महाराष्ट्र सरकार का बड़ा एलान, किसानों का कर्ज़ माफ किया

(जावेद अंसारी)
राज्य सरकार के रविवार को कर्ज़ माफी के एलान के बाद महाराष्ट्र के किसानों ने अपना आंदोलन खत्म कर दिया है. महाराष्ट्र सरकार ने कर्ज़ माफी का फैसला किसानों के विरोध प्रदर्शन के 11वें दिन लिया. रविवार को सुकाणू किसान कमिटी की कोर ग्रुप और राज्य सरकार की ओर से गठित मंत्री समूह की बैठक हुई. हालांकि कमिटी के अहम सदस्यों ने बैठक का बहिष्कार किया.
इस बैठक में सुकाणू कमिटी ने मांग की कि राज्य सरकार 5 एकड़ ज़मीन तक के किसानों की संपूर्ण कर्ज़माफी, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश लागू करने, दूध की कीमत में वृद्धि और आंदोलनकारी किसानों पर दर्ज़ मामले वापस ले. मंत्रीयों की कमिटी ने किसानों की लगभग सभी मांगे मान ली हैं. सरकार ने कहा की वो किसानों का कर्ज़ माफ करेगी.
सुकाणू कमिटी ने सरकार को अपना आश्वासन पूरा करने के लिए 25 जुलाई तक का समय दिया हैं. आज हुए फैसले के बाद पुरे महाराष्ट्र में किसान जश्न मना रहें हैं गौरतलब हैं की सीएम फडणवीस ने पहले ही ऐलान कर दिया था की 31 अक्टूबर के पहले कर्ज़माफी का आधिकारिक एलान कर दिया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *