बहराइच – कब होगा बभनौटी शंकरपुर का विद्युतीकरण

सुदेश कुमार. 

बहराइच. विद्युत उपकेंद्र बहराइच महसी के बभनौटी शंकरपुर गांव के लोगों को 25 वर्षों से बल्ब की रोशनी का इंतजार है। ग्राम पंचायत के 11 मजरों की पांच हजार की आबादी अंधेरे में रहने को मजबूर है। ग्रामीणों ने कई बार उच्चाधिकारियों से मिलकर तार लगवाए जाने की मांग की पर सुनवाई नहीं हुई। 1ग्रामीणों का कहना है कि वर्ष 1992 में बभनौटी गांव में विद्युतीकरण कराया गया। चंद महीनों बाद तार टूट गए। तार जोड़कर आपूर्ति किए जाने को लेकर कई बार आवाज उठाई पर समस्या का निदान नहीं हो सका।

गांव के सुरेंद्र कुमार का कहना है कि सरकार ग्रामीणों को बिजली, पानी, सड़क की व्यवस्थी मुहैया कराए जाने को लेकर संवेदनशील है पर बभनौटी गांव में लगे बिना तार के खंभों की ओर किसी अधिकारी का ध्यान नहीं जा रहा है। दिलेराम का कहना है कि ढाई दशक का समय बीत रहा है। खंभों में तार नहीं लगाया जा सका है। रविकुमार मिश्र का कहना है कि बिजली न होने से गांव का विकास नहीं हो पा रहा है। मोबाइल चार्ज कराने के लिए दूसरे गांव में जाना पड़ता है। राममिलन बताते हैं कि सरकारों ने गांव के विकास के लिए कितनी योजनाएं लागू की पर बभनौटी गांव के लिए विद्युत आपूर्ति की ओर किसी का ध्यान नहीं गया। बहादुरपुरवा के राम अभिलाख का कहना है कि ग्राम पंचायत के मजरे अहिरनपुरवा, लोधनपुरवा, कबड़ियनपुरवा, कोला, जयरामपुरवा, मुंजहीटेपरा, जवाहिरबेहड़ सहित 11 मजरों की 5000 की आबादी को बिजली नहीं मिल सकी है। रामकुमार मिश्र व नंदन कुमार कहते हैं कि तार टूटने के बाद बिजली विभाग के कर्मचारी खंभे पर लगे ट्रांसफार्मर को भी उतार ले गए। बिना तार व ट्रांसफार्मर के लगे खंभे ग्रामीणों को मुंह चिढ़ा रहे हैं। तहसील दिवस में भी शिकायतीपत्र दिया गया पर कोई अमल नहीं हुआ। उपखंड अधिकारी वेंकटरमण का कहना है कि गांव का सर्वे कराया गया है। इस्टीेमेट बनवाकर आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने की प्रक्रिया की जा रही है।

क्या कहती हैं ग्राम प्रधान
ग्राम प्रधान राम देवी का कहना है कि आपूर्ति सुनिश्चित कराए जाने को लेकर अधिकारियों से कई बार पत्रचार किया जाएगा। तहसील दिवस में भी शिकायत दर्ज कराई गई है। विद्युत आपूर्ति बहाल कराए जाने को लेकर हरसंभव कदम उठाया जा रहा है।

Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *