क्योंकि यदि सकारात्मक प्रयास किया जाए तो सफलता ज़रूर मिलती है। मेरी शुभकामनाएं शिक्षा-दीक्षा फाउण्डेशन के साथ है। रही बात फूलों के पौधारोपण की तो फूल विकास व ऊर्जा के परिचायक होते हैं। इन्हें देखते ही हर एक व्यक्ति के मन में अच्छी भावनाएं आती हैं जिसका असर यहाँ पर रहने वाले लोगों पर भी पड़ेगा। 
शिक्षा-दीक्षा फाउण्डेशन के संरक्षक डॉ० प्रभाशंकर मिश्र ने कहा कि फाउण्डेशन का उद्देश्य काशी में पर्यावरण के प्रति लोगों को शिक्षित व जागरूक करना है। इसी उद्देश्य को लेकर काशी के थानों में पौधारोपण करने की मुहिम चलाई जा रही है। उद्देश्य केवल फूलों के पौधे लगाना नहीं है बल्कि लोगों के अंतर्मन में वह भाव भी जगाना है जो उनमें पर्यावरण के महत्व को बता सके। 
शिक्षा-दीक्षा फाउण्डेशन के सचिव सुमित कुमार पाण्डेय ने कहा कि कोई भी मुहिम तब तक सफल नहीं हो सकती जब तक उसमें जनसहभागिता न हो। कोई भी संस्था केवल लोगों को प्रेरित व जागरूक कर सकती है, असलियत में व्यापक बदलाव सभी के सहयोग से ही संभव हो सकता है इसलिए पर्यावरण को संरक्षित रखने में लोगों को आगे आना चाहिए। 
फाउण्डेशन के अभिषेक श्रीवास्तव ने बताया कि हम यह मुहिम तब तक लगातार चलाते रहेंगे जब तक काशी पर्यावरण से समृद्ध नहीं हो जाएगा। आज के समय में पूरा शहर गर्मियों में जल रहा है ऐसे में पर्यावरण संरक्षण आज की सबसे बड़ी ज़रूरत है। पौधारोपण थानाध्यक्ष सिगरा, प्रभाशंकर मिश्र, अमित झा, सुमित कुमार पाण्डेय, अभिषेक श्रीवास्तव, नाज़रा नूर, मनीषा सिंह, अज़हर जाफरी, आनंद, सतीश, नदीम, ख़ालिद सहित अन्य पुलिसकर्मियों ने किया। 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *