बिल्थरारोड बलिया की प्रमुख खबरें

(वेदप्रकाश शर्मा / अन्जनी राय)
सोनाडीह प्रा. स्कूल पर विधायक ने किया पौधरोपण
बलिया । बिल्थरारोड विधायक धनंजय कनौजिया ने रविवार को सोनाडीह स्थित प्राथमिक विद्यालय के प्रांगण में पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया ।आयोजित समारोह में विधायक ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग, प्राकृतिक संसाधनों के दोहन और आधुनिकीकरण के चलते पर्यावरण प्रदूषण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है ।ऐसे में लोगों को पर्यावरण की रक्षा के लिए सचेत होना चाहिए । विधायक ने कहा की पौधरोपण करना पुनीत कार्य है। पेड़ों से हमें प्राणवायु मिलती है। वनस्पति ही जीवन का मूल आधार है, लेकिन लोग अज्ञानतावश पेड़ों की कटाई कर पर्यावरण को क्षति पहुंचा रहे हैं। उन्होंने आमजन को पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिकाधिक संख्या में पौधरोपण की अपील की ।इस मौके पर डॉक्टर दयानंद वर्मा ,अशोक जायसवाल, रणजीत कुशवाहा ,विजय प्रताप सिंह, भुवाल सिंह आदि मौजूद रहे ।

विधायक ने बांटे निःशुल्क बिद्युत कनेक्शन
बलिया । बिल्थरारोड क्षेत्र के अवायां विद्युत उपकेंद्र के प्रांगण में आयोजित समारोह में विधायक धनंजय कनौजिया में बीपीएल कार्ड धारकों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किया। विधायक के हाथों कनेक्शन पाकर लाभार्थी प्रफुल्लित दिखे ।समारोह को संबोधित करते हुए विधायक कनौजिया ने कहा कि बिजली ही विकास का आधार है। विद्युत से विकास और प्रगति के रास्ते खुलते हैं। ऐसे में प्रदेश सरकार ने सुबे में 24 घंटे बिजली देने की योजना पर तेजी से कार्य कर रही है ।उन्होंने कहा कि बिल्थरारोड विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए विद्युत सब स्टेशन के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। सबस्टेशन के लिए भूमि का सर्वे किया जा रहा है ।सब स्टेशन बन जाने से बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र को विद्युत संकट से निजात मिलेगी। उन्होंने केंद्र वह प्रदेश सरकार की उपलब्धियों का बखान किया। कहा कि सरकारी योजनाओं के लाभ से लोगों के चेहरे पर मुस्कान तैर रही है। उन्होंने योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए कार्यकर्ताओं से सकारात्मक भूमिका के निर्वहन की अपील की। इस मौके पर अधिशासी अभियंता आरए प्रसाद, एस डीओ मिथिलेश यादव ,अवर अभियंता सुधीर यादव, डॉक्टर दयानंद वर्मा , रणजीत कुशवाहा ,विजय प्रताप सिंह, भुवाल सिंह, अजय यादव आदि मौजूद रहे । 
घाघरा लाल निशान से एक मीटर निचे,कटान तेज
बलिया । लाल निशान से एक मीटर नीचे बहने वाली घाघरा के तेवर नरम पड़ गए हैं। इसके साथ ही तटवर्ती क्षेत्रों में कटान तेज हो गया है ।कटान को देख तटवर्ती वाशिंदों में खलबली मची हुई है ।केंद्रीय जल आयोग के मुताबिक रविवार को अपराहन जल स्तर 63.000 मीटर दर्ज किया गया ।जो लाल निशान से एक मीटर कम है ।ऐसे में बाढ़ की संभावना फिलहाल खत्म हो गई है। वही नदी की प्रकृति में परिवर्तन को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई है। जलस्तर में हो रही कमी के साथ ही बिल्थरारोड तहसील क्षेत्र के चैनपुर, गुलौरा ,मठिया, खैरा ,सहिया आदि स्थानों पर कटान हो रही है। कृषि योग्य उपजाऊ भूमि छप-छप कर नदी की जलधारा में समाहित हो रही है ।अपनी भूमि को नदी में विलीन होते देख तटवर्ती किसानों के होश फाख्ता हो गए हैं। जनता द्वारा विभिन्न माध्यमों से शासन -प्रशासन से कटान रोकने के लिए स्थाई रुप से ठोकर बनाने की मांग की गई लेकिन संबंधित अधिकारी मूकदर्शक बने हुए हैं। इसको लेकर लोगों में नाराजगी है
भोजपुरी फिल्मों के एक्शन किंग दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से समान्नित
बलिया। भोजपुरी फिल्मों के हीरो एक्शन किंग यश कुमार रविवार को सुबह अपने गांव चैनपुर बेल्थरा रोड पहुंचने पर स्वागत किया गया ।शनिवार को यश कुमार को फिल्म जगत के प्रतिष्ठापरक् दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मुंबई में दादा साहब फाल्के फाउंडेशन की ओर से यश की अनुपस्थिति के चलते भोजपुरी फिल्म निर्माता निर्देशक दीपक शाह ने पुरस्कार ग्रहण किया ।फिल्मों के इस प्रतिष्ठापरक् पुरस्कार से नवाजे जाने के बाद यश प्रफुल्लित दिखे ।यश का कहना है की फिल्मों का यह सर्वोच्च पुरस्कार भोजपुरी भाषा -भाषी क्षेत्र के लोगों को समर्पित है । उन्होंने कहा कि भोजपुरी फिल्मों का भविष्य उज्ज्वल है लेकिन सरकार की ओर से भोजपुरी फिल्मों के संरक्षण व संवर्धन के लिए प्रोत्साहित नहीं किया गया। इसके चलते मंद गति से भोजपुरी फिल्मों का विकास हो रहा है। उन्होंने फिल्म जगत में भोजपुरियों के वर्चस्व को रेखांकित करते हुए स्पष्ट किया कि यदि हिंदी सिनेमा की तरह भोजपुरी फिल्मों को प्रोत्साहित किया गया तो भोजपुरी फिल्मों को ऊंचा मुकाम हासिल हो कर रहेगा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.