स्वच्छ बहराइच-स्वस्थ बहराइच के लिए चलेगा अभियान, नगर के बड़े मुख्य मार्गों पर स्थापित होंगे कूड़ादान

सुदेश कुमार

बहराइच। भारत सरकार द्वारा संचालित स्वच्छता अभियान को सफल बनाये जाने के उद्देश्य से नगर पालिका परिषद, बहराइच व प्रशासन द्वारा 12 जुलाई से 31 जुलाई तक अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही के साथ-साथ चोक नालियों की समुचित साफ-सफाई करायी जायेगी। व्यापार मण्डल एवं प्रशासन के संयुक्त सहयोग से पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गीला व सूखा कूड़ा अलग-अलग रखने के लिए हरे व नीले रंग के 25 डस्टबिन नगर के बड़े प्रमुख मार्गों पर रखे जायेंगे। 

उप जिलाधिकारी सदर गौरांग राठी ने बताया कि नगर के कूड़ा के निस्तारण के लिए मण्डी परिसर में कम्पोस्ट प्लांट स्थापित किया जायेगा। प्लांट से जो कम्पोस्ट खाद तैयार होगी उसे किसानों को सस्ते दर पर बिक्री की जायेगी। जिला प्रशासन व व्यापार मण्डल के सहयोग से ‘स्वच्छ बहराइच-स्वस्थ बहराइच’ अभियान चलाया जायेगा। जिसके अन्तर्गत नगर के मुख्य मार्गों पर स्थित दुकानदारों को अपना कूड़ादान रखना अनिवार्य होगा और व्यापारियों से अनुरोध किया गया है कि सड़क पर कूड़ा न फैलायें।
उन्होंने बताया कि नगर क्षेत्र में स्थित नर्सिंग होम, अस्पताल, विवाह घर, होटल, लाज आदि के स्वामियों से अनुरोध किया गया है कि वह अपने अधिष्ठान में कूड़ादान स्थापित करायें और नगर पालिका के वाहन या कर्मचारी को कूड़ा उपलब्ध करायें जिसका यूजर चार्ज पालिका द्वारा वसूल किया जायेगा। नगर पालिका परिषद, बहराइच द्वारा अगस्त माह से डोर-टू-डोर कूड़ा संग्रह कराया जायेगा। नगर के समस्त नागरिकों से अपील की गयी है कि वह अपने-अपने घरों के कूड़ों का संग्रह करके पालिका के वाहन अथवा ठेला वाले को प्रातः 6 बजे से 9 बजे तक उपलब्ध करायें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *