एकात्मवाद के प्रणेता पं0दीन दयाल उपाध्याय राष्ट्र एवं समाज के प्रति आजीवन समर्पित थे – श्याम नारायण सिंह

समीर मिश्रा.

कानपुर नगर. पं0दीन दयाल उपाध्याय जन्म शताब्दी वर्ष के तहत विकास खण्ड बिधनू में आयोजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला/प्रदर्शनी  उद्घाटन समारोह में खण्ड विकास अधिकारी श्याम नारायण सिंह ने पंडित जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का सुभारम्भ किया।

उन्होंने अपने  सम्बोधन में  कहा कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी नेब वंचित गरीब, निर्धन व्यक्तियों को आशावादी बनाने व उनको आगे बढाने का काम किया है, पं0 दीन दयाल उपाध्याय जी का सपना था कि  गरीब के चेहरे पर मुस्कान आये तभी समाज व देश का विकास सम्भव है।उन्होंने कहा  कि प्रदेश और केन्द्र सरकार की जो भी कल्याणकारी योजनायें वंचित गरीब, पिछडे, किसान को लाभान्वित करने के लिए है। जिसका जन-जन में प्रचार कर गरीबों को लाभान्वित कर उनके  सामाजिक आर्थिक शैक्षिणिक उत्थान में वो आगे आये। उन्होने कहा कि सरकार की जो भी योजनाए बनती है वह सभी के लिए होती है परन्तु गरीब वंचित महिलाओं, किसानों पर फोकस अधिक होता है। सरकार इस बात के लिए संकल्पित हैं कि समाज के हर व्यक्ति को शासन की योजनाओं के विषय में जानकारी हों  तथा कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समस्त लोगों तक पहुचे इनके क्रम में आज  जिला  सूचना विभाग कानपुर द्वारा इस मेले का आयोजन किया जा रहा हैं ।

इस प्रदर्शनी में पंडित दीन दयाल जी के जीवन दर्शन पर उनके विभिन्न स्वरूपो को चित्रों के माध्यम से  दिखाया गया हैं। उन्होंने कहा कि इस मेले में कृषि विभाग द्वारा लगाए गये स्टाल में कृषि रसायन , विभिन्न प्रकार के  बीजो के प्रकार दिखाए गए। किसान इसका लाभ सीधे उठा सकता है। स्वास्थ्य विभाग के कैंप में विभिन्न डॉक्टरों द्वारा लोगों के चेकप किया जा गया।
विकास खण्ड बिधनू के प्रांगण में स्वच्छता, पेयजल,  आंगनबाड़ी, नेडा, जिला पंचायत राज विभाग, समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग,पशुपालन , तथा अन्य विकास से संबंधित विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई गई है जिसमें सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया।  इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं तथा कुपोषित बच्चों के लिए बनायी गई योजनाओं से भी लोगों को रूबरू कराया जा रहा है। 
उप निदेशक सूचना गजाला जैगम ने बताया कि सूचना विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय  प्रदर्शनी में समाज के गरीब तथा वंचित लोगों को शिक्षा के माध्यम से समाज के मुख्य धारा से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा बनाई गई योजनाओं को भी प्रदर्शित किया।
प्रधान विक्रम सिंह ने कहा कि ग्रामीण समाज को कृषि की नयी तकनीक तथा वैज्ञानिक खेती के बारे में भी प्रदर्शनी में ग्रामीणों को विस्तार से बताया जा रहा है। किसानों को फसलों की रक्षा करने हेतु विभिन्न कीटनाशकों के बारे में जाने और अपनी आय दुगनी करें ।उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी का उद्देश्य जनता को शासकीय योजनाओं के प्रति जागरूक करते हुए योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाना है। खण्ड विकास अधिकारी ने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि अगले इस तीन दिवसीय मेले में आकर विभिन्न लाभकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।  कार्यक्रम में भारी संख्या में ग्रामीणों ने शासन की योजनाओं के बारे में जाकारी ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.