Categories: Crime

वाराणसी के फिल्म मेकर नें ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ के प्रोड्यूसर को भेजा लीगल नोटि‍स

शार्ट फिल्म माननी का कॉसेंप्ट और कंटेंट चुराने का लगाया आरोप

शबाब ख़ान

वाराणसी: सुनने में शायद थोड़ा अटपटा लगे लेकिन यह सौ फीसदी सच है। बॉलीवुड फिल्म मेकर्स पर कभी कहानी, कभी धुन, कभी फिल्म का कॉसेंप्ट चुराने का आरोप लगता रहा है। इस बार वाराणसी के एक फिल्म मेकर प्रवीन व्यास नें अपनी शार्ट फिल्म ‘माननी’ का कॉसेंप्ट और कंटेंट चुराने का आरोप अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म ‘टॉयलेट: एक प्रेम कथा’ के प्राड्युसर पर लगाया है। साथ ही उनको अपनें वकील के माध्यम से लीगल नोटि‍स भी भेजी है।

हमसे इस विषय पर बात करते हुए प्रवीन ने बताया, ”मैंने ‘टॉयलेट’ का ट्रेलर देखा, जो माननी से आर्ट डायलॉग को चोरी करके बनाया गया है। ये फ‍िल्म 2016 में स्वच्छ भारत अभियान के तहत पुरस्कृत भी हुई थी।”
नोटि‍स का जवाब 10 दिन में :
प्रवीन ने बताया, दिल्ली कोर्ट द्वारा वायाकॉम मीडिया प्राईवेट लिमिटेड को 19 जून को नोटिस भेजा। 29 जून को उनका जवाब आया है कि 10 दिन का समय दें, सोचकर बतायेगे। उन्होंने बताया कि वो 15 सालों से शॉर्ट फिल्म मेकिंग का काम करते आ रहे है। माननी  फिल्म को उन्होंने 2014 में पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान से प्रेरित होकर बनाया था। 7 महीनों की कड़ी मेहनत के बाद लोकल थियेटर आर्टिस्टों की मदद से फ‍िल्म बनाई गई थी।
इसी साल गोवा में इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में भारत सरकार ने माननी को भी प्रदर्शित किया था। प्रवीन आगे बताते हैं कि 4500 फिल्मों में से 2 अक्टूबर 2016 को स्वच्क्ष भारत फिल्म फेस्टीवल में श्री फोर्ड ऑडिटोरियम में मंत्री राज्य वर्धन सिंह राठौर द्वारा इंडिया की बेस्ट थर्ड फिल्म के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया।
किस पर है आपत्ति:
टॉयलेट फिल्म में फर्स्ट नाइट का शॉट्स, एक्ट्रेस का डायलॉग मिलता हुआ है। महिलाएं सुबह एक्ट्रेस को कहां लेकर जाती हैं, उसको नहीं पता होता। वो सोचती है कि‍ कोई रस्म होगी। एक्ट्रेस टॉयलेट को लेकर गांव और ससुराल में विद्रोह करती है, जो मेरी फिल्म का कांसेप्ट है। फर्स्ट नाइट के डेकोरेशन में माननी में हमने गरीबी दिखाते हुए गेंदे के फूलों की माला लगाई, जो टॉयलेट फिल्म में लगाया गया है। आर्ट को कॉपी किया गया है।मेरी फिल्म में एक्ट्रेस डायलॉग बोलती है, महिला की शर्म ही गहना है, जो टॉयलेट फिल्म में इस्तेमाल किया गया है। प्रवीन का कहना है कि व‍ह कोर्ट द्वारा कानूनी कार्यवाही चाहते हैं।                      
pnn24.in

Recent Posts

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

13 mins ago

गज़ा में संघर्ष विराम मुद्दे पर इस्राइली सरकार के मंत्रियो में हुआ दो फाड़, हमास ने जारी किया दो बंधको का वीडियो

मो0 कुमेल डेस्क: ग़ज़ा में संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई के लिए समझौते को…

43 mins ago

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

1 day ago