बिल्थरारोड बलिया की प्रमुख खबरें

(वेदप्रकाश शर्मा /अन्जनी राय)
लाल निशान से 29 सेंटीमीटर निचे घाघरा
बलिया। लाल निशान छूने को आतुर घाघरा की वेगवती लहरों को देख तटवर्ती दर्जनों ग्रामों के हजारों लोगों की नींद उड़ गयी है। नदी के मिजाज में परिवर्तन को लेकर लोग सहम गए है। लाल निशान से महज 29  सेंटीमीटर निचे बहने वाली नदी का तेवर फ़िलहाल सामान्य दिख रहा है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार घाघरा का जलस्तर 63.720 मीटर रिकॉर्ड किया गया ,जो लाल निशान से 29 सेंटीमीटर कम है।

जबकि लाल निशान 64.010 मीटर है। लाल निशान के करीब पहुँच चुकी नदी नदी का पानी गांवों की ओर फैलने लगा है। आयो के अनुसार जल स्तर सुबह से ही स्थिर है।आयोग ने पिछले 24 घंटे में जलस्तर में मामूली बृद्धि का पूर्वानुमान किया है। जल स्तर लाल निशान के निचे होने से तटवर्ती वाशिंदों ने ने फ़िलहाल राहत की अनुभूति की है।लेकिन नेपाल के पर्वतीय भागों में भारी बारिश के चलते नदी के जल स्तर में बृद्धि हुई। वृद्धि के बाद अब स्थिरता के साथ हु घटाव-बढ़ाव का दौर चल रहा है। हालाँकि बाढ़ की संभावना नहीं के बराबर है। फिर भी नदी के जल स्तर में बृद्धि का क्रम जरी रहा तो नदी का पानी लाल निशान के ऊपर पहुच सकता है ।

भारी बारिश के चलते भरभरा कर गिरा घर
बलिया । उभांव थाना क्षेत्र के अलग-अलग स्थानों पर पिछले कई दिनों तक लगातार हुई वर्षा के चलते एक बृद्ध गंभीर रूप से घायल हो गया। घायल का इलाज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर पर कराया गया। क्षेत्र के ग्राम पंचायत चंदायर बलीपुर के नरहीं ग्राम निवासी जुल्फिकार अहमद (76) का घर गुरुवार की रात भारी बारिश के चलते अचानक भरभरा कर गिर गया,जिससे बृद्ध घायल हो गया। इसी तरह इंदौली ग्राम में अतवार राम का घर बारिश के चलते गिर गया ।लेकिन किसी के घायल होने की खबर नहीं है ।
नगर पंचायत चेयरमैन ने नवनिर्मित भवन का किया उद्घाटन
बलिया । बिल्थरारोड नगर पंचायत चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त ने शुक्रवार को नगर पंचायत के नव निर्मित भवन का फिट काटकर उद्घाटन किया।आयोजित समारोह में चेयरमैन ने नगर के सर्वागीण विकास के लिये प्रतिबद्धता जताई। इसके पूर्व चेयरमैन ने गौशाला गली के इंटरलॉकिंग सड़क का लोकार्पण किया ।कार्यालय भवन के उद्घाटन के पूर्व हनुमान गढी मंदिर के पुजारी पंडित नागेन्द्र उपाघ्याय ने बैदिक मंत्रोच्चार के बीच कार्यक्रम का शुभारम्भ कराया। चेयरमैन गुप्त ने कहा की नगर के चतुर्दिक विकाश और जनता को बुनियादी सुबिधायें दिलाने के लिए दृढ़ संकल्पित हूँ। उन्होंने जनता से सहयोग की अपील की। इस मौके पर हरिहर सिंह सुभाष चंद्र गुप्त जगदीश जायसवाल अंजय राव उपेन्द्र गुप्त अशोक जायसवाल विनय प्रकाश डेविड आनंद जायसवाल मनोज गुप्त समेत सभासद और प्रबुद्ध लोग मौजूद रहे ।
रेलवे स्टेशन की दुर्ब्यवस्था पर जताया रोष
बलिया ।  पूर्वोत्तर रेलवे मंडल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति से  बिल्थरारोड के सदस्य देवेंद्र कुमार गुप्त ने मंडल रेल प्रबंधक को पत्र लिख बेल्थरारोड स्टेशन पर यात्री सुविधाओं की दुर्व्यवस्था पर रोष जताया ।कहा कि स्टेशन पर विकास की अनेक योजनाएं प्रस्तावित हैं ।इसके साथ ही योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए धन भी स्वीकृत हो गया है, लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के चलते विकास योजनाओं के निर्माण की अभी तक शुरुआत नहीं की गई । पत्र में उल्लेख है कि स्टेशन पर रिटायरिंग रूम, उच्च श्रेणी यात्री प्रतीक्षालय, यूटीएस रूम ,प्लेटफार्म विस्तार आदि अनेक योजनाओं की स्वीकृति के साथ ही धन की स्वीकृति भी हो चुकी है। लेकिन अभी तक किसी भी कार्य का शुभारंभ नहीं किया गया। पत्र में कहा गया है कि बापूधाम, शालीमार और गोरखपुर -पुणे एक्सप्रेस के ठहराव के लिए महाप्रबंधक परिचालन को पत्र लिखा है ,लेकिन अभी ठहराव नहीं किया गया। पत्र के अनुसार प्लेटफार्म के सीमेंटेड छाजन टूट- फूट कर बिखर गए हैं ।साथ ही स्टेशन अधीक्षक और वाणिज्य अधीक्षक कार्यालय की छत से बरसाती पानी टपक रहा है ।आरोप लगाया कि वाराणसी मंडल में रेल राजस्व अर्जित करने के मामले में महत्वपूर्ण स्थान रखने के बाद बेल्थरारोड स्टेशन पर यात्री सुविधाओं का अभाव है ।पत्र में स्वीकृत विकास कार्यों को शीघ्र अमलीजामा पहनाने की मांग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.