बलिया आंचलिक समाचार सी.पी.सिंह विसेन और उमेश शर्मा के संग

बाईक सावर युवक को बस ने मारी टक्कर युवक गम्भीर रुप घायल
नगरा(बलिया)नगरा भीमपुरा मार्ग पर पालचंद्रहा गांव के समीप बाइक सवार युवको को बस ने टक्कर मार दी।जिससे दोनों युवक गम्भीर रूप से घायल हो गए।सूचना पर पहुची पुलिस घायल युवको को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नगरा ले आई।जहाँ चिकित्सक ने स्थिति गम्भीर देख दोनो युवको को सदर अस्पताल के लिए रेफर कर भीमपुरा थाना क्षेत्र के मसूरिया निवासी 40 वर्षीय अजय कुमार राजभर व 32 वर्षीय पवन कुमार सिंह किसी काम से नगरा आए थे और वापस घर जा रहे थे।अभी दोनो बाइक सवार युवक पालचंद्रहा गांव के समीप पहुँचे थे कि सामने से आ रही बस से असन्तुलित होकर टकरा गए।जिससे दोनों गम्भीर रूप से घायल हो गए। सूचना पर पहुँची पुलिस घायलो को अस्पताल पहुचाई तथा बस को थाने ले आई।

                     

बाईक सावर युवक को बोलेरो ने मारी टक्कर युवक हालत गम्भीर
नगरा(बलिया)नगरा बिल्थरा रोड मार्ग पर उसरहा मोड़ के समीप रविवार को सायंकाल बाइक सवार युवक की बोलेरो से टक्कर हो गई।जिससे युवक गम्भीर रूप से घायल हो गया।ग्रामीण घायल युवक को पीएचसी नगरा पहुँचाए, जहाँ गम्भीर स्थिति देख चिकित्सक ने उसे सदर अस्पताल के लिए रेफर कर दिया।
देवरिया जनपद के सदर कोतवाली क्षेत्र निवासी 25 वर्षीय युवक आफताब बाइक से देवरिया जा रहा था।अभी वह नगरा बिल्थरा रोड मार्ग पर उसरहा मोड़ के समीप पहुचा था कि सामने से आ रही बोलेरो से टक्कर हो गई।जिससे बाइक सवार युवक घायल हो गया।                      
जीएसटी पर कार्यशाला आज
बिल्थरा रोड (बलिया) स्थानीय भारतीय उद्योग ब्यापार मण्डल के तत्वावधान में आगामी 3 जुलाई की शाम 6 बजे से जी.एस.टी. को  लेकर ब्यापारियों की एक कार्यशाला का आयोजन किया गया है। यह आयोजन स्थानीय जायसवाल धर्मशाला में आयोजित होगा। यह जानकारी नगर अध्यक्ष प्रशान्त कुमार जायसवाल ‘मन्टू’ ने दी है।
फसल ऋण मोचक योजना की बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता मे हुई संपन्न 

बलिया :– लघु व सीमांत किसानों के उन्नयन व विकास के लिए चलाई गई फसल ऋण मोचक योजना की पहली बैठक जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम की अध्यक्षता में हुई. उन्होंने ऋण माफी के सम्बन्ध में जरूरी दिशा निर्देश कृषि विभाग व बैंक अधिकारियों को दिया.

इस योजना के जिला स्तरीय समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी ने कहा कि यह योजना किसानों के विकास से जुड़ी है, लिहाजा पूरे मनोयोग व पारदर्शिता से कार्य करें. जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों से विशेष सहयोग की अपेक्षा की. कहा कि पूरे मनायोग व पारदर्शिता से काम करें और पात्र व अपात्र कृषकों की सूची भी सार्वजनिक रखी जाए ताकि किसानों को इस सम्बन्ध में जानकारी हो सके. इस योजना में कोई भी समस्या हो तो जिला स्तरीय कमेटी की बैठक कर कार्ययोजना को मूर्त रूप दिया जाए.
इस योजना के तहत वही किसान लाभान्वित होंगे जो लघु यानि दो हेक्टेयर व सीमांत यानि एक हेक्टेयर भूमि के अन्तर्गत आते हों, लेकिन यदि कोई किसान किसी खेत के एक गाटा पर एक से अधिक लोन लिए होंगे तो वे योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे. जिलाधिकारी ने बताया कि अगर कोई किसान अपात्र घोषित कर दिया जाता है तो वह अपनी पात्रता के लिए जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष अपना पक्ष रख सकता है. यदि वहां की अपात्र हो जाए तो मण्डल स्तरीय कमेटी के यहां जा सकते हैं.
15 जुलाई तक आधार लिंक कराना अनिवार्य
फसल ऋण मोचक योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसान का बैंक में 15 जुलाई से पहले आधार कार्ड लिंक कराना अनिवार्य होगा. ऐसा नहीं होने पर किसी भी प्रकार के छूट या लाभ से वंचित हो जाएंगे. हालांकि जिनका आधार नम्बर नहीं है, उन्हें एक माह का समय दिया गया है।
बलिया में डेढ़ घंटा बाधित रहा रेलवे रूट
बलिया:– बलिया- छपरा रेलखण्ड पर रेवती रेलवे स्टेशन से करीब डेढ़ किलोमीटर पश्चिम गायघाट गांव के सामने रविवार को रेलवे गेट संख्या 14 सी के करीब रेल लाइन में तकनीकी खराबी के कारण ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया। इसकी सूचना मिलते ही रेलवे विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी मौके पर पहुंचकर रेलवे लाइन को ठीक करने की कवायद में जुट गए। करीब एक घंटा पश्चात 10 किलोमीटर प्रतिघंटा के कासन पर परिचालन पुनः शुरू हो गया। तत्पश्चात धीरे-धीरे कासन की गति बढ़ाई गई। मुसलाधार बारिश के बीच किसी कारणवश गायघाट गांव के सामने रेलवे ट्रैक अचानक में खराबी आ गई, जिसकी वजह से ट्रेनो का परिचालन ठप हो गया।गाड़ी सं.4649 सरयू यमुना एक्सप्रेस व अप गोंदिया एक्सप्रेस खड़ी रही। रेल लाईन ठीक होने के पश्चात पुनः परिचालन शुरू हो गया।
घरों में घुसा नालियों का गंदा पानी, चेयरमैन ने साधी चुप्पी
बलिया:–चितबड़ागांव नगर पंचायत के वार्ड नंबर 12 आजाद नगर अन्तर्गत नालियों की सफाई न होने से बजबजाती नालियों का गन्दा व बदबूदार पानी सड़क पर फैल कर लोगों के मकानों में घूसना शुरू कर दिया है। कस्बे के आजाद नगर वार्ड में अरून सिंह, लल्लन, ओमप्रकाश सिंह, आनंद सिंह, मिन्टू, आनन्द तिवारी इत्यादि लोगों के मकानों में गन्दी नालियों का पानी सड़क पर फैलते हुए घूस गया है। इससे न सिर्फ घरों में रहना मुश्किल हो गया है, बल्कि सड़क पर चलना भी दुभर है। वार्ड सभासद रूबी यादव व चेयरमैन पार्वती देवी से शिकायत करने पर भी अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है। लोगों का कहना है कि अगर नालियां साफ कर दी जाय तो समस्या से निजात मिल सकता है, अन्यथा हो रही वारिश आग में घी का काम करेगी।                        
क्षय रोग नियंत्रण की समीक्षा में ‘डाक्टर’ बनें -डीएम 
बलिया:— जिलाधिकारी सुरेंद्र विक्रम ने कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर राष्ट्रीय क्षय रोग नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा की। इस कार्यक्रम के मूल उद्देश्य की जानकारी देते हुए पूरी गंभीरता से दायित्व निर्वहन करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि टीबी की बीमारी को कम करना इस कार्यक्रम का मूल उद्देश्य है। इसके लिए जरूरी है कि इसके फैल रहे इंफेक्शन की कड़ी या चेन को काटकर ऐसे स्टेज पर लाया जाए कि पब्लिक को ऐसी समस्या न हो। कहा कि फेफड़े की बीमारी, बलगम में कीटाणु की समस्या वाले 90 प्रतिशत लोगों को सही कर दिया जाए और टीबी के 75 प्रतिशत से अधिक मरीज की खोज कर लिया जाए। इन दोनों काम को कर लें तभी यह अभियान सफलता की ओर जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जो कार्ययोजना बनी है उसके अनुसार सभी सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी काम करें तो जनपद प्रदेश में टॉप टेन में आ जाएगा। बैठक में सीएमओ डॉ एके श्रीवास्तव, एसीएमओ डॉ केडी प्रसाद, क्षय नियंत्रण अधिकारी, विवेक सिंह, अभिषेक सिंह, राकेश सिंह आदि मौजूद रहे।
जल बगैर मानव जीवन की कल्पना बेमानी-विधायक 
बलिया :- नगर विधायक आनंद स्वरूप शुक्ल ने कहा कि मानव जीवन में जल का बहुत महत्व है, क्योंकि जल ही जीवन है। बगैर जल मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। जल की महत्त्ता को देखते हुए हम सभी को जल संरक्षण पर भी ध्यान देना चाहिए।
रविवार को रोडवेज डिपो बलिया के परिसर में आरओ सिस्टम का शुभारंभ करते हुए विधायक ने जल की महत्ता पर प्रकाश डाला। कहा कि एक-एक बूंद जल का महत्व है। स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए शुद्ध जल बहुत आवश्यक है। इस मौके पर फणीन्द्र राय, घनश्याम पांडेय, डॉ. अंजनी पांडेय, डिम्पल सिंह, विमल पाठक, समीप ठाकुर, गुड्डन सिंह, प्रेम राय, शुभम्, अमित, संतोष पांडेय, अवध नारायण इत्यादि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.