GST लागू करवाने को तैयार सरकार, 30 जून को संसद की विशेष बैठक

विपक्ष में बैठ GST को 2014 तक कोसने वाले अब लागू करवायेगे सत्ता में रहकर GST

वीनस दीक्षित

वित्तमंत्री अरुण जेटली मंगलवार को  एक प्रेस कॉन्फ्रेंस संबोधित कर रहे है। जिसमें वे जीएसटी को लेकर मंथन कर रहे है। वित्त मंत्री अरुण जेटली बताया  है कि 30 जून की मध्य रात्रि में ठीक 12 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजदगी में जीएसटी लागू होगा.

उन्होंने कहा कि GST लांच करने  की पूरी तैयारी हो चुकी है  कुछ प्रॉसेस बचे है इसके लिए संसद के दोनों सदनों में सेंट्रल हॉल का आयोजन किया गया है. इसमें सभी सांसद, जीएसटी काउंसिल के सदस्य, काउंसिल की एम्पॉवर्ड कमिटी के सभी चेयरपर्सन और सभी राज्य सरकारों के वित्त मंत्री मौजूद रहेंगे। औपचारिकता के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को भी न्यौता भेजा जाएगा.
 प्रेस कॉन्फ्रेंस में “में जब हमने जीएसटी की तैयारी को लेकर संदेह युक्त सवाल पूछा” तो अरुण जेटली ने कहा, ‘बिना किसी साक्ष्य के कोई  कैसे कह सकता है कि सरकार तैयार नहीं है। सरकार तैयार हैं और जीएसटी एक जुलाई से ही लागू होगा.’ जेटली ने कहा कि जीएसटी लांच के समय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की उपस्थित रहेंगे  और दो पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवगौड़ा से कार्यक्रम में शामिल होने का अनुरोध किया गया है.
जेटली ने अपनी बात को रखते हुये बताया कि यूपीए सरकार ने 2006 में जीएसटी लागू करने की बात कही थी. तब से लेकर अब तक इस पर प्रक्रिया जारी है. उन्होंने कहा कि कई राज्यों ने जीएसटी पर सहमति दे दी है और केरल और जम्मू-कश्मीर की विधानसभाओं में भी जल्द ही जीएसटी बिल पास हो जाएगा. जेटली ने कहा कि जीएसटी भारत की इनडायरेक्ट टैक्स सिस्टम को  बदल देगा. दूसरी तरफ  जीएसटी पर बात करते हुए नागर विमानन मंत्री जयंत सिन्हा ने बताया कि जीएसटी का प्रभाव टिकटों की कीमत पर नहीं पड़ेगा.

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *