बलिया के समाचार अंजनी राय के साथ

जनपद की राशन व्यवस्था फर्जीवाड़ा की शिकार : नागेन्द्र बहादुर सिंह
लगाया आरोप : पात्र लोग सरकार की लाभकारी योजनाओं से आज भी वंचित
बलिया। पूर्व घोषित कार्यक्रम के अनुसार छात्र संघर्ष समिति के आहवान पर जनपद के विभिन्न ब्लाकों पर छात्रों ने ज्ञापन सौंपा और उसके माध्यम से मांग किया कि त्रिसदस्यीय समिति द्वारा पात्र गृहस्थी राशन कार्डों का सत्यापन नहीं किये जाने से राशन व्यवस्था पूर्व की भांति फर्जीवाडा की शिकार है, जिसका इस्तेमाल लूट के लिए किया जा रहा है। इस पर तुरंत अंकुश लगे और राशन प्रत्येक पात्र व्यक्तियों तक पहुंच सके।

छात्र संघर्ष समिति द्वारा आंदोलन का पहला चरण था। आगे की रणनीति बनाने हेतु जनपद के छात्र एवं छात्रनेताओं की बैठक टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय के छात्र भवन में सम्पन्न हुई, जिसमें पूर्वांचल के संयोजक नागेन्द्र बहादुर सिंह झुन्नू ने कहा कि बलिया राशन चोरों को बर्दाश्त नहीं करेगी। आरोप लगाया कि अधिकारी के संरक्षण में राशन के दुकानदार और सम्बंधी कर्मचारियों के मिलीभगत से बलिया में राशन की लूट सरेआम हो रही है। पात्र और गरीबी से जूझ रहे लोग अनाज के एक-एक दाने के लिए तरस रहे है। इस अमानवीय कृत्य का संरक्षण मुख्य विकास अधिकारी बलिया को निलम्बित नहीं किया जाता तो 19 जून को जिलाधिकारी कार्यालय पर विशाल प्रदर्शन किया जायेगा। वहीं मानवेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि लोकप्रिय नारों से सत्ता तो बदल सकती है लेकिन सत्ता का चरित्र नहीं। इसका जीता जागता उदाहरण है। पात्र और जरूरतमंद लोग सरकार की लाभकारी योजनाओं से आज भी वंचित है। 
 भारत नौजवान क्रान्ति सभा के संरक्षण चुने गये प्रवीण सिंह
बलिया : रसड़ा नगर के श्रीनाथ मठ के प्रांगण में भारत नौजवान क्रान्ति सभा की मासिक बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में संगठन के विस्तार को मूर्त रूप देने के लिये कार्यकर्ताओ को जिम्मेदारियां सौपी गयी। सर्वसम्मति से संयोजक जावेद एवम संरक्षक प्रवीण सिंह का चुनाव किया गया।
संयोजक जावेद  ने कहा कि कार्यकर्ताओ के मान सम्मान का पूरा ख्याल रखा जायेगा। आह्वान किया कि कार्यकर्ता सामाजिक कार्यो के साथ साथ देश हित के कार्यो में पीछे न हटे। उन्होंने अठिलापुरा से हिमांशु, रसड़ा दक्षिणी से इरफान, रसड़ा पूर्वी से आशीष, रसड़ा उत्तरी विशाल, रसड़ा मध्य सामू, रसड़ा पश्चमी से सोनू, छितौनी से शिवशंकर बिहारी, जाम से राहुल, प्रधानपुर से सूर्यकान्त, खरुआव से पवन, खड़सरा से रोहित, सिसवार से सुजीत, सरया से नागेन्द्र को गावों का प्रभारी नियुक्त किया। कहा कि जिनकी जो जिम्मेदारी सौपी गयी है उसका निर्वहन ठीक करेगे तभी संगठन अपने उद्देश्यों को पूरा करेगा। इस मौके पर दिलीप कुमार, लक्ष्मण, अरविन्द, सुनील आदि लोग उपस्थित रहे। संचालन हाफिज अफरोज ने किया।    
एचटी तार के चपेट में आने से भैंस की मौत
बलिया । सिकन्दरपुर थाना क्षेत्र के रहारी गांव में बुधवार को खंभे से टूटकर खेत में गिरे विद्युत प्रवाहित एचटी तार की चपेट में आकर भैंस की मौत हो गई। तार एक दिन पूर्व ही टूटा था जिसके बारे में सूचना दिए जाने के बावजूद विद्युत विभाग के कर्मियों द्वारा न तो  उसे जोड़ा गया न हीं लाइन काटी गई जिससे अनावश्यक रुप से भैंस की मौत हुई। गांव उसे कुछ फासला पर मंगलवार को एचटी तार टूटकर खेत में गिरा था। बुधवार को सुबह गांव के रमेश यादव अपनी भैंस खेतों की तरफ ले जा रहे थे उसी दौरान उनकी एक भैंस तार की चपेट में आकर काल कवलित हो गई।
अहिंसात्मक लड़ाई लड़ रहे किसानों के ऊपर गोली चलाना निंदनीय 
मंदसौर में हुए घटना पर पीयूसीएल ने जताया विरोध 
बलिया। मध्य प्रदेश के मंदसौर में किसानों के ऊपर गोली-बारी और इस घटना में पांच किसानों की मौत की लोक स्वातन्त्र्य संगठन पीयूसीएल की जिला इकाई ने तीखी निंदा की है। संगठन ने कहा है कि अपने हक के लिए अहिंसात्मक लड़ाई लड़ रहे किसानों के ऊपर गोली चलाकर उन्हें मार डालना। 
सरकार को आजाद हिन्दुस्तान का जनरल डायर मूवमेंट है। इस घटना को लेकर सरकार के जिम्मेदारों की बयानबाजी सरकार के चेहरे को बेनकाब करने वाली है। देश में गोली खाता किसान, सीमा पर सर कटाता जवान और खाली बैठा व्यापारी, मजदूर और नौजवान मोदी सरकार के आभूषण बनते जा रहे है। मंदसौर में किसान सरकार से चुनाव में किये गये वादों को पूरा करने की मांग कर रहे थे। किसान कह रहे थे कि वादे के अनुसार उनके उत्पादन लागत का लागत से 50 प्रतिशत अधिक सरकारी समर्थन मूल्य जारी किया जाये और इस समर्थित मूल्य पर उनके उत्पाद खरीदे जाये। सरकार ने जवाब में गोलिया चलवायी और पांच किसानों की हत्या करवा दी। संगठन ने कहा है कि घटना की न्यायिक जांच कराने और घटना के जिम्मेदार अधिकारियों के विरूद्ध दण्डात्मक कार्रवाई की जाये। 
किसानों पर की गई पुलिस फायरिंग निंदनीय
भारत की कम्युनिस्ट पार्टी मार्क्सवादी की क्षेत्रीय कमेटी बलिया सदर के सचिव कामरेड परमात्मानंद राय ने विगत मंगलवार को मध्यप्रदेश के मंदसौर जिला के पिपल्यामंडी में आंदोलनरत किसानों पर की गयी पुलिस फायरिंग की पार्टी की ओर से निंदा किया है, जिससे छः किसानों की मृत्यु हो गयी और घायल हुए जो अस्पताल में जीवन-मृत्यु का संघर्ष झेल रहे है। 
जल निकासी के समस्या के समुचित समाधान की मांग 
बलिया : दुबहड़ विकास खण्ड क्षेत्र के घोड़हरा गांव के सैकड़ो लोगों ने आपने अपने हस्ताक्षर युक्त शिकायती पत्र जिलाधिकारी को सांपा जिसमे उन्होंने जल निकासी के समस्या के समुचित समाधान की मांग की है। गांव के प्रधान नफिश अख्तर के नेतृत्व दिए ग्रमीणों ने गांव के ही कुछ लोगो पर पानी गिरने वाले गडढे को कब्जा करने का आरोप लगाया है।
ग्रामीणों का कहना है कि जिस गडढे में गांव भर के लोगो का पानी जाता था उस गडढे को चारों तरफ से कुछ लोग कब्जा कर लिए है जिसे वह जल्दी भर जा रहा है। सफाई करने में भी परेशानी हो रही है। इस रमजान के पवित्र महीने में पानी का बहाव न होने के कारण पानी नालियों में जाम हो गया है। जिससे लोगो को काफी परेशानी हो रही है। ग्रामीणों ने उक्त गडढे के अतिक्रमण खाली कराने की मांग की है। पत्र देने वालों में विस्मिल्ला खान तबरेज खान, गुड्डू ,रईस मनोज राजेश शहीद अख्तर आदि लोग शामिल हैं।  
मध्यप्रदेश की घटना के विरोध में फूंका एमपी के सीएम का पुतला 
मृत किसानों के प्रति प्रकट की शोक संवेदना
बलिया। किसान खेत मजदूर कांग्रेस कमेटी बलिया के तत्वावधान में मध्य प्रदेश के मंदसौर के अपने वाजिब हक के लिए संघर्षरत किसानों पर भाजपा सरकार द्वारा गोली चलाकर हत्या किये जाने से आक्रोशित कांग्रेसजनों ने रोडवेज बस स्टैंड के पास बुधवार को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का पुतला दहन किया। तत्पश्चात कांग्रेस भवन में बैठक कर मध्यप्रदेश में हुए घटना की भर्त्सना की तथा मृत किसानों के प्रति शोक संवेदना प्रकट कर दिवंगत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट मौन रखकर प्रार्थना किया गया।
इस दौरान उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष दिग्विजय सिंह ने कहा कि मंदसौर की घटना से जलिया वाला बाग ने निहत्ते स्वाधीनता सेनानियों पर जनरल डायर के गोली से की तथा कहा कि जलियावाला बाग कांड की निकली चिंगारी से जैसे अंग्रेजी सरकार का खात्मा हुआ वैसे ही मंदसौर की घटना से केंद्र व प्रदेश की फारसिस्ट भाजपा सरकार का खात्मा अवश्य ही होगा। अध्यक्षीय सम्बोधन में पूर्व जिलाध्यक्ष राघवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि लम्बे समय से संघर्षरत किसानों द्वारा वाजिब मांगों की अनदेखी और संवेदनहीनता के कारण मंदसौर की घटना के लिए वहां की सरकार की जितनी भी निंदा की जाय कम है। यह साबित हो गया कि यह सरकार पूंजीपतियों की है और किसान विरोधी है। 
पुलिस ने बरामद की चोरी की दो बाइके
बलिया : वाहन चेकिंन अभियान के दौरान बुधवार को मुखबीर से मिली सूचना पर उस वक्त रेवती पुलिस को कामयाबी मिली जब गोपानगर निवासी आलम के झोपड़ी से चोरी का दो बाइक बरामद किया। इस दौरान अभियुक्त भी पुलिस के हत्थे चढ गया।
बताया जाता है कि सायं एसपी सुजाता सिंह के निर्देश पर एसआई नागेन्द्र पांडेय वाहन चेकिन कर रहे थे तब तक बाइक की सूचना मिली। बिना समय गवाये सिपाहियो के साथ दबिश दी। सफलता मिलते ही पुलिस कर्मी झूम उठे। सीओ बैरिया त्रयंबक नाथ दूबे ने कामयाबी के लिए पुलिस को बधायी दी। एसओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि होंण्डा साइन यूपी 60 आर 2029 जो अघैला निवासी अमीत कुमार का है जिसका मुकदमा बैरिया थाने में दर्ज है, जबकि दूसरा बाइक ग्लैमर बिना नम्बर का है।
ब्लाक के सभी ग्राम सभाओं के राशन की हो जांच  
गड़हा विकास मंच ने बीडीओ को ज्ञापन सौंप रखी अपनी मांग
बलिया : विकास खंड सोहॉव के खंड अधिकारी डॉक्टर एके उपाध्याय को टीडी कॉलेज बलिया के छात्र संघ के अध्यक्ष सौरभ सिंह एवं गड़हा विकास मंच के अध्यक्ष चंद्रमणि राय द्वारा बुधवार को एक लिखित पत्र देकर अपनी मांग रखी।
इन लोगो का मांग यह है कि पूरा सोहाव ब्लॉक के सभी ग्राम सभाओं के राशन कार्ड की जांच किया जाय एवं पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड मिले एवं अपात्रों को राशन कार्ड से वंचित किया जाय तभी तो खाद सुरक्षा अधिनियम को धरातल पर उतरा जा सके। वही छात्र नेता एवं गड़हा विकास मंच के अध्यक्ष ने यह भी आरोप लगाया कि इस विकास खंड के सभी ग्राम सभा में राशन कार्ड के सत्यापन के लिए एक भी अधिकारी व कर्मचारी कोई भी ग्राम सभा में अभी तक नहीं गया जबकि शासन का निर्देश था कि तीन जून को पात्र एवं अपात्र राशन कार्ड धारको की सूची शासन को भेजना था। लेकिन इस विकास खंड के सभी ग्राम सभा में कोई भी जांच टीम नहीं गई है।
इस प्रश्न के जबाब में खंड अधिकारी ने बताया कि राशन कार्ड जांच करने के लिए एक टीम बनाया गया है लेकिन क्षेत्रीय लेखपाल की असहमति के वजह से अभी तक पात्र एवं अपात्र कार्ड धारको को चिन्हित नहीं किया जा सका वहीं टीडी कालेज बलिया के छात्र संघ के अध्यक्ष सौरभ सिंह ने बताया की जनपद के सभी विकास खंड अधिकारीयों को पत्रक देकर अवगत कर चुके है कि 19 जून तक पात्र व्यक्तिओं को राशन कार्ड की चिन्हित कर राशन कार्ड दिया जाय। अगर 19 जून से पहले ऐसा नहीं किया जाता है तो हम लोग जनपद में धरना देंगे।
डीएम ने किया बंधा मरम्मत व कटानरोधी कार्य का निरीक्षण
बंधा निर्माण व पिचिंग कार्य साथ-साथ करने का दिया निर्देश
बलिया । जिला अधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने बुधवार को बैरिया तहसील क्षेत्र के दुबेछपरा बंधा निर्माण व कटानरोधी कार्यों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कार्य की रफ्तार तेज करने के साथ 30 जून तक पूरा कर लेने के निर्देश दिए । कहा कि यह कार्य लोगो के घर जमीन को बचाने से जुड़ा है, लिहाजा काम की गुणवत्ता बेहतर होनी चाहिए। समय को देखते हुए बंधा निर्माण, मरम्मत व पिचिंग का काम साथ-साथ करने के निर्देश दिए। 
जिलाधिकारी बुधवार को बारिस के बीच पचरूखिया, हुकूमछपरा व गंगापुर नई बस्ती डेंजर जोन को देखने के बाद एक्सईएन बाढ़ को निर्देश दिया कि जरूरत के हिसाब से कार्य ऐसा कराएं कि कटान रोकी जा सके । एनएच के अधिकारियों से सम्पर्क कर देख लें कि कटान से मुख्य सड़क प्रभावित नही होनी चाहिए । जरूरत के हिसाब से पिचिंग कार्य करा लें। अन्य विभाग के तकनीकी इंजीनियरों को साथ लेकर जिलाधिकारी दुबेछपरा रिंग बंधे पर हो रहे कार्य स्थल पर पहुँचे । हर तरफ जाकर बारीकी से कार्य की गुणवत्ता परखी। निर्देश दिया कि बंधा पर कार्य व नदी किनारे पिचिंग आदि का कार्य साथ-साथ हो, ताकि समय रहते कटान पर काबू पाया जा सके ।  उन्होंने हो रहे धीमे कार्य को तेज करने का निर्देश दिया। कहा कि जितना सम्भव हो सके, लेबर बढ़ाएं। हप्ते भर में अच्छी प्रगति दिखनी चाहिए। ठेकेदारों से भी बातचीत कर गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखने को कहा। 
सहायक अभियंता कैम्प कर कराएंगे कार्य
दुबे छपरा रिंग बंधा पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता बाढ़ को निर्देश दिया कि इस महत्वपूर्ण व संवेदनशील प्रोजेक्ट पर सहायक अभियंता हमेशा मौजूद रहकर कार्य पर नजर रखेंगे । यह सुनिश्चित करेंगे कि कार्य में तेजी व गुणवत्ता बनी रहे। सचेत किया कि अगली बार निरीक्षण में अपेक्षित प्रगति नहीं दिखी तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।
प्रधान व ग्रामीण भी रखें कार्य पर निगरानी
जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से बातचीत कर कार्य की गुणवत्ता के बावत जानकारी ली। ग्रामीणों ने कार्य पर संतोष भी जताया जिलाधिकारी ने कहा कि किसी भी प्रकार की शिकायत तो सीधे मुझे बताएं। तहसीलदार, सीओ व प्रधान से कहा कि पहले से ही सुरक्षित जगह चिन्हित कर वहां पेयजल, प्रकाश आदि की व्यवस्था तैयार रखें, ताकि आकस्मिक स्थिति में वहां बाढ़पीड़ितों को रखा जा सके।
केहरपुर के लिए इमरजेंसी प्रोजेक्ट बनाने के निर्देश
कटानरोधी कार्यों के निरीक्षण के दौरान ग्रामीणों ने केहरपुर गांव को कटाने से बचाने की गुहार लगाई। इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि केहरपुर में कटान को  रोकने के लिए इमरजेंसी प्रोजेक्ट तैयार रखें। मौके की स्थिति के अनुसार दूबेछपरा बांध पर ठोकर तैयार होने के बाद उधर कटान जाने की सम्भावना को देखने के बाद यह निर्देश दिया।
डीएम ने लिया तहसील व थाने का जायजा
बलिया। जिलाधिकारी ने बैरिया क्षेत्र में भ्रमण के दौरान बैरिया तहसील व थाना का भी निरीक्षण किया। तहसील पर अभिलेखों व वसूली से सम्बन्धित सटीक जानकारी नही होने पर तहसीलदार मिश्री सिंह चौहान को खरीकृखोटी भी सुनाई। सचेत किया कि वसूली की प्रगति बढ़ाने के साथ धनराशि का सदुपयोग कर तहसील की व्यवस्था में सुधार लाएं। वायरिंग, पानी की व्यवस्था, भवन की रंगाई-पुताई, इंटरनेट व अन्य जरूरी चीजों को हमेशा बेहतर रखने का सख्त निर्देश दिया। अभिलेखागार आदि में जाकर अभिलेखों के रखरखाव को देखा। नीचे जमीन पर रखें अभिलेख देख नाराजगी जताई। इसके बाद थाने पर पहुँचे जिलाधिकारी ने साफ-सफाई की व्यवस्था संतोष जाहिर किया। थानाध्यक्ष से कहा कि थाने में किसी प्रकार की आवश्यकता हो तो बताएं। एसओ की मांग पर थाने में बाउंड्री निर्माण व पानी की व्यवस्था कराने का भरोसा दिलाया। सभी प्रकार के अभिलेखों को भी देखा। इसके बाद निर्माणाधीन पुरुष व महिला बैरक की गुणवत्ता का जायजा लिया।
किसानों का विकास सरकार की प्राथमिकताओं में एक : धनंजय कन्नौजिया
विधायक ने फीता काटकर किया ब्लाक स्तरीय किसान मेले का उद्घाटन
बलिया। योगी सरकार की प्राथमिकताओं मे एक किसानों का विकास करना भी है। यह सरकार किसानों के हित को सबसे ऊपर रखती है और हर कदम पर किसान के साथ खड़ी है।
ये बातें बेल्थरा रोड के विधायक धनन्जय कन्नौजिया ने विकास खंड सीयर के सोनाडीह गांव में लगे ब्लॉक स्तरीय किसान मेले के उद्घाटन के अवसर पर कही। उन्होंने मेले का उद्धाटन  फीता काटकर किया। विभाग द्वारा किसानों को दी जाने वाली योजनाओं का लाभ लेने को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कृषि के साथ साथ कृषि से जुड़े अन्य विभागों से कहा कि सरकार की योजनाओं को सरलता से किसानों तक पहुंचाएं। उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी पीयूष राय ने किसानों को मेले के आयोजन के उद्देश्य को बताया। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी वीके सिंह ने पशुधन विभाग की योजना के बारे में बताया। उप पशु चिकित्साधिकारी सुधीर कुमार ने किसानों को पशुओं में पोषण प्रबंधन विषय पर बहुत ही उपयोगी बातें बताई। मेले में आयोजित गोष्ठी में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ यूपी सिंह ने किसानों को मृदा स्वास्थ्य सुधार के विषय में बताया। मृदा परीक्षण के आधार पर संतुलित उर्वरक का प्रयोग की सलाह दी। कृषि वैज्ञानिक गोपाल जी यादव ने किसानों को खरीफ फसलों में लगने वाले रोग व्याधियों के बारे में बताया। उन्होंने किसानों के कृषि रक्षा सम्बंधित समस्याओं का निदान भी बताया। 
हरिशंकर वर्मा ने किसानों को खाद्य प्रसंस्करण तथा कृषि उत्पादों में मूल्य संवर्धन की तकनीक के बारे में विस्तार से बताया। साथ ही  एसआरआई  पद्धति,  ड्रम सीडर से धान की सीधी बुवाई और संकर धान की खेती के आधुनिक गुर सिखाए। उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी ने कार्यक्रम में आये हुए अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापित किया। मेले में विशिष्ठ अतिथि के रूप में जय प्रकाश यादव और दयानंद वर्मा के साथ साथ मेले में हजारों की संख्या में कृषक उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *